Searching...
Tuesday, March 29, 2022

पीसीएस-2021 : अभ्यर्थियों को देने होंगे जेडी से प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाणपत्र

पीसीएस-2021 : अभ्यर्थियों को देने होंगे जेडी से प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाणपत्र

पीसीएस-2021 की परीक्षा में प्रधानाचार्य पद के लिए आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थियों ने संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) से प्रतिहस्ताक्षरित अनुभव प्रमाणपत्र नहीं लगाए गए हैं। आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर प्रदान करते हुए 28 अप्रैल तक जेडी से प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाणपत्र आयोग कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए कहा है।


पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा 23 से 27 मार्च तक आयोजित की गई थी। मुख्य परीक्षा से पहले आयोग ने प्रधानाचार्य पद के लिए आवेदन करने वाले 479 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया था, क्योंकि इन्होंने न्यूनतम तीन वर्ष के शिक्षण कार्य का अनुभव प्रमाणपत्र नहीं लगाया था या तीन वर्ष से कम का अनुभव प्रमाणपत्र लगा दिया गया था। ऐसे में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया गया। अब कई ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने जेडी स्तर से प्रतिहस्ताक्षरित अनुभव प्रमाणपत्र नहीं लगाए हैं या अनिवार्य अर्हताओं से संबंधित उनके अन्य प्रपत्र अस्पष्ट हैं।

पीसीएस-2021 के विज्ञापन की शर्तों के अनुसार प्रधानाचार्य पद के लिए हाईस्कूल या इंटरमीडिएट की कक्षाओं या उपरोक्त से उच्चतर कक्षाओं में भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय यासरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी ऐसी संस्था में कम से कम तीन वर्ष पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार तीन वर्षीय अध्यापन अनुभव प्रमाणपत्र आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि पांच मार्च 2021 तक या उससे पहले का होना चाहिए।

0 comments:

Post a Comment