Searching...
Friday, September 17, 2021

UPPSC : डेढ़ माह में चार बड़ी परीक्षाएं कराएगा आयोग, प्रवक्ता के 1597 और पीसीएस के 538 पदों पर होनी है भर्ती

UPPSC : डेढ़ माह में चार बड़ी परीक्षाएं कराएगा आयोग, प्रवक्ता के 1597 और पीसीएस के 538 पदों पर होनी है भर्ती

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता भर्ती के अलावा स्टाफ नर्स के तीन हजार से अधिक पदों पर भी भर्ती की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। परीक्षा तीन अक्तूबर को प्रस्तावित है। 


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) डेढ़ माह के भीतर चार बड़ी भर्ती परीक्षाएं कराने जा रहा है। इन परीक्षाओं के माध्यम से राजकीय इंटर कॉलेजों और राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के कुल 1597 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, स्टाफ नर्स के तीन हजार से अधिक पदों और पीसीएस के पांच सौ से अधिक पदों पर भर्ती होगी। चारों भर्ती परीक्षाएं 19 सितंबर से 24 अक्तूबर तक आयोजित कराई जानी हैं। इनमें प्रवक्ता भर्ती से संबंधित दोनों परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र भी जारी किए जा चुके हैं।

सबसे पहले 19 सितंबर को राजकीय इंटर कॉलेजों में विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जानी है। यह परीक्षा प्रदेश के 16 जिलों में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए तकरीबन पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रवक्ता पद के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। अब तक सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती होती थी, लेकिन अब प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी।

मुख्य परीक्षा के आधार पर ही अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा। इसी आधार पर राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेजों में भी पहली बार लिखित परीक्षा के तहत प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती होने जा रही है। इन पदों पर भी अब तक सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती होती थी। प्रारंभिक परीक्षा 26 सितंबर को प्रस्तावित है, जिसके लिए 42 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

तीसरी बड़ी परीक्षा तीन अक्तूबर को प्रस्तावित है, जिसके तहत स्टाफ नर्स के 3012 पदों पर भर्ती होनी है। स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड-2 (पुरुष/महिला) परीक्षा-2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। स्टाफ नर्स के पदों पर भर्ती के लिए एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। स्टाफ नर्स की परीक्षा के बाद 24 अक्तूबर को पीसीएस-2021 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)-2021 की प्रारंभिक परीक्षा प्रस्तावित है। पीसीएस के कुल 538 पदों पर भर्ती होनी है, जिनमें डिप्टी कलेक्टर के 52 पद शामिल हैं। परीक्षा के लिए रिकार्ड छह लाख 91 हजार 173 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। 

0 comments:

Post a Comment