Searching...
Friday, October 8, 2021

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, वाणिज्य कर विभाग में होगी राजस्व अमीन भर्ती

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर, वाणिज्य कर विभाग में होगी राजस्व अमीन भर्ती

Sarkari Naukri : बकाया वसूली पर बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर विभाग 315 राजस्व अमीनों की भर्ती की तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश के 20 बड़े जिलों में 150 नियमित और 55 जिलों में 165 सीजनल अमीनों की भर्तियां करने का इरादा है।

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी न्यूज, वाणिज्य कर विभाग में होगी राजस्व अमीन भर्तीवाणिज्य कर विभाग में होगी 315 राजस्व अमीनों की भर्ती।


लखनऊ :  सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में खाली पड़े अमीनों के पद भरे जाएंगे। बकाया वसूली पर बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर विभाग 315 राजस्व अमीनों की भर्ती की तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश के 20 बड़े जिलों में 150 नियमित और 55 जिलों में 165 सीजनल अमीनों की भर्तियां करने का इरादा है। विभाग की ओर से भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस भर्ती को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कराएगा। चुनावी सीजन में यूपी सरकार भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द जारी कर सकती है।

कोरोना महामारी के कारण वैट और जीएसटी की वसूली प्रभावित हुई है। नए व्यापारियों का पंजीकरण कराने पर भी विभाग का जोर है। अमीनों पर बकाये राजस्व की वसूली की जिम्मेदारी होती है। विभागीय सतर पर हुई समीक्षा में पाया गया कि राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए अमीनों की भर्तियां करनी होंगी। वाणिज्य कर विभाग में नियमित अमीन के कुल 475 पद हैं, जिनमें से फिलहाल 150 खाली हैं। वहीं, 55 जिलों में वसूली का काम सीजनल अमीन करते हैं। इन जिलों में औसतन तीन के हिसाब से 165 सीजनल अमीनों की भर्ती की मंशा है।

वाणिज्य कर विभाग का पुराना टैक्स भी अरबों में बकाया है। राजस्व वसूली का मुख्य काम अमीनों का होता है। कम राजस्व वसूली के मुद्दे पर पिछले दिनों विभागीय अधिकारियों की चर्चा हुई। इसमें ही अमीनों की भर्ती का मुद्दा उठा। कहा गया कि जब तक रिक्त पदों पर अमीनों की भर्ती कर मैनपावर नहीं बढ़ाया जाएगा तब तक वसूली की स्थिति में सुधार नहीं हो पाएगा। इसके आधार पर नियमिति और सीजनल अमीनों के रिक्त पदों पर भर्ती करने का निर्देश दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश में राजस्व वसूली से संबंधित कार्य अमीनों के द्वारा ही कराए जाते हैं, जबकि किसानों की कर्ज माफी का कार्य भी अमीनो के जरिए ही कराया जाता है। इसके अलावा भी सरकार की विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने और उनसे जुड़े राजस्व प्रक्रिया को पूरा करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। जबकि सरकारी धन लेने वाले यानि बैंकों से ऋण प्राप्त करने वाले लोगों से रकम वसूली, नहर से सिंचाई आदि के रूप में वसूले जाने वाले राजस्व का भी कार्य इनके द्वारा ही किया जाता है।

0 comments:

Post a Comment