Searching...
Tuesday, September 14, 2021

UPPSC Recruitment 2021: पॉलीटेक्निक में 1370 पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग ने मांगे आवेदन

UPPSC Recruitment 2021: पॉलीटेक्निक में 1370 पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग ने मांगे आवेदन।।

UPPSC Polytechnic Recruitment 2021 : उम्र सीमा में छूट पर अड़े यूपी पॉलीटेक्निक भर्ती के अभ्यर्थी, खबर पढ़े सबसे नीचे


UPPSC Recruitment 2021: आयोग ने 1370 पदों पर निकालीं भर्तियां, मिलेगा 1 लाख रुपये तक वेतन

UPPSC Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने यूपी तकनीकी शिक्षा (शिक्षण) सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। प्रिंसिपल, लेक्चरर, इंजीनियरिंग, तकनीकी शाखाओं और अन्य रिक्तियों के कुल 1370 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने यूपी तकनीकी शिक्षा (शिक्षण) सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती परीक्षा के जरिए आवेदकों की नियुक्ति प्रिंसिपल, लेक्चरर, इंजीनियरिंग, तकनीकी शाखाओं और अन्य रिक्तियों के कुल 1370 पदों पर की जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी यूपीपीएससी भर्ती अभियान के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी जैसे पदों का विस्तृत विवरण, आवेदन की अंतिम तिथि आदि जानने के लिए आगे पढ़िए।

यूपीपीएससी भर्ती 2021: यह हैं महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभित तिथि - 15 सितंबर, 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि - 12 अक्टूबर, 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 15 अक्टूबर, 2021

यूपीपीएससी भर्ती 2021: यह है पदों का विस्तृत विवरण

  पद

 रिक्तियां

 प्राचार्य

 13

लेक्चरर मैकेनिकल इंजीनियरिंग

 238

लेक्चरर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

 213

लेक्चरर सिविल इंजीनियरिंग

 125

लेक्चरर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

 145

लेक्चरर केमिकल इंजीनियरिंग

 47

लेक्चरर कंप्यूटर

 132

लेक्चरर पेंट टेक्नोलॉजी

 11

लेक्चरर टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी

 36

 लेक्चरर टैक्सटाइल डिजाइन

 5

 लेक्चरर टैक्सटाइल डिजाइन प्रिंटिंग

 8

 लेक्चरर कालीन प्रौद्योगिकी

 12

लेक्चरर लैदर टेक्नोलॉजी

 6

लेक्चरर प्लास्टिक मोल्ड टैक्नोलॉजी

 2

लेक्चरर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विद इंडस्ट्रीयल एंड कंट्रोल स्पेशलाइजेशन

 1

लेक्चरर डेयरी इंजीनियरिंग

7

लेक्चरर आर्किटेक्चर

 1

लेक्चरर  ऑटो  इंजीनियरिंग

 5

 लेक्चरर  टेक्सटाइल  केमिस्ट्री

 3

 लेक्चरर  टेक्सटाइल  इंजीनियरिंग

 6

 लेक्चरर  फार्मेसी

 25

 लेक्चरर  इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल

 5

 लेक्चरर इंटीरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन

 3

 लेक्चरर फूटवेयर टेक्नोलॉजी

 2

 लेक्चरर केमिकल रबड़ और प्लास्टिक

 1

 लेक्चरर (गैर-इंजीनियरिंग) पद

 215

 लेक्चरर फिजिक्स

57

पुस्तकालय अध्यक्ष

 87

लेक्चरर केमिस्ट्री

48

लेक्चरर इंग्लिश

50

लेक्चरर मैथेमैटिक्स

60

कार्यशाला अधीक्षक

16

यूपीपीएससी भर्ती 2021 आवेदन शुल्क
यूआर / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए - 200 रुपये
एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए - 80 रुपये
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए - 80 रुपये

यूपीपीएससी भर्ती 2021: महत्वपूर्ण जानकारियां
शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदवार पात्रता मानदंड प्राप्त करने के लिए विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना देखें।
आयु सीमा - अलग-अलग पोस्ट-वार, आधिकारिक अधिसूचना देखें।
आवेदन कैसे करें - इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 सितंबर से 12 अक्टूबर 2021 के बीच आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
चयन प्रक्रिया - उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।
वेतन - चयनित आवेदकों को 56 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का वेतन मिल सकता है।
अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अधिसूचना पढ़ सकते हैं।


UPPSC : पॉलीटेक्निक संस्थानों में अब सीधी भर्ती नहीं, भर्ती के लिए पहली बार होगी लिखित परीक्षा

यूपीपीएससी ने पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भर्ती के लिए नई व्यवस्था लागू कर दी है। पुराना विज्ञापन निरस्त होने से ओवरएज अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका लगा है।
 
प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में अब सीधी भर्ती नहीं होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से भर्ती के लिए जारी नए विज्ञापन में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी और परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा। इसके लिए आयोग ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा, 2021 की तिथि भी जारी कर दी है जो, 12 दिसंबर को प्रस्तावित है। पुराना विज्ञापन निरस्त होने से ओवरएज अभ्यर्थियों को भी झटका लगा है। 

आयोग ने वर्ष 2017-18 में पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवक्ता एवं प्रधानाचार्य के 1261 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। इनमें प्रधानाचार्य के 13 और प्रवक्ता के 25 प्रकार के 1248 पद शामिल थे। ऑल इंडिया कौंसिल टेक्निकल एजूकेशन (एआईसीटीई) की ओर से नियमावली में संशोधन किए जाने के कारण आयोग ने गत सात सितंबर को पुराना विज्ञापन निरस्त कर दिया था। पुराने विज्ञापन के तहत प्रधानाचार्य एवं प्रवक्ता के पदों पर सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती होनी थी।

आयोग की ओर से 15 सितंबर को जारी विज्ञापन में यह स्पष्ट कर दिया गया कि इस बार अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। नए विज्ञापन में परीक्षा योजना के बारे में भी जानकारी दी गई है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2017-18 के विज्ञापन के तहत सीधी भर्ती के लिए आवेदन किए थे, उन्हें इस बार भर्ती में शामिल होने पर लिखित परीक्षा भी देनी होगी और इसके बाद इंटरव्यू होगा। 

नए विज्ञापन के तहत प्रवक्ता के 1254 एवं प्रधानाचार्य के 13 पदों पर भर्ती होनी जा रही है। पुराने विज्ञापन में प्रवक्ता के 25 प्रकार के पदों पर भर्ती होनी थी, लेकिन इस बार 28 प्रकार के पद हैं। ऐसे में प्रवक्ता भर्ती में तीन विषय बढ़ गए हैं। इस बार कर्मशाला अधीक्षक के 16 और पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 पदों को भी भर्ती में शामिल किया गया है। आयोग की ओर से जारी नए विज्ञापन ने ओवरएज अभ्यर्थियों को झटका दे दिया है।

प्रधानाचार्य पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 35 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष और प्रवक्ता, कर्मशाला अधीक्षक एवं पुस्तकालयाध्यक्ष पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना एक जनवरी 2021 को आधार मानकर की गई है। ऐसे में ओवरएज होने के करीब रहे जिन अभ्यर्थियों ने पिछले विज्ञापन के तहत आवेदन किए थे, अब वे नई भर्ती के लिए अनर्ह हो गए हैं।



UPPSC Recruitment 2021:  प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत राजकीय पॉलीटेक्निक में प्रधानाचार्य के 13, विभिन्न विषयों के प्रवक्ता के 1254, कर्मशाला अधीक्षक के 16 और पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 कुल 1370 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने फिर से आवेदन मांगे हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इन पदों पर भर्ती की नियमावली में संशोधन कर दिया था।

शासन ने पुराना विज्ञापन निरस्त करते हुए नये सिरे से भर्ती करने को पत्र लिखा था। जिसके कारण आयोग ने 2017-18 में जारी विज्ञापन 7 सितंबर को निरस्त कर दिया था। तीन साल पहले 1261 पद विज्ञापित हुए थे। लेकिन बीच में 109 पदों का अधियाचन और आ गया। इन पदों को भी पूर्व में विज्ञापित पदों के साथ शामिल करते हुए 1370 पदों पर नये सिरे से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार प्रधानाचार्य के लिए 35 से 50 और अन्य पदों के लिए 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत विज्ञापन बुधवार को जारी होगा।

15 अक्तूबर तक आवेदन, 12 दिसंबर को परीक्षा
1370 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू होंगे। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क 12 अक्तूबर तक जमा होगी और ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि 15 अक्तूबर है। लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 12 दिसंबर है।

विवाद की जड़ बनेगी ओवरएज अभ्यर्थियों की अनदेखी
आयोग ने पॉलीटेक्निक भर्ती शुरू होने के तीन साल बाद निरस्त कर दी। मंगलवार को जारी विज्ञापन में ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों की अनदेखी हो गई। ऐसे में तीन साल पहले आवेदन करने वाले और अब इससे वंचित हो रहे विवाद की जड़ बन सकते हैं।


UPPSC Recruitment 2021: राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की निकली भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

UPPSC Recruitment 2021 यूपीपीएससी ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रधानाचार्य के 13 विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के 1254 कर्मशाला अधीक्षक के 16 व पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 पदों की भर्ती की जाएगी।

यूपीपीएससी ने राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा 2021 के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में 1370 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रधानाचार्य के 13, विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के 1254, कर्मशाला अधीक्षक के 16 व पुस्तकालयाध्यक्ष के 87 पदों की भर्ती की जाएगी। आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आयोग ने आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली के अनुरूप अभ्यर्थियों की अर्हता नए सिरे से तय की है। बुधवार को विस्तृत विज्ञापन जारी किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर निर्धारित है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता के अलग-अलग वर्गों की 1370 पदों की भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में जारी किया था। इसमें डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इधर, आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली में बदलाव होने पर सात सितंबर को भर्ती निरस्त करके नया विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया गया। नई भर्ती में पदों की संख्या उतनी ही है, लेकिन कर्मशाला अधीक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष का पद बढ़ाया गया है। इसमें प्रवक्ता के कुछ पदों की संख्या कम की गई है।

परीक्षा की संभावित तारीख 12 दिसंबर : उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) परीक्षा-2021 की लिखित परीक्षा की संभावित तारीख 12 दिसंबर तय की गई है। इसके मद्देनजर आयोग समस्त तैयारी कर रहा है।

ये हैं खास तारीखें...

15 सितंबर से आनलाइन आवेदन प्रारंभ।
12 अक्टूबर आनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तारीख।
15 अक्टूबर आनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख।


UPPSC Notification 2021: यूपी प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आज होगा जारी, 1370 पद


UPPSC Notification 2021 आयोग द्वारा इस सम्बन्ध में जारी संक्षिप्त नोटिस के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्य व्याख्याता कर्मशाला अधीक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष के कुल 1370 पदों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी।

आयोग द्वारा 1370 पदों के लिए अधिसूचना ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जारी की जाएगी।

नई दिल्ली : UPPSC Notification 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना आज, 15 सितंबर 2021 को जारी की जानी है। आयोग द्वारा इस सम्बन्ध में 14 सितंबर 2021 को जारी संक्षिप्त नोटिस के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्य, व्याख्याता, कर्मशाला अधीक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष के कुल 1370 पदों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आयोग द्वारा 1370 पदों के लिए अधिसूचना ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जारी की जाएगी और आवेदन प्रक्रिया भी वेबसाइट पर ही शुरू होगी।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यूपीपीएससी की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिये गये नोटिफिकेशन सेक्शन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को इस भर्ती से सम्बन्धित सेक्शन में दिये गये नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करके अधिसूचना डाउनलोड कर पाएंगे और साथ ही आवेदन के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज पर जा सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आज से शुरू होने वाली आवेदन की प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। हालांकि, परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवारों को 15 अक्टूबर तक निर्धारित परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन माध्यमों से भुगतान करना होगा।

पदों के अनुसार रिक्तियों की संख्या
प्रधानाचार्य – 13 पद
व्याख्याता (विभिन्न विषय) – 1254 पद
कर्मशाला अधीक्षक – 16 पद
पुस्तकालयाध्यक्ष – 87 पद

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा जारी उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा संक्षिप्त नोटिस के अनुसार विज्ञापित पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 12 दिसंबर 2021 निर्धारित की गयी है।



UPPSC Polytechnic Recruitment 2021 : उम्र सीमा में छूट पर अड़े यूपी पॉलीटेक्निक भर्ती के अभ्यर्थी

UPPSC Polytechnic Recruitment : उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत 2017-18 में शुरू हुई राजकीय पॉलीटेक्निक में विभिन्न पदों पर भर्ती निरस्त होने के बाद दोबारा लिए जा रहे आवेदन में ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों ने उम्र सीमा में छूट मांगी है।


राजेश मिश्र और संदीप गुप्ता आदि अभ्यर्थियों का कहना है कि लोक सेवा आयोग ने 7 सितंबर को पुरानी भर्ती निरस्त कर दी। 1370 पदों के लिए 15 सितंबर से दोबारा आवेदन लिए जा रहे हैं। लेकिन पूर्व में आवेदन कर चुके और पिछले तीन साल में ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया। लिहाजा आयु सीमा बढ़ानी चाहिए। ताकि पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों का अहित न हो। वह भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित न हों।

जैसा कि अपर निजी सचिव भर्ती 2013 के लिए दोबारा जारी विज्ञापन में ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों को मौका दिया गया। पहले बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के नियमों के आधार पर भर्ती होनी थी। लेकिन बाद में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के नियमों को मान्य किया गया।

0 comments:

Post a Comment