Searching...
Tuesday, March 22, 2022

UPPSC : समकक्षता पर तस्वीर साफ करेगा आयोग

UPPSC : समकक्षता पर तस्वीर साफ करेगा आयोग

प्रयागराज :  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अब अपनी भर्ती परीक्षाओं के विज्ञापन में अर्हता के कॉलम में ‘समकक्ष’ की बजाय अर्हता की पूरी स्थिति स्पष्ट करेगा। हाईकोर्ट के आदेश पर आयोग ने इस पर काम शुरू कर दिया है और संबंधित विभागों से आवश्यक जानकारी मांगी है ताकि भविष्य में अर्हता को लेकर कोई विवाद न हो। यही कारण है कि अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती और राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड (सहायक अध्यापक) भर्ती के विज्ञापन भी जारी नहीं हो पा रहे हैं।


आयोग के विज्ञापनों में किसी एक अर्हता के बारे में लिखा रहता है और उसके आगे ‘समकक्ष योग्यता’ लिखी रहती है। कौन-कौन सी डिग्री समकक्ष अर्हता मानी जाएगी यह स्पष्ट नहीं रहता। ऐसे में प्राय: अनर्ह अभ्यर्थी भी आवेदन कर देते हैं। पूर्व में कई अभ्यर्थी हाईकोर्ट में याचिका भी कर चुके हैं।

क्या है पेच

अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती के विज्ञापन में अर्हता के कॉलम में लिख रहता था, ‘कम्प्यूटर में ओ-लेवल सर्टिफिकेट या समकक्ष’, लेकिन विज्ञापन में इसका उल्लेख करना होगा कि कम्प्यूटर में ओ-लेवल सर्टिफिकेट के समक्ष अन्य कौन-कौन से प्रमाणपत्र अर्ह माने जाएंगे। इसी प्रकार एलटी ग्रेड (सहायक अध्यापक) भर्ती 2018 में संस्कृत और कला विषय में समकक्षता को लेकर विवाद हो चुका है।

0 comments:

Post a Comment