Searching...
Wednesday, December 9, 2020

यूपी पुलिस भर्ती : परीक्षा से 10 दिन पहले UPPRPB ने की बड़ी घोषणा, होगी नेगेटिव मार्किंग


यूपी पुलिस भर्ती : पता करें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, साथ ही ईमेल आईडी और फोन नंबर अपडेट करने का भी मौका

UP Police Jail Warder, Constable, Fireman Exam : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने ऐसे अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर जानने की सुविधा शुरू की है जो उसे भूल गए हैं। बोर्ड को अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन नंबर भूलने की समस्या से अवगत कराया गया था जिसके बाद यह ऑप्शन खोला गया। इसके अलावा बोर्ड ने अभ्यर्थियों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने का भी मौका दिया है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना नाम, पिता का नाम व जन्मतिथि डालकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जान सकते हैं। इसके अलावा अगर अभ्यर्थी पहले डाले गए मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी को भी अपडेट करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि डालकर ईमेल व नंबर अपडेट कर सकते हैं। 





इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने 19 व 20 दिसंबर को होने वाली जेल वार्डर, फायरमैन व कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आवंटित जनपदों की सूची वेबसाइट uppbpb.gov.in पर प्रकाशित कर दी। अभ्यर्थी इस सूची में यह चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किसी जिले में हैं। बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 दिन पहले जारी किए जाएंगे। 5825 पदों पर सीधी भर्ती के लिए 19 व 20 दिसंबर को दो पालियों में होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा
प्रदेश के 10 जिलों में बनाए गए 335 परीक्षा केंद्रों पर होगी।


लाखों उम्मीदवारों की सूची में कैसें देखें अपना परीक्षा जिला
बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र संख्या ही उनका रजिस्ट्रेशन नंबर है। अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए आवंटित जनपद की जानकारी अपना आवेदन पत्र संख्या/रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर बाद में लिखित परीक्षा की तिथि से 7 दिन पहले अपलोड किए जाएंगे, जिसे अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व बर्थ डेट डालकर डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को कोई समस्या है तो वह हेल्प डेस्क पर कॉल कर सकते हैं। 

नेगेटिव मार्किंग 
परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। बोर्ड के अपर सचिव भर्ती विजय भूषण ने बताया कि 19 व 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली आफलाइन लिखित परीक्षा के प्रश्नपत्रों के निर्देश में त्रुटिवश ‘नो निगेटिव मार्किंग’ तथ्य अंकित हो गया था। बोर्ड ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर भी स्पष्टीकरण जारी कर दिया है। सभी अभ्यर्थियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे। 

कड़ी सुरक्षा
ऑफलाइन लिखित परीक्षा कड़े सुरक्षा घेरे में होगी। प्रदेश के 10 जिलों में बनाए गए 335 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से हर केंद्र पर एक इंस्पेक्टर व दो सब इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी। जिले के वरिष्ठ पुलिस अफसर भी लगातार परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहेंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और हर अभ्यर्थी की बायोमीट्रिक हाजिरी ली जाएगी, ताकि किसी अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा व्यक्ति परीक्षा में न बैठ सके

हेल्प डेस्क
परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा 72 केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं। इसके बाद प्रयागराज में 65, वाराणसी में 58, कानपुर नगर में 56, गोरखपुर में 35, आगरा में 30, बरेली में आठ, गाजियाबाद में पांच तथा मेरठ व गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में तीन-तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किया है। यह नंबर (09513765358) बोर्ड की वेबसाइट पर भी दिया गया है। यह हेल्प डेस्क नंबर सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक बोर्ड की वेबसाइट (http://uppbpb.gov.in) पर क्रियाशील है। 


कुल वैकेंसी
इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला),अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद तथा कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद शामिल हैं। इससे संबंधित विज्ञापन वर्ष 2016 में जारी किया गया था।


यूपी पुलिस भर्ती : परीक्षा से 10 दिन पहले UPPRPB ने की बड़ी घोषणा, होगी नेगेटिव मार्किंग

UP Police Exam : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा से करीब 10 दिन पहले बड़ी घोषणा की है। बोर्ड ने कहा है कि लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में गलती से छप गया था कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। जबकि भर्ती परीक्षाओं के नियमों के मुताबिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। अभ्यर्थियों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है जिसे वह uppbpb.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। 


बोर्ड ने ताजा नोटिस में कहा, ''महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) व आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2016 के अंतर्गत 19 दिसंबर व 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में त्रुटिवश अंकित हो गया है कि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी, जबकि जेल वार्डर की भर्ती से संबंधि नियमावली उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग जेल वार्डर संवर्ग सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 15(2) लिखित परीक्षा में वर्णित प्रावधान अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे तथा उत्तर प्रदेश अग्निशमन सेवा अधीनस्थ अधिकारी / कर्मचारी सेवा नियमावली 2016 के प्रस्तर - 15 (1) सीधी भर्ती की प्रक्रिया में वर्णित प्रावधान फायरमैन पद पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया वैसी होगी जैसी प्रक्रिया तत्समय प्रचलित नियमों के अनुसार सीधी भर्ती के लिए आरक्षी उत्तर प्रदेश पुलिस की होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा ( प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 2  में लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।'' 


कल तक पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का मौका
बोर्ड ने परीक्षा से पहले पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का ऑप्शन भी खोला है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है। बोर्ड ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने सभी पदों ( जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस) के लिए आवेदन किया है, उन्हें पदों का आवंटन उनके प्राप्तांकों के श्रेष्ठता और पदों की वरीयता क्रम (मेरिट कम ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस) के आधार पर किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को तीन पदों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) एवं कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के सापेक्ष अपना वरीयता क्रम का चुनाव करना जरूरी है। अभ्यर्थी अपना वरीयता क्रम बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर 10 दिसंबर 2020 तक बदल सकते हैं। 
अगर अभ्यर्थी 10 दिसंबर 2020 तक वरीयता क्रम का चुनाव नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा तय किया गया पदों की वरीयता का क्रम ये होगा - 1. फायरमैन. 2. जेल वार्डर 3. कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस। 

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं।

UPPBPB : यूपीपीबीपीबी ने जेल वार्डर, फायरमैन कांस्टेबल भर्ती परीक्षा और एडमिट कार्ड को लेकर अहम सूचना

UPPBPB Constable Recruitment Exam 2020 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने पुरुषों एवं महिलाओं के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) एवं आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2016 की लिखित परीक्षा हेतु अभ्यर्थियों को आवंटित जनपदों व परीक्षा केंद्र में बदलाव के संबंध में अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना दी है। पुलिस भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए जारी किए जाने वाले एडमिट कार्ड के संबंध में भी सूचना दी है।

यूपीपीबीपीबी ने ताजा नोटिफिकेशन में बताया कि वार्डर, फायरमैन और घुड़वाल आरक्षी (Constable) पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2016 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा 19 व 20 दिसंबर 2020 को दो पालियों में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में संचालित कराने का निर्णय लिया गया है।

इस परीक्षा में भाग लेने वाले प्रयागराज जनपद के दो परीक्षा केंद्रों क्रमश: 1- कौशाम्बी डिग्री कॉलेज, तिलहापुर रोड, प्रयागराज तथा, 2- मधुवाचश्पति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, रसूलाबाबद उर्फ कोईलहा पुरामुफ्ती जीटी रोड, जनपद प्रयागराज के स्थान पर सत्यापन के दौरान इनका जनपद कौशाम्बी पाया गया है। अत। ये परीक्षा केंद्र प्रयागराज की जगह कौशाम्बी जनपद में माने जाएंगे।

अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर/आवेदन संख्या का इस्तेमाल का यूपीपीबीपीबी की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अपने परीक्षा केंद्र की जानकारी पा सकते हैं।

परीक्षा के 7 दिन पूर्व जारी होंगे प्रवेश पत्र-
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने बताया कि लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षा की तिथि से 7 दिन पूर्व अपलोड किए जाएंगे। इस अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि से लॉगइन कर डाउनलोड कर सकेंगे। चूंकि 19 दिसंबर से परीक्षा है ऐसे में आज देर शाम तक प्रवेश पत्र जारी किए जा सकते हैं। जिनकी परीक्षा 20 दिसंबर 2020 को होगी उनके प्रवेश पत्र 13 दिसंबर, रविवार को uppbpb.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment