Searching...
Sunday, December 6, 2020

UPPSC : चयनित अभ्यर्थी 15 दिसम्बर तक दे सकेंगे मनचाहे स्कूलों का विकल्प, प्रवक्ता भर्ती मामला।

UPPSC : चयनित अभ्यर्थी 15 तक दे सकेंगे मनचाहे स्कूलों का विकल्प।


लखनऊ : राजकीय माध्यमिक स्कूलों में प्रवक्ता के पद पर चयनित 298 अभ्यर्थियों को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र देने के लिए मंगलवार को वेबसाइट https://seceduonlineposting.up.gov.in/default.aspx का शुभारंभ माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने किया। वेबसाइट की शुरुआत होते ही अभ्यर्थियों ने देर शाम ऑनलाइन विकल्प भरना भी शुरू कर दिया।

उप्र लोक सेवा आयोग द्वारा प्रवक्ता पद पर चयनित यह अभ्यर्थी 15 दिसंबर तक अपने मनचाहे स्कूलों का विकल्प दे सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि किसी अभ्यर्थी को यदि ऑनलाइन विकल्प भरने में कोई कठिनाई आती है तो वह हेल्पलाइन नंबर 6387219859 पर वाट्सएप कर सकते हैं या seceduonlineposting@gmail.com पर ई-मेल भी भेज सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन नियुक्ति पत्र से संबंधित सभी जानकारी मोबाइल फोन और ई मेल के माध्यम से दी जाएगी।

UPPSC : प्रवक्ता भर्ती में सफल उम्मीदवारों की पोस्टिंग के लिए 8 दिसंबर से खुलेगी वेबसाइट

राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से चयनित प्रवक्ता के ऑनलाइन पदस्थान के लिए वेबसाइट seceduonlineposting.up.gov.in मंगलवार से खुलेगी। आयोग की ओर से 298 प्रवक्ताओं की चयन सूची माध्यमिक शिक्षा विभाग को मिल चुकी है। 


चयनित महिला जिनका बच्चा ऑटिस्टिक है या 40 प्रतिशत दिव्यांग है उन्हें वरीयता मिलेगी। जिनके पति या पत्नी सेना या अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं, विधवा महिला या विधुर पुरुष जिन्होंने पुर्नविवाह नहीं किया है तथा उनके ऊपर बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी है और जिनके पति या पत्नी बेसिक, माध्यमिक या उच्च शिक्षा, राजकीय या अर्द्धशासकीय सेवा में कार्यरत हैं उन्हें वरीयता मिलेगी। चयनित प्रवक्ताओं को चार में से कोई एक विकल्प भरना होगा।


UPPSC : चयनित प्रवक्ताओं की नियुक्ति के लिए आवेदन कल से

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) से राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आठ दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इसके लिए चयनित अभ्यर्थियों को वेबसाइट Òhttps://seceduonlineposting.up.gov.in    पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसमें जनपदवार/विद्यालयवार/विषयवार रिक्तयां उपलब्ध रहेंगी।

यूपीपीएससी की ओर से अब तक प्रवक्ता पद पर चयनित 298 अभ्यर्थियों की सूची माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जा चुकी है। इन्हीं चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्त के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। आयोग से चयनित सूची के अनुसार दिव्यांग की श्रेणी में चयनित अभ्यर्थियों को दिव्यांगता की प्रथम वरीयता दी जाएगी।

वे क्रम संख्या 14 में  दिए गए वरीयता क्रम में अन्य विकल्पों का चयन नहीं कर सकते हैं। क्रम संख्या 14 में दिए गए चार विकल्पों के अनुसार चयनित विवाहित महिला जिनका बच्चा ऑटिस्टिक है अथवा 40 फीसदी दिव्यांगता है, उन्हें मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाणपत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा। चयनित अभ्यर्थी जिनके पति-पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/ नौ सेना अथवा केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं। ऐसे अभ्यर्थी को विभाग के सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाणपत्र संलग्न करना होगा। इसके अलावा चयनित विधवा महिला/विधुर पुरुष जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है और एकल अभिभावक हैं तथा उनपर बच्चों की जिम्मेदारी है, उन्हें मृतक पति/पत्नी का नगर निगम/नगर पालिका/ब्लॉक द्वारा निर्गत मृत्यु प्रमाणपत्र तथा बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र एवं कुटुंब रजिस्टर की प्रति संलग्न करनी होगी।

चौथे विकल्प के तहत चयनित अभ्यर्थी जिनके पति/पत्नी बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा के तहत आने वाले राजकीय अथवा सहायता प्राप्त विद्यालयों, परिषदीय विद्यालयों, राज्य/केंद्रीय विद्यालयों/महाविद्यालयों एवं राजकीय/अद्र्धशासकीय सेवा में कार्यरत हैं, उन्हें कार्यरत विभाग के सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाणपत्र एवं अंतिम वेतन प्रमाणपत्र संलग्न करना अनिवार्य है। दिव्यांगता और वरीयता कोटक्रम के अनुसार पदस्थापना करने के बाद ही शेष रिक्तियों पर अन्य बचे हुए अन्य बचे हुए अभ्यर्थियों का पदास्थापन यूपीपीएससी की मेरिट के अनुसार किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment