Searching...
Sunday, January 15, 2023

मानक निर्धारित : रेलवे ग्रुप डी भर्ती में ट्रांसजेंडर, महिलाओं के लिए समान अर्हता

मानक निर्धारित : रेलवे ग्रुप डी भर्ती में ट्रांसजेंडर, महिलाओं के लिए समान अर्हता

प्रयागराज : आरआरसी प्रयागराज ने रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद पहली बार ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के पीईटी का मानक जारी किया है। इस दौरान महिला अभ्यर्थियों की तरह ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को भी पीईटी में एक ही तरह की प्रक्रिया से गुजरना होगा।


रेलवे ने पहली बार ग्रुप डी के तमाम पदों में भर्ती के लिए ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के चयन का मानक निर्धारित कर दिया है। ग्रुप डी की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में जो मानक महिला अभ्यर्थियों के लिए हैं, वही मानक ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के लिए भी रहेेंगे। यह व्यवस्था 16 जनवरी से शुरू हो रही रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) प्रयागराज की ओर से आयोजित पीईटी से लागू हो रही है। 

आरआरसी प्रयागराज ने रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद पहली बार ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के पीईटी का मानक जारी किया है। इस दौरान महिला अभ्यर्थियों की तरह ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को भी पीईटी में एक ही तरह की प्रक्रिया से गुजरना होगा। तय मानक के अनुसार 100 मीटर की दूरी दो मिनट में महिला और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 20 किग्रा जबकि पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किग्रा का वजन उठाकर तय करनी होगी। इसके अलावा महिला और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को पीईटी में एक हजार मीटर की दौड़ 5.40 मिनट में लगानी होगी। 


इससे ज्यादा का वक्त लेने वाली अभ्यर्थियों को योग्य नहीं माना जाएगा। वहीं पुरुष अभ्यर्थियों को यही दूरी 4.15 मिनट में तय करनी होगी। बीते वर्षं के आखिरी सप्ताह में ही ग्रुप डी के तकरीबन 4700 पदों में भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की गैर तकनीकी पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के लेवल वन (ग्रुप डी) की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी-टू) का रिजल्ट जारी हुआ था। उसमें पीईटी के लिए 13202 अभ्यर्थी की सूची जारी की गई थी। सीबीटी-टू का आयोजन आरआरबी प्रयागराज ने करवाया, जबकि पीईटी को आरआरसी प्रयागराज करने जा रहा है।

दो चरणों में पीईटी, महिलाओं को आना होगा एक फरवरी को
आरआरसी द्वारा पीईटी का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। इसकी शुरूआत सोमवार 16 जनवरी से होगी। डीएसए ग्राउंड में इसकी तैयारियां भी चल रही हैं। यहां पहले चरण में 16 से 19 जनवरी तक पीईटी होगा। इस दौरान हर रोज 1500 अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। इसके बाद मौनी अमावस्या एवं बसंत पंचमी स्नान की वजह से पीईटी का दूसरा चरण 28 जनवरी से एक फरवरी तक चलेगा। अंतिम दिन एक फरवरी को तकरीबन एक हजार महिला अभ्यर्थी पीईटी में शामिल होंगी। 

पीईटी की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रयागराज मंडल के कार्मिक विभाग की देखरेख में परीक्षा होगी। अंतिम दिन एक फरवरी को महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। हालांकि अब तक इसमें कोई भी ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी नहीं है। - डॉ.आशीष सचान, चेयरमैन आरआरसी प्रयागराज।

0 comments:

Post a Comment