Searching...
Saturday, September 11, 2021

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निकालीं नौकरियां, यहां पढ़ें पूरी जानकारी।

UPPSC Jobs 2021 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निकालीं नौकरियां, यहां पढ़ें पूरी जानकारी।


UPPSC APS Recruitment 2021: यूपीएसएससी ने यूपी सचिवालय भर्ती 2013 के लिए यूपीएसएससी के अतिरिक्त निजी सचिव (एपीएस) के संबंध में अधिसूचना जारी की है।  

UPPSC APS Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में बंपर नौकरियों का पिटारा खुल गया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग  यानी यूपीएसएससी ने भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। यूपीएसएससी (UPPSC) ने यूपी सचिवालय भर्ती 2013 के लिए अतिरिक्त निजी सचिव (APS) के पदों के संबंध में नई अधिसूचना जारी की है। यूपी लोक सेवा आयोग की ओर से आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि 2013 के पहले पंजीकृत उम्मीदवार 13 सितंबर, 2021 से 12 अक्तूबर, 2021 तक भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। यह उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है। नवीनतम अधिसूचना के साथ अद्यतन रहने के लिए और विस्तृत विवरण के लिए नीचे दी गई  पूरी खबर को पढ़ें। 

अहम जानकारी
पद का नाम : Additional Private Secretary (एपीएस)
पदाें की संख्या : 176 पद
संभावित मासिक वेतन : 9,300 रुपये से 34,800 रुपये तक 
ग्रेड पे स्केल : 4,800 रुपये

UPPSC APS भर्ती पात्रता मानदंड
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से निकाली गई यूपी सचिवालय भर्ती के तहत नौकरी में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को यूपीपीएससी एपीएस भर्ती 2021 के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड आवेदन से पहले जान लेना चाहिए। यहां आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता और अन्य विवरण बताए गए हैं:-

आवेदन के आयु सीमा : 18 वर्ष से 21 वर्ष की आयु

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 
◆ उम्मीदवार के पास विशेष क्षेत्र में यूजी या पीजी डिग्री होनी चाहिए।
◆ उम्मीदवार के पास एक विषय के रूप में भौतिकी या मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री या मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

UPPSC APS भर्ती का आवेदन शुल्क
◆ अनारक्षित/ ओबीसी: 100/- रुपये
◆ एससी/ एसटी: 40/- रुपये
◆ नि:शक्तजन : शून्य
◆ ऑनलाइन प्रोसेसिंग शुल्क : 25/- रुपये (सभी के लिए)

UPPSC APS भर्ती की चयन प्रक्रिया
यूपीपीएससी एपीएस भर्ती 2021 की चयन प्रक्रिया उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की टाइपिंग स्पीड टेस्ट पर आधारित होगी। एपीएस के पद पर उम्मीदवार के लिए आवश्यक गति हिंदी शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट है और हिंदी टंकण में यह 25 शब्द प्रति मिनट है। अंग्रेजी शॉर्टहैंड के लिए एक टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा और सामान्य अंग्रेजी वैकल्पिक है। हिंदी टंकण (अनिवार्य) और अंग्रेजी टंकण (वैकल्पिक) के लिए 05 मिनट का एक पेपर होगा।  

यूपीपीएससी एपीएस भर्ती लिखित परीक्षा प्रक्रिया
पेपर 1 सामान्य ज्ञान
पेपर 2 सामान्य हिंदी
पेपर 3 हिंदी शॉर्टहैंड
पेपर 4 हिंदी टाइपराइटिंग
पेपर 5 सामान्य अंग्रेजी
पेपर 6 अंग्रेजी शॉर्टहैंड
पेपर 7 अंग्रेजी टाइपराइटिंग
पेपर 8 कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट
 



UPPSC APS Recruitment 2021: अपर निजी सचिव 2013 भर्ती नया विज्ञापन सोमवार को होगा जारी

UPPSC APS Recruitment 2021: यूपीपीएससी की अपर निजी सचिव (एपीएस) 2013 भर्ती का संशोधित विज्ञापन सोमवार को जारी होगा। परीक्षा 16 नवंबर को संभावित है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश की सूचना के अनुसार आयोग की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in/ पर 12 अक्तूबर तक आवेदन पत्र उपलब्ध रहेंगे।


13 दिसंबर 2013 को जारी विज्ञापन के सापेक्ष आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि अंकित करने के बाद 12 अक्तूबर तक आवेदनपत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट प्राप्त कर लें। उसके साथ अपने सभी वांछित प्रमाणपत्रों की स्वप्रमाणित/राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित प्रतियां लगाकर 22 अक्तूबर की शाम 5 बजे तक आयोग कार्यालय में हाथों-हाथ या स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें।

इसके तहत केवल उन अभ्यर्थिर्यों के आवेदन पर विचार किया जाएगा जन्होंने 13 दिसंबर 2013 को जारी विज्ञापन के सापेक्ष आवेदन किया था। नये आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

नियमावली के विरुद्ध 13 दिसंबर 2013 का विज्ञापन होने के कारण आयोग ने उसे 23 अगस्त को निरस्त कर दिया था। 29 अगस्त 2001 की नियमावली में आशुलेखन और हिन्दी टंकड़ में गलती के लिए कोई छूट नहीं थी। लेकिन चहेतों का चयन करने के लिए आयोग की ओर से जारी विज्ञापन में 8 प्रतिशत तक की गलती मान्य कर ली गई थी।

आयोग ने 2013 में 176 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। 5 सितंबर 2018 को घोषित परिणाम में 1047 अभ्यर्थियों को तीसरे चरण की कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा के लिए औपबंधिक रूप से सफल घोषित किया गया था लेकिन कम्प्यूटर ज्ञान परीक्षा से पहले अभ्यर्थी कोर्ट चले गए और मामला फंस गया। अब तक भर्ती पूरी नहीं हो सकी थी।





0 comments:

Post a Comment