Searching...
Tuesday, September 7, 2021

UPPSC : पॉलीटेक्निक भर्ती 2018 निरस्त, 1370 पदों के लिए एक सप्ताह में जारी होगा नया विज्ञापन

UPPSC : पॉलीटेक्निक भर्ती 2018 निरस्त, 1370 पदों के लिए एक सप्ताह में जारी होगा नया विज्ञापन।

UPPSC Recruitment : प्राविधिक शिक्षा विभाग के तहत 2017-18 में राजकीय पॉलीटेक्निक में प्रधानाचार्य और प्रवक्ता के लिए शुरू हुई भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को निरस्त कर दी। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इन पदों पर भर्ती की नियमावली में संशोधन कर दिया था।

शासन ने पुराना विज्ञापन निरस्त करते हुए नये सिरे से भर्ती करने को पत्र लिखा था। जिसके बाद पूर्व में जारी 25 प्रकार के 1261 पदों का विज्ञापन निरस्त कर दिया गया है। इस दौरान तीन प्रकार के 109 रिक्त पदों का अधियाचन आयोग को मिला है। इस प्रकार प्रधानाचार्य, कर्मशाला अधीक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष व प्रवक्ता (28 प्रकार) के कुल 1370 पदों के लिए नये सिरे से विज्ञापन एक सप्ताह में जारी किया जाएगा।

पूर्व में जारी विज्ञापन में प्रधानाचार्य के 13 और प्रवक्ता के 1248 पद थे। इनमें सर्वाधिक 261 पद प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण, विद्युत अभियंत्रण 230, सिविल अभियंत्रण 133, कम्प्यूटर 132, इलेक्ट्रॉनिक्स अभियंत्रण 120 और गणित, भौतिकी, रसायन व अंग्रेजी के 53-53 पद थे।

ओवरएज अभ्यर्थियों को लेकर रुख साफ नहीं
पूर्व में आवेदन कर चुके ओवरएज अभ्यर्थियों को लेकर आयोग का रुख साफ नहीं है। इस विषय पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। ऐसे में नया विज्ञापन जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

प्रवक्ता गणित के नाम में संशोधन
प्रयागराज। राजकीय इंटर कॉलेज में प्रवक्ता गणित पुरुष शाखा के लिए 13 अगस्त को जारी परिणाम में सफल प्रयाग दत्त पांडेय का नाम विज्ञप्ति में त्रुटिवश प्रज्ञा दत्त शुक्ल हो गया है। आयोग ने स्थिति स्पष्ट की है।

UPPSC Recruitment: प्राविधिक शिक्षा विभाग में 1370 पदों की भर्ती निरस्त, जारी होगा नया विज्ञापन

UPPSC Recruitment यूपीपीएससी ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता की 1370 पदों की भर्ती निरस्त कर दी है। इस भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

UPPSC Recruitment: प्राविधिक शिक्षा विभाग में 1370 पदों की भर्ती निरस्त, जारी होगा नया विज्ञापन

यूपीपीएससी की प्राविधिक शिक्षा विभाग में 1370 पदों की भर्ती निरस्त।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता की 1370 पदों की भर्ती निरस्त कर दी है। इस भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली में बदलाव हुआ है। इसके मद्देनजर शासन ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भर्ती निरस्त करके नई नियमावली के अनुसार विज्ञापन निकालने का निर्देश दिया है। मंगलवार को आयोग ने भर्ती निरस्त कर सप्ताह भर के अंदर नए सिरे से विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता के अलग-अलग वर्गों की भर्ती निकाली थी। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि भर्ती का नया विज्ञापन एक सप्ताह के अंदर जारी करने का लक्ष्य है। जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया है, उन्हें छूट नहीं मिलेगी। उन्हें भी नए सिरे से आवेदन करना होगा। उन्हें आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी या नहीं, इसे विज्ञापन में स्पष्ट किया जाएगा।

यह है पदों की स्थिति : प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य के 13 पदों की भर्ती निकली थी। इसके अलावा अन्य पद विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के थे। इस तरह प्रवक्ता के लिए यांत्रिक अभियंत्रण में 261, विद्युत अभियंत्रण में 230, सिविल अभियंत्रण में 133, इलेक्ट्रानिक अभियंत्रण में 120, केमिकल अभियंत्रण में 39, कंप्यूटर में 132, पेंट टेक्नोलाजी में 11, टेक्सटाइल टेक्नोलाजी में 33, टेक्सटाइल डिजाइन में पांच, टेक्सटाइल (डिजाइन प्रिंटिंग) में पांच, कारपेट टेक्नोलाजी में 19, लेदर टेक्नोलाजी में पांच, प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलाजी में दो, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्रियल कंट्रोल विशि.) में एक, डेरी इंजीनियरिंग में छह, आर्कीटेक्चर में तीन, आटो अभियंत्रण में तीन, टेक्सटाइल केमिस्ट्री में दो, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में छह, फार्मेसी में 20, गणित में 53, भौतिकी में 53, रसायन में 53 और अंग्रेजी विषय में 53 पदों की भर्ती थी।

0 comments:

Post a Comment