Searching...
Wednesday, March 16, 2022

UPPSC : पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा से 479 अभ्यर्थी बाहर

UPPSC : पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा से 479 अभ्यर्थी बाहर

◆ प्रधानाचार्य पद के लिए अनुभव प्रमाणपत्र न देने पर यूपीपीएससी ने निरस्त किया अभ्यर्थन
◆ अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र भी नहीं किए जारी, 23 मार्च से है परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे 479 अभ्यर्थियों को अनर्ह मानते हुए उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया है। यह अभ्यर्थी अब 23 मार्च से शुरू होने जा रही पीसीएस मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। आयोग ने इनके प्रवेश पत्र रोक दिए हैं। इन अभ्यर्थियों ने प्रधानाचार्य पद के लिए आवेदन किए हैं।



यूपीपीएससी ने पीसीएस के 678 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम पिछले साल एक दिसंबर को जारी किया था। 7688 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था। सभी सफल अभ्यर्थियों से आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगे थे। ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद उनकी हार्डकॉपी आयोग में जमा करनी थी। प्रधानाचार्य पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन की हार्डकॉपी के साथ तीन साल का अनुभव प्रमाणपत्र भी जमा करना था।

प्रधानाचार्य पद के लिए हाईस्कूल या इससे ऊपर की कक्षाओं में न्यूनतम तीन वर्ष के शिक्षा कार्य का अनुभव होना चाहिए। सैकड़ों अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन पत्रों के साथ अनुभव प्रमाणपत्र संलग्न नहीं किए तो कुछ अभ्यर्थियों ने तीन वर्ष से कम अनुभव के प्रमाणपत्र लगा दिए। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या 479 है। मुख्य परीक्षा के लिए ऐसे अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र जारी नहीं किए गए हैं और न ही उन्हें अब परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा 23 से 27 मार्च तक आयोजित की जानी है।


आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार जिन अभ्यर्थियों ने मुख्य परीक्षा के आवेदनपत्र के साथ प्रधानाचार्य पद की अनिवार्य अर्हता से संबंधित वांछित अभिलेख संलग्न नहीं किए हैं या जिन अभ्यर्थियों का अनुभव प्रमाणपत्र तीन वर्ष से कम है, ऐसे अभ्यर्थियों को अनर्ह मानते हुए उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया गया है। इसके अलावा प्रधानाचार्य पद के साथ यदि वे अन्य ग्रुप में सफल हैं, लेकिन अन्य ग्रुप की भी अर्हता धारित नहीं करते हैं तो उनका अभ्यर्थन भी निरस्त कर दिया गया है।

केमिकल अभियंत्रण के चार पदों का परिणाम घोषित
प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत प्रवक्ता केमिकल अभियंत्रण के चार पदों पर सीधी भर्ती का अंतिम चयन परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया। इनमें दो पद अनारक्षित और दो पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। इन पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू 14 मार्च को आयोजित किया गया था। चयनितों में जीनत आरिफ, शोभित दीक्षित, अरुण कुमार पाल एवं वीरेंद्र कुमार शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment