Searching...
Friday, September 3, 2021

TGT : शिक्षक पद पर चयनित अभ्यर्थियों का धरना पांचवें दिन भी रहा जारी, नहीं मिला नियुक्ति पत्र

TGT शिक्षक भर्ती : विद्यालय आवंटन न होने पर विरोध जारी,  चयन बोर्ड पर उठाए सवाल

TGT : शिक्षक पद पर चयनित अभ्यर्थियों का धरना पांचवें दिन भी रहा जारी, नहीं
 मिला नियुक्ति पत्र

धरने का नेतृत्व कर रहे मृत्युंजय सिंह ने कहा कि एक तरफ प्रदेश सरकार शिक्षक दिवस पर पूरे प्रदेश में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित कर रही है, वहीं सामाजिक विज्ञान और कला के चयनित शिक्षक सडक़ पर सत्याग्रह को मजबूर हैं।

शिक्षक दिवस पर जहां पूरे प्रदेश में शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा था, वहीं प्रदेश के अशासकीय विद्यालयों में सामाजिक विज्ञान और कला विषय के चयनित अभ्यर्थी अपनी नियुक्ति के लिए रविवार को भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के बाहर धरने पर बैठे रहे। धरना पांच दिनों से जारी है। फिलहाल अब तक चयन बोर्ड का कोई भी प्रतिनिधि चयनितों से मिलने नहीं आया और न ही बोर्ड ने यह स्पष्ट किया है कि चयनितों को स्कूल कब आवंटित होंगे।

सामाजिक विज्ञान एवं कला विषय में सहायक अध्यापक के पदों पर तकरीबन 1600 अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया है। अभ्यर्थी डेढ़ माह से नियुक्ति के लिए भटक रहे हैं। स्कूल आवंटन से लेकर नियुक्ति पत्र जारी होने तक की सभी प्रक्रिया ऑलाइन होनी है और इसमें कुछ घंटों का वक्त लगना है, लेकिन अभ्यर्थी चयन के डेढ़ माह बाद भी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। चयनित अभ्यर्थियों ने रविवार को शिक्षक दिवस पर डॉॅ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर शिक्षक दिवस मनाया और चयन बोर्ड के अध्यक्ष के प्रति अपना विरोध प्रकट किया।


धरने का नेतृत्व कर रहे मृत्युंजय सिंह ने कहा कि एक तरफ प्रदेश सरकार शिक्षक दिवस पर पूरे प्रदेश में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित कर रही है, वहीं सामाजिक विज्ञान और कला के चयनित शिक्षक सडक़ पर सत्याग्रह को मजबूर है। उधर, आंदोलनकारियों एक प्रतिनिधिमंडल शंकर यादव, रणजीत कुमार, सुरेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में रविवार को गोरखपुर भी गया। वहां मुख्यमंत्री का कार्यक्रम था। हालांकि प्रोटोकॉल के कारण मुख्यमंत्री से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी, लेकिन मंत्री मार्कंडेय राय ने चयनितों से ज्ञापन प्राप्त किया और मुख्यमंत्री तक पहुंचाया। धरने मं रमेश चंद्र, पवन मौर्य, कुलदीप पटेल, अरविंद, शुभम पाल, जसवंत कुमार, अवधेश सिंह, राजेश कुमार राव, मनोज गौतम, प्रदीप कुमार आदि शामिल रहे।

शिक्षक दिवस पर रोजगार आंदोलन तेज करने का संकल्प
पांच लाख रिक्त पदों को भरने, हर युवा को रोजगार की गारंटी एवं बेकारी भत्ता के मुद्दे पर पांचवें दिन रविवार को भी युवा मंच का सिविल लाइंस पत्थर गिरजाघर के पास रोजगार आंदोलन रही रहा। युवाओं ने शिक्षक दिवस पर आंदोलन तेज करने का संकल्प लिया। युवा मंच के संयोजक राजेश सचान एवं अध्यक्ष अनिल सिं ने कहा कि गत वर्ष 17 सितंबर को बालसन चौराहे पर हुए आंदोलन के बाद मुख्यमंत्री की ओर से छह माह में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने की घोषणा की गई थी, जो जुमला साबित हुआ। यह हुआ कि इस बार भी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर प्रयागराज में प्रदेश भर के युवा इकट्ठा होंगे और रोजगार के मुद्दे पर सरकार की नीति का विरोध करेंगे। धरने में राम बहादुर पटेल, करन सिंह परिहार, ईशान, अरुण पाल,ख्राज यादव, धर्म राज आदि मौजूद रहे।

------ --------- -------- ----- 


 प्रयागराज : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) -2016 की भर्ती में चयन के बावजूद विद्यालय आवंटित न होने से सत्याग्रह कर रहे सामाजिक विज्ञान और कला विषय के अभ्यर्थियों ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि विद्यालय आवंटन में सिर्फ कुछ घंटे लगने हैं, लेकिन चयन बोर्ड उतना समय भी नहीं दे रहा है। इससे अंदर कुछ और खेल चलने का संदेह जताया है। सत्याग्रहियों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री को मांगपत्र भेजा है। बारिश ने भी उनकी परीक्षा ली, लेकिन वह हटे नहीं बल्कि पालीथिन ओढ़कर चयन बोर्ड के बाहर डटे रहे।


सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे चयनित अभ्यर्थी मृत्युंजय सिंह की अगुवाई में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के बाहर बलिया से संजीव नारायण, मऊ से जितेंद्र सरोज, गोरखपुर से सर्वेश कुमार, जौनपुर से सुनील कुमार, सुलतानपुर से संतोष कुमार, सोनभद्र से दशरथलाल सत्याग्रह पर बैठे। सभी रुक-रुककर नारेबाजी करते रहे, लेकिन उनकी मांग चयन बोर्ड के चेयरमैन सहित किसी ने नहीं सुनी। 


शाम को चार चयनित छात्रों के प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री को संबोधित मांग पत्र अपर जिला अधिकारी को सौंपा। साथ में चयन बोर्ड के चेयरमैन को संबोधित ज्ञापन भी दिया गया। मोर्चा अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने कहा कि सामाजिक विज्ञान के एक हजार से ज्यादा और कला के 393 चयनितों को विद्यालय आवंटन और जिले में पैनल शीघ्र भेजे जाने की मांग पूरी होने पर ही हटेंगे।

0 comments:

Post a Comment