Searching...
Tuesday, October 12, 2021

UP SI Recruitment 2021 : SI भर्ती के लिए जल्द ही होगी परीक्षा, इस तारीख तक जारी किया जा सकता है एडमिट कार्ड

UP SI Recruitment 2021 : SI भर्ती के लिए जल्द ही होगी परीक्षा, इस तारीख तक जारी किया जा सकता है एडमिट कार्ड

UP SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश में SI के 9534 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जल्द ही आयोजित की जा सकती है। UPPRPB द्वारा आयोजित की जाने वाली इस भर्ती के लिए 1 अप्रैल से 15 जून के बीच आवेदन मांगे गए थे।
 
उत्तर प्रदेश को जल्द ही 9000 से भी अधिक सब इंस्पेक्टर (SI) मिलने वाले  हैं। दरअसल राज्य में इस वक्त SI के 9534 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है और इसके पहले चरण की परीक्षा जल्द ही कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा किया जा रहा है और इसके लिए बोर्ड ने 1 अप्रैल से 15 जून के बीच आवेदन मांगे थे।

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए सब इंस्पेक्टर के 9027, प्लाटून कमांडर के 484 तथा फायर ऑफीसर के 23 पदों को भरा जाना है। SI की इस बंपर बहाली में शामिल होने के लिए तकरीबन 15 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जबकि पिछली SI भर्ती में इसके आधे अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे। 

कब तक हो सकती है परीक्षा 
SI भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों के संबंध में विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह बात सामने आ रही है कि इसकी परीक्षा इसी महीने के आखिर में प्रारंभ हो सकती है। हालांकि अभी तक इस परीक्षा के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन, अगर यह परीक्षा इसी महीने में होती है, तो UPPRPB जल्द ही अभ्यर्थियों को इस संबंध में सूचित करेगी। अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

कब तक जारी हो सकता है एडमिट कार्ड 
इस भर्ती के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले जारी किया जा सकता है। इसलिए अगर यह परीक्षा इस महीने के आखिर में होती है, तो अभ्यर्थियों को जल्द ही उनका एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन करते समय दिए गए अपने विवरणों की सहायता से अपना एडमिट UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे

किस पैटर्न पर होगी परीक्षा 
इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से 4 विषयों से 400 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य हिंदी, बेसिक लॉ/ सामान्य ज्ञान, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रिजनिंग शामिल है। इस परीक्षा में हर सेक्शन से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे और अभ्यर्थियों को पूरे पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। 


UP Police SI Exam Date 2021 : इसी सप्ताह जारी हो सकती हैं परीक्षा की तिथियां

UP Police SI Exam Date 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर एसआई के 9534 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तिथियों का एलान किया जाएगा।परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र uppbpb.gov.in पर जारी किया जाएगा।  


उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर या यूपी पुलिस एसआई परीक्षा तिथि 2021 की घोषित होने का कई उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस इस सप्ताह में ही भर्ती परीक्षा की तिथियों का एलान कर देंगे। हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। जिन उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षा की तारीख जारी होने के बाद uppbpb.gov.in पर देख सकते हैं।

ध्यान रहे यूपी पुलिस एसआई 2021 की परीक्षा की तिथि जारी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। रुझानों के अनुसार, यूपी एसआई एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 दिन पहले जारी किया जाता है। अगर पिछली रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो पहले यह उम्मीद की जा रही थी कि परीक्षाएं 20 अक्तूबर, 2021 से शुरू होंगी। हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से कोई आधिकारिक अपडेट नहीं होने के कारण, अब इसकी संभावना बहुत कम है।

कुल 9534 पदों पर निकलीं हैं भर्तियां
उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 9534 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करेगी। इन 9534 रिक्तियों में से 9027 एसआई के लिए, 484 प्लाटून कमांडर के लिए और 23 फायर ऑफिसर के लिए हैं। सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी।

यूपी पुलिस एसआई परीक्षा तिथि 2021
एसआई परीक्षा तिथि 2021 इस सप्ताह घोषित होने की संभावना है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जैसे ही उत्तर प्रदेश पुलिस से एसआई परीक्षा पर एक अपडेट प्राप्त होता है, इसे यहां अपडेट किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया: अंतिम भर्ती फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, पीएसटी के बाद ही पूरी की जाएगी। पूरी चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है - लिखित परीक्षा, पीएसटी और पीईटी। हर राउंड में, उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और जो इसे क्लियर करते हैं, वे ही अगले राउंड में शामिल होने के पात्र होते हैं।

0 comments:

Post a Comment