Searching...
Wednesday, October 6, 2021

NTA जल्द ही जारी कर सकता है UGC NET एडमिट कार्ड, जानें इस बार का एग्जाम पैटर्न।

NTA जल्द ही जारी कर सकता है UGC NET एडमिट कार्ड, जानें इस बार का एग्जाम पैटर्न।






UGC NET Admit Card 2021 जल्द जारी किये जाने की उम्मीदवार मांग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कर रहे हैं। यदि एनटीए प्रवेश पत्र समय पर जारी कर देता है वे आवंटित एग्जाम सेंटर लिए ट्रैवल की योजना समय रहते बना पाएंगे।


NTA जल्द ही जारी कर सकता है UGC NET एडमिट कार्ड, जानें इस बार का एग्जाम पैटर्नUGC NET परीक्षा की कुल निर्धारित अवधि 3 घंटे (180 मिनट) है और इसमें दो पेपर होंगे।

नई दिल्ली : UGC NET Admit Card 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख संशोधित करते हुए इसका आयोजन 17 से 25 अक्टूबर 2021 तक किये जाने की घोषणा की है। पहले परीक्षा आज, 6 अक्टूबर से शुरू होनी थी। हालांकि, नई तारीख के अनुसार अब जबकि परीक्षा शुरू होने में सिर्फ 10 दिन रह गये हैं, उम्मीदवार यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 जारी किये जाने की मांग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कर रहे हैं। उम्मीदवारों की तर्क है कि यदि एनटीए यूसीजी नेट जून 2021 चक्र और दिसंबर 2020 चक्र की संयुक्त परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र समय पर जारी कर देता है, वे आवंटित एग्जाम सेंटर लिए ट्रैवल की योजना समय रहते बना पाएंगे।

दूसरी तरफ, माना जा रहा है कि एनटीए द्वारा जून 2021 और दिसंबर 2020 के लिए UGC NET एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा, जहां से उम्मीदवार अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करके डाउनलोड व प्रिंट कर पाएंगे। हालांकि, यूजीसी नेट परीक्षा से सम्बन्धित कोई अपडेट एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट, nta.ac.in पर भी जारी कर सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को इन दोनो ही वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।।


जानें इस बार का एग्जाम पैटर्न

एनटीए द्वारा जून 2021 और दिसंबर 2020 चक्रों के यूजीसी नेट परीक्षा के लिए जारी बुलेटिन के अनुसार परीक्षा का आयोजन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में किया जाना है। परीक्षा की कुल निर्धारित अवधि 3 घंटे (180 मिनट) है और इसमें दो पेपर होंगे। हालांकि दोनो पेपरों के बीच में ब्रेक नहीं दिया जाएगा। पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा और इसमें रीजनिंग, रीडिंग कॉम्प्रीहेंशन, डायवर्जेंट थिंकिंग और जनरल अवेयरनेस से सम्बन्धित कुल 50 ऑब्जेक्टिव टाईप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं।

यूजीसी नेट परीक्षा का दूसरा पेपर उम्मीदवार द्वारा चुने गये विषय का होगा और इसमें 100 ऑब्जेक्टिव टाईप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन होंगे। हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं। उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पेपर 1 और पेपर 2 के सभी विषयों के सिलेबस परीक्षा पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसके लिए लिंक नीचे दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment