Searching...
Thursday, October 28, 2021

UPSESSB : सूबे के एडेड स्कूलों को मिले प्रवक्ता, 23 विषयों का अंतिम चयन परिणाम चयन बोर्ड ने किया घोषित

UPSESSB : सूबे के एडेड स्कूलों को मिले प्रवक्ता, 23 विषयों का अंतिम चयन परिणाम चयन बोर्ड ने किया घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने दिवाली से पहले और 1650 अभ्यर्थियों को नौकरी का तोहफा दिया है । चयन बोर्ड ने साक्षात्कार के बाद पीजीटी के 17 विषयों का अंतिम परिणाम जारी कर दिया। घोषित परिणाम में अभ्यर्थियों का चयन इंटर कॉलेज में प्रवक्ता पद के लिए  हुआ है। चयनित अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को 29 अक्तूबर तक विद्यालय आवंटन के लिए ऑनलाइन विकल्प भरना होगा। विकल्प भरने का लिंक बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।


चयन बोर्ड की ओर से पीजीटी-2021 के लिए 23 विषयों की लिखित परीक्षा 17 व 18 अगस्त को हुई थी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू पांच अक्तूबर से शुरू है। पहले चरण में पांच से 20 अक्तूबर तक साक्षात्कार हुआ। दूसरे चरण का साक्षात्कार 30 अक्तूबर को पूरा होगा। चयन बोर्ड ने 23 में से 17 विषयों जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, कला, तर्कशास्त्र, सैन्य विज्ञान, गृह विज्ञान, संगीत गायन, संगीत वादन, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, भूगोल, कृषि, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत एवं वाणिज्य का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया है।

जिसमें 1650 अभ्यर्थियों को प्रवक्ता के पद के लिए सफल घोषित किया गया है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि देर रात तक  17 विषयों का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। यदि किसी अभ्यर्थी को कोई शिकायत हो तो चयन बोर्ड से संपर्क कर सकता है।

किस विषय में कितने पद
जीव विज्ञान में 114, गणित में 99, अंग्रेजी में 297, मनोविज्ञान में 47, कला में 76, तर्कशास्त्र में सात, सैन्य विज्ञान में दस, गृह विज्ञान में 13, संगीत गायन में 9, संगीत वादन में 12 पद, रसायन विज्ञान में 171, भौतिक विज्ञान में 158, भूगोल में 258, कृषि में 38, शिक्षाशास्त्र में 30, संस्कृत में 266 और वाणिज्य में 45 पर हैं।

विषयवार परिणाम देखने के लिए यहां नीचे करें क्लिक






UPSESSB PGT Result 2021: प्रवक्ता संवर्ग भर्ती में इंटरव्यू के बाद तीन और विषयों का अंतिम परिणाम जारी

UPSESSB PGT Result 2021 : यूपीएसईएसएसबी ने पीजीटी भर्ती में साक्षात्कार के बाद तीन और विषयों का अंतिम परिणाम शुक्रवार को वेबसाइट पर जारी कर दिया। तीन विषयों में हिंदी और नागरिक शास्त्र का परिणाम पहले जारी किया गया जिसमें प्रवक्ता पद के लिए 593 अभ्यर्थियों का चयन हुआ।


UPSESSB PGT Result 2021: प्रवक्ता संवर्ग भर्ती में इंटरव्यू के बाद तीन और विषयों का अंतिम परिणाम जारी, प्रवक्ता संवर्ग भर्ती में इंटरव्यू के बाद तीन और विषयों का अंतिम परिणाम जारी।

प्रयागराज : UPSESSB PGT Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती में साक्षात्कार के बाद तीन और विषयों का अंतिम परिणाम शुक्रवार को वेबसाइट www.upsessb.org पर जारी कर दिया। तीन विषयों में हिंदी और नागरिक शास्त्र का परिणाम पहले जारी किया गया, जिसमें प्रवक्ता पद के लिए 593 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। इन दोनों विषय के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 28 अक्टूबर को पूरा हुआ था। इसके बाद रात में नौ बजे के बाद समाजशास्त्र विषय के प्रवक्ता पद का अंतिम परिणाम घोषित किया गया, जिसका साक्षात्कार कुछ घंटे पहले ही पूरा हुआ। इसमें 78 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।


परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर के मुताबिक प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती में अब तक 23 विषय में से 20 विषयों का परिणाम घोषित किया जा चुका है, जिसमें 2321 अभ्यर्थियों का चयन प्रवक्ता पद के लिए किया गया है। शुक्रवार को घोषित परिणाम में चयनित अभ्यर्थियों का पैनल घोषित किया गया। इनमें आरक्षित श्रेणी के जो अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं उन्हें सामान्य श्रेणी की संस्था की अधिमानता का आनलाइन विकल्प 30 अक्टूबर को शाम छह बजे तक प्रस्तुत करना होगा।


इस तरह इन्हें विकल्प प्रस्तुत करने के लिए सिर्फ एक दिन का अवसर दिया गया है। इसके अलावा समाजशास्त्र विषय के सामान्य श्रेणी में चयनित आरक्षित श्रेणी के चयनितों को अधिमानता का विकल्प प्रस्तुत करने के लिए तीन घंटे ज्यादा समय दिया गया है। यानी कि ये अभ्यर्थी 30 अक्टूबर को रात नौ बजे तक विकल्प प्रस्तुत कर सकेंगे, जिसका लिंक चयन बोर्ड की वेबसाइट पर दिया गया है।

तीन विषय का परिणाम शनिवार को संभव : पीजीटी भर्ती में इतिहास, अर्थशास्त्र और शारीरिक शिक्षा विषय का परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है। साक्षात्कार की प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक निर्धारित है। जिस तरह चयन बोर्ड विषय वार परिणाम घोषित कर रहा है, उससे अनुमान है कि 30 अक्टूबर को साक्षात्कार पूरा करने के साथ ही परिणाम घोषित किया जा सकता है।








रिजल्ट जारी : चयन बोर्ड ने पीजीटी के शेष विषयों का जारी किया परिणाम, 274 बने प्रवक्ता

सभी 23 विषयों के परिणाम घोषित, सूबे के एडेड कॉलेजों को मिले 2597 प्रवक्ता, शनिवार रात अर्थशास्त्र, कला और शारीरिक शिक्षा का भी परिणाम हुआ घोषित।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शनिवार को पीजीटी के 23 में से शेष तीन विषयों कला, अर्थशास्त्र और शारीरिक शिक्षा का भी परिणाम जारी कर दिया है। सूबे के एडेड कॉलेजों को 274 नए प्रवक्ता मिल गए हैं।  इसमें अर्थशास्त्र में 171 शरीरिक शिक्षा में 13 और कला में प्रवक्ता के 76 पद हैं। दीपावली से नौकरी की सौगात से मिलने से चयनितों में खुशी की लहर है।

इससे पहले चयन बोर्ड ने तीन दिन में 20 विषयों के 2323 पदों का परिणाम जारी किया था। अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट पर लॉगइन कर अपना परिणाम जान सकते हैं। हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक चयन बोर्ड को टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा 2021 को 31 अक्तूबर के पहले पूरा करना था। 

बता दें कि 17 व 18 अगस्त को पीजीटी के 23 विषयों लिए लिखित परीक्षा हुई थी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 5 अक्तूबर से 30 अक्तूबर 2021 के बीच हुआ । 23 विषयों में अब तक बीस विषय का रिजल्ट जारी हो चुका है। इसमें जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, कला, तर्कशास्त्र, सैन्य विज्ञान, गृह विज्ञान, संगीत गायन, संगीत वादन, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, भूगोल, कृषि, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत और वाणिज्य के 1650 प्रवक्ता के पदों का रिजल्ट गुरुवार को जारी हुआ था। इसके बाद हिन्दी, नागरिक शास्त्र, समाजशास्त्र के 671पदों का रिजल्ट शुक्रवार को जारी हुआ था।






★ इतिहास (बालक वर्ग)




0 comments:

Post a Comment