Searching...
Thursday, September 2, 2021

दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में, 22 दिनों तक चलेगी ऑनलाइन परीक्षा, 12.5 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

यूपी : दरोगा भर्ती के लिए अक्तूबर के अंत में शुरू होंगी परीक्षाएं, तैयारियों में जुटा बोर्ड, साढ़े 12 लाख ने किया है आवेदन

इस भर्ती के लिए मई और जून में आवेदन लिए गए थे। लिखित परीक्षा कराने के लिए कम से कम 20 दिन का समय लगेगा। ऐसे में अक्तूबर अंत से लेकर नवंबर मध्य तक परीक्षा कराने की तैयारी है।


उत्तर प्रदेश पुलिस के उप निरीक्षक के 9534 पदों पर निकली भर्ती के लिए परीक्षा अक्तूबर के अंत से शुरू होगी और नवंबर के दूसरे सप्ताह तक चलेगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है।

भर्ती बोर्ड के  एक अधिकारी ने बताया कि इस भर्ती प्रक्रिया को दिसंबर तक पूरा करने का इरादा है। इस भर्ती के लिए मई और जून में आवेदन लिए गए थे। लगभग साढ़े 12 लाख अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था। इन अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा कराने के लिए कम से कम 20 दिन का समय लगेगा। ऐसे में अक्तूबर अंत से लेकर नवंबर मध्य तक परीक्षा कराने की तैयारी है।

वहीं डीजीपी मुख्यालय ने 850 और उप निरीक्षकों की भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव पर भर्ती बोर्ड ने शासन से पूछा है कि पूर्व में निकली 9534 पदों के साथ इन पदों को भी जोड़ कर भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाए या इसके लिए अलग से पूरी प्रक्रिया अपनाई जाए।


दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में, 22 दिनों तक चलेगी ऑनलाइन परीक्षा, 12.5 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

लखनऊ : उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड दारोगा भर्ती 2020-21 की आनलाइन लिखित परीक्षा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू कराने की तैयारी में है। पुरुष व महिलाओं के लिए उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों के लिए अब तक की सबसे बड़ी दारोगा भर्ती की परीक्षा नवंबर के तीसरे सप्ताह तक चलेगी। भर्ती बोर्ड 27 अक्टूबर से परीक्षा शुरू करा सकता है। हालांकि रेलवे की परीक्षाओं के चलते भर्ती बोर्ड ने अभी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की है।


डीजी पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड आरके विश्वकर्मा ने बताया कि करीब 12.5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। आनलाइन लिखित परीक्षा करीब 22 दिन होगी। प्रतिदिन दो पालियों में परीक्षा का संचालन होगा। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से नवंबर के तीसरे सप्ताह के मध्य परीक्षा पूरी कराने का लक्ष्य रखा गया है। तैयारियां अंतिम चरण में हैं। डीजी ने बताया कि प्रदेश में एक पाली में करीब 10 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे । इसके अनुरूप अलग-अलग प्रश्नपत्र भी बनवाए जा रहे हैं। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार इससे पूर्व दरोगा भर्ती के लिए करीब आठ लाख तक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। कोरोना संक्रमण काल के चलते बोर्ड को दो बार दारोगा भर्ती के लिए आवेदन तिथि बढ़ाने पड़ी थी। इसके चलते भी परीक्षा की तिथियां प्रभावित हुईं।

0 comments:

Post a Comment