Searching...
Thursday, September 30, 2021

UP Police SI Examination 2021: यूपी SI परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था, परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें जानें यहाँ

UP Police SI Examination 2021: यूपी SI परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था, परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें जानें यहाँ

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (यूपीपीआरबी) ने सब इंस्पेक्टर (एसआई) सिविल पुलिस (पुरुष / महिला), प्लाटून कमांडर / सब-इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस (पुरुष) और फायर सर्विस सेकेंड ऑफिसर (पुरुष) के पद के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। अपनी आधिकारिक वेबसाइट - uppbpb.gov.in पर। आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2021 के लिए चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, पीएसटी, पीईटी, अंतिम सूची और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। कुल 9534 रिक्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 9027 एसआई पदों के लिए, 484 प्लाटून कमांडर के लिए और 23 फायर सर्विस सेकेंड ऑफिसर पदों के लिए यूपी पुलिस भर्ती 2021 के तहत हैं। 

 
परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाइजेशन की व्यस्था :
SI के इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाने की पूरी उम्मीद है। गौरतलब है कि UPPRPB द्वारा इस भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि अगर यह परीक्षा एक से अधिक पाली में या एक से अधिक दिन तक आयोजित होगी, तो इसमें नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी।

परीक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बातें जान लें आप :
इस भर्ती के लिए आयोजित होने वाले लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से 4 विषयो से प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें सामान्य हिंदी, बेसिक लॉ/ सामान्य ज्ञान, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रिजनिंग शामिल है। इस परीक्षा में हर सेक्शन से 100 अंक के 40 प्रश्न पूछे जा सकते हैं और अभ्यर्थियों को पूरे पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
 
कब तक आयोजित होगी लिखित परीक्षा :
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिखित परीक्षा का आयोजन अक्टूबर महीने के आखिर में किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है। इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

0 comments:

Post a Comment