Searching...
Sunday, September 12, 2021

गोरखपुर में 1147 आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं की भर्ती की विज्ञप्ति जारी

गोरखपुर में 1147 आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं की भर्ती की विज्ञप्ति जारी


गोरखपुर : जिले की महिलाओं के लिए रोजगार पाने का बेहतर मौका है। संचालित बाल विकास परियोजनाओं में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के 1147 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए केवल आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। चार अक्टूबर तक अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट http://balvikasup.gov.in/ पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


इन पदों का ग्रामवार एवं वार्डवार विवरण वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इन पदों के लिए केवल महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल पास है जबकि सहायिका के लिए कक्षा पांच उत्तीर्ण होना जरूरी है। अभ्यर्थी को संबंधित ग्राम पंचायत या वार्ड का निवासी होना जरूरी है। हाई स्कूल पास एवं उसी गांव या वार्ड के केंद्र पर सहायिका के रूप में कम से कम पांच वर्ष से कार्यरत महिला को सर्वप्रथम वरीयता दी जाएगी। महिला की उम्र 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 


तीनों पदों पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिला को वरीयता दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में 46080 रुपये वार्षिक तथा शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये वार्षिक आय होनी चाहिए। आंगनबाड़ी सहायिका के उपलब्ध न होने की स्थिति में उस गांव या वार्ड की विधवा महिला को वरीयता दी जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि योग्यता से जुड़ी अन्य शर्तें विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


0 comments:

Post a Comment