Searching...
Friday, September 3, 2021

उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के बाद अब महिला मेट की हो रही है भर्ती, क्या आपको है इसकी जानकारी, देखें सम्पूर्ण जानकारी

Mahila Mate Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के बाद अब महिला मेट की हो रही है भर्ती, क्या आपको है इसकी जानकारी, देखें सारी जानकारी

उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के बाद अब महिला मेट के लिए आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। इन पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ब्लॉक स्तर में ऑफलाइन फॉर्म भरकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

 

इन दिनों उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले महिला पुरुष उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सबसे सुनहरा अवसर चल रहा है। बीते कुछ दिनों पहले यूपी की लगभग 58 हजार से भी अधिक ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों में को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया चलाई गई थी। इस पदों पर जल्द ही आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेधा सूची जारी कर नियुक्ति दिए जाने को लेकर भी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इसके अलावा हाल ही उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचयतों में मनरेगा कार्य को सुचारु रूप से चलाने के लिए महिला मेट की भर्तियां कराई जा रही हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहे हैं। 

क्या है मनरेगा मेट भर्ती 
आपको बता दें कि ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से मनरेगा में 26 हजार महिलाएं मेट बनायीं जाएंगी। इन मेटों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वरीयता मिलेगी। शासनादेश के मुताबिक, मनरेगा के तहत 50 श्रमिकों पर एक मेट का चयन किया जाएगा। इनमे कम से कम 50% महिलाओं का चयन किया जाएगा। समूहों की 14 हजार महिलाओं को मेट बनाने के लिए पहली सूची मनरेगा को दे दी गयी है। 

कुल कितने पदों में होगी भर्ती 
मनरेगा में जल्द ही 46000 कर्मियों की तैनाती की जायेगी। इसमें 21000 रोजगार सेवक रखे जाएंगे और 25000 महिला मेट की भर्ती होगी। मनरेगा में मेट बनने वाली महिलाओं को तीन साल तक मेट के रूप में काम करने का मौका मिलेगा। ग्राम्य विकास विभाग ने मनरेगा में मेट बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।
 
कैसे करें आवेदन आवेदन 
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित ब्लॉक में जाकर आवेदन का फार्म भरना होगा। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक आवेदक अपने ग्राम प्रधान से भी संपर्क कर सकते हैं। 

0 comments:

Post a Comment