Searching...
Monday, December 28, 2020

अर्हता के विवाद में फंसी एलटी ग्रेड चयनितों की नियुक्ति

अर्हता के विवाद में फंसी एलटी ग्रेड चयनितों की नियुक्ति


एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 29 जुलाई 2018 में आयोजित की गई

कला विषय में 96 अभ्यर्थियों की अर्हता को लेकर निर्णय का इंतजार

एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा वर्ष 2018 में आयोजित की गई थी

प्रयागराज : अर्हता के विवाद के कारण एलटी ग्रेड कला के चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति फंसी हुई है, जबकि इसी विषय के कई चयनित अभ्यर्थियों की फाइलें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जा चुकी हैं और उन्हें कॉलेज भी आवंटित कर दिए गए हैं। इसके अलावा इसी विषय के तमाम चयनित अभ्यर्थियों का चयन निरस्त भी किया गया है।  यह भर्ती 15 विषयों में होनी थी। कला विषय में अर्हता को लेकर सबसे अधिक विवाद रहा और इसी विवाद के कारण 96 अभ्यर्थियों की नियुक्ति फंसी हुई है। कला विषय में एलटी ग्रेड शिक्षक के 470 पद थे, जिनमें पुरुष वर्ग के 192 और महिला वर्ग के 278 पद थे।


पुरुष वर्ग में 190 पदों का चयन परिणाम घोषित किया गया था, जबकि महिला वर्ग में सभी 278 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन हुआ था यानी कुल 468 पदों पर

अभ्यर्थियों का चयन किया गया था अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग की ओर से 144 अभ्यर्थियों की फाइलें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जा चुकी हैं। इनमें पुरुष वर्ग के 25 और महिला वर्ग की 119 अभ्यर्थियों की फाइलें शामिल हैं। इन्हें कॉलेज आवंटित हो चुका है और नियुक्ति पत्र मिलने का इंतजार है। वहीं, अर्हता धारित न करने एवं अन्य कारणों से 228 अभ्यर्थियों का चयन निरस्त किया गया है।


इनमें 128 अभ्यर्थी पुरुष वर्ग और 100 अभ्यर्थी महिला वर्ग की हैं। पुरुष वर्ग में 16 अभ्यर्थियों का चयन अभिलेख सत्यापन में अनुपस्थित रहने और 112 का चयन अर्हता धारित न करने के करण निरस्त हुआ है। वहीं, महिला वर्ग में दो अभ्यर्थियों का चयन अंतिम तिथि के बाद अर्हता धारित करने, 25 अभ्यर्थियों का चयन अभिलेख सत्यापन में अनुपस्थित रहने और 73 अभ्यर्थियों का चयन अर्हता धारित न करने के कारण निरस्त किया गया है अब 96 अभ्यर्थी बच रहे हैं, जिनकी अर्हता को लेकर विवाद बना हुआ है।

0 comments:

Post a Comment