Searching...
Monday, January 16, 2023

UPPSC : अब घर बैठे डाउनलोड करें पीसीएस परीक्षाओं के प्रश्नपत्र, लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट शुरू, प्रतियोगियों के लिए सूचनाओं का भंडार

यूपीपीएससी: अब घर बैठे डाउनलोड करें पीसीएस परीक्षाओं के प्रश्नपत्र

लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट शुरू, प्रतियोगियों के लिए सूचनाओं का भंडार

यूपीपीएससी ने बदली वेबसाइट, नई वेबसाइट हुई सक्रिय
 

विशेषताएं

● सक्रिय परीक्षाएं

● आगामी परीक्षाओं की जानकारी

● आवेदन पत्र की स्थिति जांच करें

● पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र डाउनलोड करें

● पाठ्यक्रम डाउनलोड करें

● आपत्ति दर्ज करने वाले अभ्यर्थियों की सूची

● डिबार केंद्रों व अस्वीकृत आवेदनों की सूची



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट सोमवार से सक्रिय हो गई। आयोग ने नई वेबसाइट पर प्रतियोगी छात्रों के लिए सूचनाओं का पिटारा खोल दिया है। जिन सूचनाओं के लिए छात्र महीनों परेशान रहते थे वे अब एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी। खास बात यह है कि वेबसाइट पर पीसीएस और पीसीएस (जे) के 2012 से लेकर 2021 तक के प्रश्नपत्र भी अपलोड कर दिए हैं। आयोग ने 1987 से 2021 तक पीसीएस की परीक्षा में प्रथम तीन स्थानों पर रहे मेधावियों के नाम भी अपलोड किए हैं ताकि उनसे दूसरे छात्र प्रेरणा ले सकें। जल्द ही इन टॉपर्स की सफलता की कहानियां भी उपलब्ध होगी।

इसके अलावा कई खूबियां बढ़ाई गई है। नई वेबसाइट पर अभी काम चल रहा है और आने वाले दिनों में किसी भी भर्ती की सूचना 15 दिन पहले उपलब्ध होगी। वैसे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन जनवरी को ही नई वेबसाइट का शुभारंभ कर दिया था लेकिन पुरानी वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिविजन) परीक्षा 2022 व अन्य भर्तियों के आवेदन चालू होने के कारण नई वेबसाइट शुरू करने में देरी हो गई।

नई वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सुविधा चालू है। एक बार अपनी सूचनाएं देने के बाद छात्र-छात्राओं को यूनिक ओटीआर नंबर मिल जाएगा जिसके बाद उसी के आधार पर ही भर्ती के लिए एक क्लिक में आवेदन कर सकेंगे। आयोग ने छात्र-छात्राओं को 31 मार्च तक ओटीआर भरने को कहा है। एक अप्रैल के बाद जारी सभी प्रकार के विज्ञापनों में ओटीआर अनिवार्य होगा।


नए कलेवर में यूपीपीएससी की वेबसाइट लांच


• प्रतियोगी छात्रों की जरूरत का रखा गया ख्याल

• वेबसाइट में मिलेंगे पिछले कई वर्षों के प्रश्न पत्र

प्रयागराज : बदलते दौर और प्रतियोगी छात्रों की जरूरत को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को अपनी नई वेबसाइट लांच कर दी। पुराने नाम की ही वेबसाइट को नया कलेवर दिया गया है। आयोग ने एक दशक बाद वेबसाइट में बदलाव किया है। नई वेबसाइट में प्रतियोगी छात्रों की जानकारी के लिए तमाम सामग्री है। सबसे अहम पीसीएस और पीसीएस-जे की मुख्य परीक्षा के पिछले कई वर्षों के प्रश्न पत्र हैं। इसके अलावा पीसीएस टापर्स की लिस्ट 1987 से अब तक की है। इसमें शिकायत और सुझाव का भी कालम दिया गया है। आने वाले दिनों में इसे और बेहतर किया जाएगा।

आजादी से पहले प्रयागराज ( पूर्व इलाहाबाद) में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का गठन एक अप्रैल 1937 में हुआ था। समय के अनुसार इसमें बदलाव होते रहे। 2013 में आयोग की पहली बार वेबसाइट बनी थी। नई वेबसाइट पर आयोग का इतिहास विस्तार से दिया गया है। आयोग के अधिकारियों, सदस्यों आदि की जानकारी है। परीक्षाओं की जानकारी भी है। यह भी बताया गया कि किन केंद्रों और किन अभ्यर्थियों को डिबार किया गया है। इसी में कोर्ट से जुड़े मामले और पीसीएस टापर्स की सूची है। इस वेबसाइट को संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर तैयार किया गया है। साथ ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) का लिंक भी दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment