Searching...
Tuesday, October 26, 2021

UPSESSB TGT Pariksha Result 2021: एडेड माध्यमिक स्कूलों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित, क्लिक करके देखें मेरिट सूची, कटऑफ एवं विषयवार चयनितों से सूची

UPSESSB TGT Pariksha Result 2021: एडेड माध्यमिक स्कूलों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित, upsessb.org पर मेरिट सूची व कटऑफ जारी।

UPSESSB TGT Recruitment Pariksha Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक 2021 के सभी 16 विषयों का परिणाम मंगलवार रात 10 बजे घोषित कर दिया।  लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का पैनल, मेरिट सूची और कटऑफ मेरिट वेबसाइट पर उपलब्ध है। टीजीटी का रिजल्ट जारी होने के साथ ही प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों को 12610 शिक्षक मिलेंगे।



यूपीएसईएसएसबी टीजीटी परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट, मेरिट सूची और कटऑफ ऑफिशियल वेबसाइट www.upsessb.org पर चेक कर सकते हैं।  अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यहां नीचे पीडीएफ फॉर्मेट में कटऑफ और रिजल्ट दिए जा रहे हैं।

यूपीएसईएसएसबी टीजीटी की परीक्षा 07 व 08 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी। चयन बोर्ड ने हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान समेत सभी 16 विषयों के नतीजे जारी कर दिए।

देखिए सभी विषयों की कटऑफ सूची -



चयन बोर्ड ने साफ किया है कि इस भर्ती में दिव्यांगजनों को चार प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्तूबर तक चयन प्रक्रिया पूरा करने का अवसर दिया था। चयन बोर्ड ने एक साल से कम समय में विज्ञान, हिन्दी, संस्कृत, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, कला, अंग्रेजी, कृषि, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, सिलाई, उर्दू, संगीत वादन, संगीत गायन और जीव विज्ञान का अंतिम परिणाम घोषित करने का रिकॉर्ड बनाया है।

उप सचिव नवल किशोर के अनुसार सफल अभ्यर्थियों को संस्था की अधिमानता का ऑनलाइन विकल्प प्रस्तुत करने के लिए 29 अक्तूबर तक का समय प्रदान किया गया है। अधिमानता ऑनलाइन भरने का लिंक चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपब्ध है।

वेबसाइट -http://www.upsessb.org/



प्रयागराज : सहायक अध्यापक के 12603 पदों का नतीजा घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने जारी किया टीजीटी का अंतिम चयन परिणाम।

प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में प्रशिक्षिक स्नातक सहायक अध्यापक (टीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा मिला है। उनके लिए नौकरी का इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सभी 16 विषयों में टीजीटी के 12603 पदों का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया है। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के पैनल, मेरिट सूची और कटऑफ चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्तूबर तक चयन प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया था। चयन बोर्ड ने एक साल से कम समय में विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, कला, अंग्रेजी, कृषि, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, सिलाई, उर्दू, संगीत वादन, संगीत गायन और जीव विज्ञान का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया।

उप सचिव नवल किशोर के मुताबिक सफल घोषित किए गए अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन का ऑनलाइन विकल्प प्रस्तुत करने के लिए 29 अक्तूबर तक का समय दिया गया है। इसका लिंक चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। दूसरी ओर, चयन बोर्ड ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से यह भी स्पष्ट किया है कि भर्ती में दिव्यांग अभ्यर्थियों को को चार फीसदी आरक्षण दिया गया है।


UPSESSB : पांच महीने में सात लाख युवाओं की तकदीर का हुआ फैसला

 
प्रयागराज : सरकारी शिक्षक बनने की उम्मीद पाले सात लाख युवाओं की तकदीर का फैसला पांच महीने में हो गया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पिछले साल 29 अक्तूबर को सबसे पहले प्रशिक्षित स्नातक के 12913 और प्रवक्ता के 2595 कुल 15508 पदों का विज्ञापन जारी किया था। बाद में विधिक अड़चन के कारण उसे निरस्त करना पड़ा। उसके बाद 15 मार्च को संशोधित विज्ञापन जारी किया जिसमें पदों की संख्या घटकर 15198 रह गई। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिए गए, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण अंतिम तिथि कई बार बढ़ानी पड़ी। आखिरी बार 20 मई तक आवेदन लिए गए।

प्रशिक्षित स्नातक के 16 विषयों में 12603 पदों के लिए कुल 710854 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिनका अंतिम परिणाम आवेदन पूरा होने के तकरीबन पांच महीने बाद मंगलवार को घोषित हो गया। अंतिम परिणाम में सात पद बढ़ गए। संशोधित विज्ञापन में प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान का पद भी शामिल किया गया था। संजय सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना से बचने के लिए विज्ञान और जीव विज्ञान के पदों पर अलग-अलग आवेदन लेने पड़े। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर है कि अवकाश के दिनों में भी काम हो रहा है। चयन बोर्ड ने साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाने की समयसीमा 21 दिन से घटाकर 10 दिन कर दी।

चार दशक की सबसे बड़ी भर्ती

चयन बोर्ड अपने गठन के लगभग चार दशक की सबसे बड़ी भर्ती कर रहा है। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों की भर्ती के लिए 1982 में गठित चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) 2021 के 15198 पदों पर आवेदन मांगे थे। इससे पहले 2016 में टीजीटी के 7950 और पीजीटी के 1344 कुल 9294 पदों पर भर्ती हुई थी। हालांकि अंतिम चयन परिणाम जारी होने तक यह संख्या और कम हो गई।

रिजल्ट घोषित होने के बाद हैंग हो गई वेबसाइट

टीजीटी 2021 का परिणाम घोषित होने के बाद चयन बोर्ड की वेबसाइट हैंग हो गई। मंगलवार रात 10 बजे रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड हुआ और उसके तुरंत बाद हजारों अभ्यर्थी उस पर हिट करने लगे। इसका नतीजा हुआ कि आधी रात तक रिजल्ट, कटऑफ, अंतिम उत्तरमाला डाउनलोड नहीं हो पा रही थी।

पहली बार बिना साक्षात्कार के अभ्यर्थियों का चयन

एडेड माध्यमिक कॉलेजों में पहली बार प्रशिक्षित स्नातक या सहायक अध्यापकों का चयन बिना साक्षात्कार सीधे लिखित परीक्षा के माध्यम से हुआ है। केंद्र सरकार ने एक निश्चित वेतनमान तक के पदों पर भर्ती से साक्षात्कार की व्यवस्था खत्म कर दी थी। इसके तहत प्रशिक्षित स्नातक से भी साक्षात्कार खत्म हो गया।

गणित में सर्वाधिक पद तो सोशल में दावेदार

प्रयागराज। टीजीटी 2021 में सर्वाधिक 1989 पद गणित विषय में थे तो वहीं सामाजिक विज्ञान में सर्वाधिक 1,14,764 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। गणित के 1989 पदों के लिए 79765 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था यानि एक पद पर औसतन 40 दावेदार थे। वहीं सामाजिक विज्ञान के 1578 पदों के लिए 114764 आवेदन हुए थे यानि एक पद पर औसतन 73 अभ्यर्थी मैदान में थे। हिंदी के 1956 पदों पर 93994, कला के 813 पदों पर 78689 और अंग्रेजी की 1783 रिक्तियों के सापेक्ष 78546 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जीव विज्ञान के 735 पदों के लिए 75026 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


UPSESSB TGT Result 2021: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा का परिणाम घोषित, 12610 अभ्यर्थियों का चयन

UPSESSB TGT Result 2021 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात घोषित कर दिया। एडेड माध्यमिक कालेजों में सहायक अध्यापक पद के लिए 12610 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।


UPSESSB TGT Result 2021: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा का परिणाम घोषित, 12610 अभ्यर्थियों का चयनयूपीएसईएसएसबी ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया।

प्रयागराज : UPSESSB TGT Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात घोषित कर दिया। एडेड माध्यमिक कालेजों में सहायक अध्यापक पद के लिए 12610 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का विकल्प चुनने के लिए 29 अक्टूबर तक का विकल्प दिया गया है। यह परीक्षा सात और आठ अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की गई थी। टीजीटी परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट, मेरिट सूची और कटआफ आफिशियल वेबसाइट www.upsessb.org पर चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात घोषित कर चयनितों को दीवाली का जश्न मनाने का अवसर दे दिया। इसमें 12610 अभ्यर्थी एडेड माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद के लिए चयनित किए गए हैं। इसी के साथ पैनल, मेरिट सूची तथा कटआफ मेरिट भी जारी की गई है। परिणाम चयन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। चयनित अभ्यर्थियों को 29 अक्टूबर तक संस्था का विकल्प चुनने का समय दिया गया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा सात और आठ अगस्त को प्रदेश भर में हुई थी। इसमें 7,10, 854 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। भर्ती विज्ञापन में 12603 पद प्रदर्शित किए गए थे। सात अन्य चयनितों में तदर्थ के यह पद सत्यापित हो जाने पर अधियाचन में जोड़ दिए गए थे। इस तरह 12610 पदों के लिए चयन किया गया है। टीजीटी का रिजल्ट जारी होने के साथ ही प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों को 12610 शिक्षक मिलेंगे।

यह चयन विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, कला, अंग्रेजी, कृषि, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, सिलाई, उर्दू, संगीत (गायन एवं वादन), जीव विज्ञान विषय के लिए किया गया है। चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि चयनित अभ्यर्थी संस्था का पांच विकल्प चुन सकते हैैं। विकल्प चुने जाने के बाद कालेज आवंटन कर जिलों में पैनल भेज दिया जाएगा। निर्धारित विद्यालय में पहुंचकर चयनित शिक्षक पदभार ग्रहण कर सकेंगे।

0 comments:

Post a Comment