Searching...
Wednesday, September 15, 2021

UP Anganwadi Recruitment 2021 : यूपी के कासगंज, खीरी, गोरखपुर समेत कई जिलों में आंगनबाड़ी सहायिकाओं की भर्ती, देखें आवेदन करने की अंतिम तिथि

UP Anganwadi Recruitment 2021 : यूपी के कासगंज, खीरी, गोरखपुर समेत कई जिलों में आंगनबाड़ी सहायिकाओं की भर्ती, देखें आवेदन करने की अंतिम तिथि


UP Anganwadi Recruitment 2021: चयन प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, खबर पढ़े सबसे नीचे







UP Anganwadi Recruitment 2021 : यूपी के अलग-अलग जिलों और शहरों में आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। एक के बाद एक जिले के आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर ऑनलाइन जारी हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने मेरठ, मैनपुरी, अलीगढ़, कासगंज, खीरी, फर्रुखाबाद, गोरखपुर, जालौन में स्थित आंगनबाड़ियों में भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

यहां जानें किस जिले की भर्ती के लिए क्या है आवेदन की अंतिम तिथि
खेरी - 24/09/2021
कासगंज- 30/09/2021
फर्रुखाबाद - 04/10/2021
गोरखपुर - 04/10/2021
जालौन - 20/09/2021
मैनपुरी - 17/09/2021
मथुरा - 27/09/2021
मेरठ - 16/09/2021
अलीगढ़ - 18/09/2021
इटावा - 17/09/2021

इससे पहले शामली, बिजनौर, कुशीनगर, फिरोजाबाद, आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, फैजाबाद, हाथरस, मऊ और सहारनपुर जिलों की आवेदन प्रक्रियाएं संपन्न हो चुकी हैं। 

योग्यता: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल (10वीं) व आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा - आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है। 

चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

आवेदन से जुड़ी अहम गाइडलाइंस-

इच्छुक उम्मीदवार balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
- ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।

- पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

- पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।


- पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।

- आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

-महत्वपूर्ण सूचना "आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’


UP Anganwadi Recruitment 2021: चयन प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें

UP Anganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी व सहायिका के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाना है।  

उत्तर प्रदेश के 58 शहरों से अधिक जिलों में आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका के पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन भर्तियों के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई थी। हालांकि प्रदेश के कई जिलों में आवेदन की शुरुआत नहीं की हो पाई थी। लेकिन अब इस पर तेजी से काम शुरू हो गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ आंगनवाड़ी भर्ती को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इस भर्ती से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बाल विकास सेवा एवं पुष्टहार विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

ऐसे समझें चयन प्रक्रिया में हुए बदलावों को
आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के भर्ती नियमों में कुछ बदलाव कर दिया गया है। इसके तहत अब आंगनवाड़ी वर्कर्स के चयन के लिए जो चयन समिति बनाई जाएगी उस समिति में अब एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य होगा। इनके चयन के लिए जो मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी उसमें पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी। 

यूपी में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन के लिए शहरी क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 56,460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 46,080 रुपये तय की गई है। इसके अलावा जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों की आयु सीमा 62 वर्ष हो जाएगी उनकी सेवा स्वतः समाप्त हो जाएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में लम्बे समय से 50 हजार पद खाली थे। नए नियम बनाए जाने के बाद अब संभावना है कि इन पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी।

मेरिट के आधार पर होना है  चयन, ऐसे बनेगी मेरिट सूचि

अगर आपने भी यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया है, तो आप चयन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी नीचे दिए गए बिंदुओं से आसानी से समझ सकते हैं। 
अगर दो उम्मीदवारों की दसवीं के अंकों में समानता पाई जाती है, तो ऐसी स्थिति में उच्च शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। 

वह अभ्यर्थी जो आंगनवाड़ी केंद्र की पंचायत के अंतर्गत निवास करता होगा, उसे अन्य उम्मीदवारों की तुलना में प्राथमिकता दी जाएगी। 

अगर किन्ही दो उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता और निवास समान पाए जाते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों में से जिसकी आयुसीमा अधिक होगी उसे वरीयता प्रदान की जाएगी। 

0 comments:

Post a Comment