Searching...
Wednesday, January 18, 2023

राज्यपाल सचिवालय अलग से करेगा भर्तियां, समीक्षा अधिकारी समेत इन पदों पर होंगी भर्तियां

राज्यपाल सचिवालय अलग से करेगा भर्तियां, समीक्षा अधिकारी समेत इन पदों पर होंगी भर्तियां

लखनऊ : राज्यपाल सचिवालय अपने लिए अब अलग से भर्तियां करेगा। अभी प्रतिनियुक्ति के सहारे काम चलाया जा रहा है। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्यपाल सचिवालय एवं घरेलू सेवानियमावली बनाई जा रही है। इसे जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में विभिन्न पदों पर करीब 155 भर्तियां की जाएंगी। बाद में जरूरत के आधार पर भर्तियां की जाती रहेंगी।


अभी नहीं है नियमावली : राज्यपाल सचिवालय और राजभवन में कर्मियों को रखने के लिए अभी तक कोई नियमावली नहीं है। इसके चलते प्रतिनियुक्ति पर कर्मियों को रखकर काम चलाया जा रहा है। राजभवन मुख्यालय ने कर्मियों की भर्तियों के लिए अपनी सेवानियमावली का प्रारूप तैयार कराया है। इस पर विभागों से राय ली जा रही है। सभी से सहमति मिलने के बाद इसे कैबिनेट से मंजूर कराया जाएगा।राज्यपाल सचिवालय एवं घरेलू सेवा नियमावली बनने के बाद प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खुलेंगे। राजभवन में काम करने के इच्छुक युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। नियमावली बनने के बाद पदों का सृजन किया जाएगा।

समीक्षा अधिकारी समेत इन पदों पर होंगी भर्तियां

राज्यपाल सचिवालय के लिए समूह क व ख के पदों पर भर्ती के पदनाम तय कर दिए गए हैं। समूह क में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी, समीक्षाधिकारी लेखा, सहायक समीक्षा अधिकारी लेखा, निजी सचिव, प्रोग्रामर श्रेणी एक, सूचीकार, स्टोर कीपर, कंप्यूटर सहायक, स्वागतकर्ता, चालक ग्रेड-चार और अनुसेवक रखे जाएंगे। समूह ख में गृह व्यवस्थापक, शेफ, कुक, सहायक, टेलर, मोटर क्लीनर आदि रखे जाएंगे। नियमावली बनाने के पीछे तर्क दिया गया है कि अपनी नियमावली न होने की वजह से काम प्रभावित होता है।

0 comments:

Post a Comment