Searching...
Sunday, January 1, 2023

UPPSC : वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की देखें प्रस्तावित तिथियां

UPPSC : वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की देखें प्रस्तावित तिथियां।



इस साल छह भर्तियों की 8 परीक्षाएं कराएगा लोक सेवा आयोग

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इस साल छह भर्तियों के लिए आठ परीक्षाएं आयोजित करेगा।

आयोग ने सोमवार को 2023 का भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 इस वर्ष 14 मई को आयोजित की जाएगी।

कैलेंडर के अनुसार आठ जनवरी को चिकित्साधिकारी, आयुर्वेद (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2022, नौ एवं 10 जनवरी को सहायक अभियोजन अधिकारी (मुख्य) परीक्षा-2022, 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन (पीसीएस जे) प्रारंभिक परीक्षा-2022 का आयोजन किया जाएगा।

14 मई को पीसीएस एवं एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा-2023 होगी।

और 23, 24 एवं 25 मई को पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2023 आयोजित की जाएगी। पीसीएस-2023 की मुख्य परीक्षा 23 सितंबर से और एसीएफ/आरएफओ मुख्य परीक्षा-2023 नौ अक्तूबर से होगी। आयोग ने कैलेंडर में साल के कुल 25 दिन परीक्षा के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस दौरान अगर कोई नई भर्ती आती है तो आरक्षित दिनों में संबंधित भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आरओ-एआरओ, एपीएस और एलटी ग्रेड भर्ती का जिक्र नहीं

प्रतियोगी छात्रों ने परीक्षा कैलेंडर पर आपत्ति जताई है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि कैलेंडर में समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ), एपीएस और एलटी ग्रेड भर्ती का उल्लेख नहीं किया गया है। प्रतियोगियों को इन तीनों बड़ी भर्तियों का इंतजार है और उन्हें भरोसा था कि कैलेंडर में इसका जिक्र अवश्य होगा। प्रतियोगी छात्रों को अपने स्रोतों से पता चला है कि आयोग को आरओ-एआरओ के 500, एपीएस के 300 और एलटी ग्रेड शिक्षकों के छह हजार रिक्त पदों का अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) मिल चुका है। इसके बाद भी इन भर्तियों को कैलेंडर में शामिल न किया जाना समझ से परे है।

आयोग की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

कैलेंडर में परीक्षाओं का उल्लेख किए बिना परीक्षा तिथि आरक्षित करने से प्रतियोगी छात्र नाराज हैं। युवा मंच से जुड़े छात्रों ने आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। छात्रों ने कहा है कि जारी कैलेंडर में कुछ ही परीक्षाओं का उल्लेख है, इसके अलावा अन्य जो तिथियां आरक्षित हैं उनमें कौन सी परीक्षा होगी, यह स्पष्ट नहीं किया गया है। युवा मंच के संयोजक राजेश सचान व अध्यक्ष अनिल सिंह ने आरोप लगाया कि लोक सेवा आयोग प्रस्तावित व लंबित भर्तियों को आयोजित कराने के लिए गंभीर नहीं है। इस मुद्दे पर सोमवार को सलोरी में छात्रों ने संवाद किया। संवाद में अम्बरीष चतुर्वेदी, मान सिंह, पीएस परिहार, राहुल सिंह, विपिन तिवारी, राकेश कुमार, अनूप, रणविजय, ओम प्रकाश पांडेय, ज्ञान प्रकाश सिंह आदि मौजूद रहे।


UPPSC :  पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को, आयोग ने जारी किया वार्षिक कैलेंडर

प्रयागराज : सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 इस वर्ष 14 मई को आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया, जिसमें छह भर्तियों की आठ परीक्षाओं को शामिल किया गया है।

सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 इस वर्ष 14 मई को आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया, जिसमें छह भर्तियों की आठ परीक्षाओं को शामिल किया गया है।

आयोग के सचिव आलोक कुमार की ओर जारी वर्ष 2023 के कैलेंडर के अनुसार आठ जनवरी को चिकित्साधिकारी, आयुर्वेद (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2022, नौ एवं 10 जनवरी को सहायक अभियोजन अधिकारी (मुख्य) परीक्षा-2022, 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) प्रारंभिक परीक्षा-2022 और 19 मार्च को खान निरीक्षक (मुख्य) परीक्षा-2022 का आयोजन किया जाएगा।

14 मई को पीसीएस एवं एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा-2023 और 23, 24 एवं 25 मई को  उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) मुख्य परीक्षा-2023 आयोजित की जाएगी। इसके अलावा 23 सितंबर से पीसीएस मुख्य परीक्षा-2023 और नौ अक्तूबर से एसीएफ/आरएफओ मुख्य परीक्षा-2023 का आयोजन किया जाएगा।

छह माह कोई परीक्षा नहीं
आयोग के कैलेंडर में अप्रैल, जून, जुलाई, अगस्त, नवंबर और दिसंबर माह में कोई परीक्षा प्रस्तावित नहीं की गई है। कैलेंडर में पूरे साल कुल 25 दिन आरक्षित किए गए हैं। इस दौरान अगर कोई नई भर्ती आती है तो आरक्षित दिनों में संबंधित भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

UPPSC : महत्वपूर्ण भर्तियों को कैलेंडर में नहीं मिली जगह, आयोग और शासन की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल

प्रयागराज : महत्वपूर्ण भर्तियों को कैलेंडर में शामिल न किए जाने पर प्रतियोगी छात्रों ने यूपीपीएससी और शासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का अधियाचन मिल चुका है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से जारी वर्ष 2023 के कैलेंडर में महत्वपूर्ण भर्तियों को जगह नहीं मिल सकी। इनमें एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, अपर निजी सचिव (एपीएस) भर्ती, समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) भर्ती आदि शामिल हैं, जबकि आयोग को इन भर्तियों के लिए पदों का अधियाचन मिल चुका है।

महत्वपूर्ण भर्तियों को कैलेंडर में शामिल न किए जाने पर प्रतियोगी छात्रों ने यूपीपीएससी और शासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का अधियाचन मिल चुका है। इनमें पुरुष वर्ग के 3341 और महिला वर्ग के 2077 पद शामिल हैं। इसी तरह प्रवक्ता के तकरीबन 400 पदों का अधियाचन मिल चुका है, जिनमें पुरुष वर्ग के 400 और महिला वर्ग के 120 पद हैं। इसके अलावा अपर निजी सचिव के 300 से अधिक पदों का अधियाचन भी आयोग को मिल चुका है।

आरओ/एआरओ के नए पदों का अधिचायन भी आयोग को प्राप्त हो चुका है। इसके बावजूद आयोग के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में इनमें से किसी भर्ती को जगह नहीं दी गई। समकक्ष अर्हता स्पष्ट न होने के कारण एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती अटकी हुई है। आयोग ने महीनों पहले समकक्ष अर्हता पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए शासन को पत्र लिखा था। सूत्रों का कहना है कि अब तक स्थिति स्पष्ट न होने के कारण इस भर्ती को कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया।

वहीं, अपर निजी सचिव की सेवा नियमावली में संशोधन का काम भी अटका हुआ है और इसी वजह से पद रिक्त होने के बावजूद नई भर्ती शुरू नहीं हो पा रही है। इसी वजह से एपीएस भर्ती को भी कैलेंडर में जगह नहीं मिली। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि आयोग और शासन दोनों ही बेरोजगारों की समस्या के प्रति गंभीर नहीं हैं। बहुत ही छोटे कारणों से भर्तियां अटकी हुईं हैं, जिनका निराकरण आयोग और शासन स्तर पर एक सप्ताह के भीतर किया जा सकता है।

सिर्फ औपचारिकता के लिए जारी किया कैलेंडर
प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि आयोग ने सिर्फ औपचारिकता पूरी करने के लिए भर्ती परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया। युवा मंच के बैनर तले सलोरी में सोमवार को हुई सभा में प्रतियोगी छात्रों ने कहा कि चिकित्साधिकारी, आयुर्वेद (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2022, सहायक अभियोजन अधिकारी (मुख्य) परीक्षा-2022, पीसीएस जे-2022 और खान निरीक्षक (मुख्य) परीक्षा-2022 की तिथि पहले से निर्धारित है। कैलेंडर में नई भर्ती परीक्षा के रूप में सिर्फ पीसीएस-2023 और एसीएफ/आरएफओ-2023 को शामिल किया गया है। इसके अलावा कैलेंडर में वर्ष 2023 की कोई नई परीक्षा शामिल नहीं की गई है। बैठक में राजेश सचान, अनिल सिंह, अंबरीश चतुर्वेदी, मान सिंह, पीएस परिहार, राहुल सिंह, विपिन तिवारी, राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

0 comments:

Post a Comment