Searching...
Saturday, September 25, 2021

पीजीटी 2021 : 12 विषयों के साक्षात्कार की तिथियां घोषित, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में पांच से 20 अक्तूबर तक होंगे साक्षात्कार

पीजीटी 2021 : 12 विषयों के साक्षात्कार की तिथियां घोषित, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में पांच से 20 अक्तूबर तक होंगे साक्षात्कार


पांच मिनट में ही परखेंगे भावी शिक्षक की योग्यता, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता भर्ती का मामला, खबर पढ़ें सबसे नीचे


तिथि व साक्षात्कार पत्र चयन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड, कोरोना गाइड लाइन का करना होगा पालन



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पीजीटी-2021 के 12 विषयों के लिखित परीक्षा परिणाम घोषित करने दूसरे दिन शनिवार को साक्षात्कार की तिथि भी घोषित कर दी है। साक्षात्कार पत्र और विषयवार तिथि चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी गई हैं। साक्षात्कार 5 से 20 अक्तूबर के बीच होगा। पीजीटी के शेष विषयों के लिखित परीक्षा के परिणाम भी जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उपसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि पीजीटी 2021 के लिखित परीक्षा के घोषित 12 विषयों के परिणाम में 4780 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। इसमें कुल 1270 पद हैं। एक पद के सापेक्ष तीन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। अंग्रेजी, गणित, कला, गृहविज्ञान, संगीत वादन, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, तर्कशास्त्र एवं सैन्य विज्ञान के साक्षात्कार 5 से 14 अक्तूबर तक चलेंगे। जबकि संस्कृत और रसायन विज्ञान के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 16 से 20 अक्तूबर के बीच होगा। साक्षात्कार तिथिवार विषयवार अभ्यर्थियों की सूची चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

साथ ही अभ्यर्थियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में उल्लिखित अभिलेखों को पोर्टल पर अपलोड करेंगे। साथ ही संस्था ( कॉलेज ) का विकल्प चयन करते हुए साक्षात्कार पत्र डाउनलोड करें अभ्यर्थी नियत तिथि व समय पर साक्षात्कार के लिए चयन बोर्ड कार्यालय पर अपने मूल अभिलेखों के साथ उपस्थित हों इंटरव्यू दो सत्र में होंगे। प्रथम सत्र के अभ्यर्थियों की रिपोटिंग टाइम सुबह आठ बजे और दूसरे सत्र के अभ्यर्थियों की रिपोटिंग टाइम 12 बजे है। यदि किसी अभ्यर्थी को अभिलेख अपलोड करने, संस्था की अधिमानता भरने एवं साक्षात्कार पत्र डाउनलोड व अन्य किसी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 8468007598 पर संपर्क सकते हैं।


डीएलएड के 12975 अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित

प्रयागराज डीएलएड प्रशिक्षण 2021 के लिए एक से 30 हजार रैंक तक वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 22 से 24 सितंबर तक हुई कुल 17402 अभ्यर्थियों ने कॉलेज आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लिया। इसमें से 12975 अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित कर दिया गया है। इसमें 7944 अभ्यर्थियों को डायट मिला है। डायट में कुल 10600 सीट हैं। अब तक 27 तक 30001 से एक लाख तक रैंक वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी।



पांच मिनट में ही परखेंगे भावी शिक्षक की योग्यता, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता भर्ती का मामला
 
शिक्षक भर्ती
● सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता भर्ती का मामला
● माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड एक दिन में 100 का लेगा इंटरब्यू

अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में पीजीटी (प्रवक्ता) 2020 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार 5 अक्तूबर से शुरू होने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 31 अक्तूबर से पहले भर्ती पूरी करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने एक दिन में रिकॉर्ड अभ्यर्थियों को बुलाने की तैयारी की है। एक इंटरव्यू बोर्ड को प्रतिदिन 100 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार करने की जिम्मेदारी दी जा रही है।

वर्तमान में पांच सदस्य होने के कारण पांच बोर्ड गठित होगा। लिहाजा एक दिन में 500 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार होंगे। जबकि इससे पहले एक दिन में एक बोर्ड औसतन 40 से 50 और अधिकतम 60 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेता रहा है। ऐसे में साक्षात्कार की गुणवत्ता पर प्रश्न उठना स्वाभाविक है। इंटरव्यू सुबह 9 बजे शुरू होकर शाम 5 बजे या अधिकतम 6 बजे तक चलते हैं। बीच में 30 मिनट का लंच ब्रेक होता है।

यदि 9 से 6 बजे तक की टाइमिंग मान लें तो भी 100 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेने के लिए एक बोर्ड को कुल 8.30 घंटे (510 मिनट) का समय मिलेगा। यानि प्रत्येक भावी शिक्षक की योग्यता परखने के लिए इंटरव्यू बोर्ड को औसतन पांच मिनट का समय मिलेगा। हालांकि चयन बोर्ड का कहना है कि जब तक साक्षात्कार पूरा नहीं होता तब तक साक्षात्कार लिए जाएंगे भले ही रात के 9 या 10 बज जाएं। चयन बोर्ड ने शायद ही कभी एक दिन में इतने अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया हो।

उच्चतर में न्यूनतम 20 मिनट देते हैं

प्रयागराज : किसी भी भर्ती संस्था की नियमावली में इस बात का जिक्र नहीं है कि साक्षात्कार कितनी देर तक लिया जाना चाहिए। हालांकि इंटरव्यू बोर्ड अभ्यर्थी की योग्यता परखने के लिए पर्याप्त समय लेता है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का इंटरव्यू बोर्ड अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए एक अभ्यर्थी का कम से कम 20 मिनट साक्षात्कार लेता है। एक दिन में एक बोर्ड को औसतन 20 और अधिकतम 25 अभ्यर्थी ही एलॉट किए जाते हैं।

0 comments:

Post a Comment