Searching...
Tuesday, December 1, 2020

UPPSC : पीसीएस-2020 में अलग-अलग लिपि में उत्तर देने पर कटेंगे अंक, आयोग ने जारी किया निर्देश

UPPSC : पीसीएस-2020 में अलग-अलग लिपि में उत्तर देने पर कटेंगे अंक, आयोग ने जारी किया निर्देश

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करते हुए इन निर्देशों का ध्यान रखना होगा। मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों का वही अनुक्रमांक होगा जो प्रारंभिक परीक्षा में था। अभ्यर्थियों को दिए गए 29 विषयों में से वैकल्पिक विषय का चयन होगा। सामान्य हिन्दी का प्रश्न पत्र 150, निबंध 150, सामान्य अध्ययन प्रथम 200, सामान्य अध्ययन द्वितीय 200 एवं सामान्य अध्ययन तृतीय एवं चतुर्थ प्रश्न पत्र 200-200 अंकों का होगा।


अभ्यर्थी प्रश्न पत्रों का उत्तर हिन्दी (देवनगरी लिपि) या अंग्रेजी (रोमन लिपि) में दे सकते हैं। लेकिन किसी भी प्रश्न पत्र के सभी प्रश्नों के उत्तर किसी एक ही लिपि में देना आवश्यक है न कि अलग-अलग प्रश्नों के उत्तर अलग-अलग लिपि में। प्रश्न पत्र के किसी एक प्रश्न का उत्तर एक लिपि में और दूसरे प्रश्न का उत्तर दूसरी लिपि में देने वाले अभ्यर्थी के अंकों में कटौती की जाएगी।



विशिष्ट अर्हता वाले पद सहायक श्रमायुक्त, उपनिबंधक, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सांख्यिकी अधिकारी की अर्हताए विस्ततृ रूप से आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं। पीसीएस-2020 मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद में होगी। पीसीएस 2020 की मुख्य परीक्षा 21 जनवरी से प्रस्तावित है।


PCS 2020 : अब मुख्य परीक्षा के अनुक्रमांक में नहीं होगा बदलाव, 14 दिसम्बर तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन।

▪️लोकसेवा आयोग की वेबसाइट पर शुल्क व अन्य ब्यारे

▪️14 दिसम्बर तक लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग इन दिनों पीसीएस मुख्य परीक्षा 2020 के लिए आनलाइन आवेदन ले रहा है। निर्देश है कि मुख्य परीक्षा में प्रतियोगी का अनुक्रमांक वही रहेगा जो प्रारंभिक परीक्षा में जारी किया गया था। इसके अलावा वेबसाइट पर हर वर्ग के अभ्यर्थियों की ओर से जमा होने वाले शुल्क, विषय के अलावा अन्य तमाम जानकारियां मुहैया कराई गई हैं, ताकि आवेदन करने में किसी तरह का असमंजस नहीं रहे। आयोग आनलाइन 14 दिसंबर तक लेगा।

यूपीपीएससी ने 24 नवंबर को पीसीएस 2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। इसमें 5535 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल हुए थे। इन्हीं अभ्यर्थियों से इन दिनों आनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। निर्देश है कि आवेदन में गलती होने पर अभ्यर्थी 14 दिसंबर तक एक बार उसे सुधार भी सकते हैं। आनलाइन भरे आवेदन को प्रिंट कर और संबंधित प्रमाणपत्र संलग्न करके 21 दिसंबर की शाम पांच बजे तक आयोग कार्यालय डाक के माध्यम से भेजना है। आयोग की ओर से कहा गया है कि इस भर्ती का विज्ञापन 21 अप्रैल को जारी हुआ था और 21 मई तक न्यूनतम शैक्षिक अर्हता पूरा करने वाले ही अर्ह होंगे। सभी अभ्यर्थियों को शैक्षिक अर्हता की पुष्टि के लिए सभी प्रमाणपत्र, अंकतालिका, उपाधियों की स्वप्रमाणित प्रतियां आवेदन के साथ भेजना अनिवार्य है।

0 comments:

Post a Comment