Searching...
Wednesday, October 6, 2021

Gram Panchayat Sahayak Bharti : तो क्या कैंसिल हो गई ग्राम पंचायत सहायक भर्ती? कई जिलों में नहीं मिले नियुक्ति पत्र

Gram Panchayat Sahayak Bharti : तो क्या कैंसिल हो गई ग्राम पंचायत सहायक भर्ती? कई जिलों में नहीं मिले नियुक्ति पत्र 

पंचायत सहायको की चयन प्रक्रिया समाप्त हुए करीब एक माह बीत गया लेकिन किसी भी गांव में पंचायत सहायक काम नहीं शुरू कर पाए हैं। क्योंकि आधे चयनित पंचायत सहायकों का अनुबंध नहीं हो सका है। वहीं जिनका अनुबंध हो गया उनको नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया गया है। इस कारण पंचायत सचिवालय के दिन प्रति दिन संचालन का काम अधर में लटका है। ऐसी लापरवाही के बाद लोग सवाल उठाने लगे हैं कि क्या यह भर्ती कैंसिल तो नहीं हो गई है ?



10 सितम्बर तक दिया जाना था नियुक्ति पत्र
पंचायत सचिवालय के सफलता पूर्वक संचालन के लिए ही पंचायत सहायक - एकाउंटेंट कम डाटा एंट्री आपरेटर के चयन की प्रक्रिया 30 जुलाई को शुरू हुई थी। आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट तैयार करने का काम 31 अगस्त को पूरा हो गया। सात सितम्बर तक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण व संस्तुति कर दी गई। इसके बाद 10 सितम्बर तक ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किए जाने की प्रक्रिया होनी थी। जोकि अब तक पूरी नहीं हो सकी है। यही वजह कि एक माह बीतने के बाद भी चयनित पंचायत सहायक अपना काम नहीं शुरू कर सके हैं।

271 पंचायतों में अनुबंध ही नहीं हुआ
राजधानी की 494 में से 483 पंचायतों में पंचायत सहायकों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। इसके बाद प्रधान और पंचायत सहायक के बीच 100 रुपए के स्टाम्प पर एक वर्ष का अनुबंध होना था। लेकिन अभी तक मात्र 223 पंचायतों में अनुबंध हुए हैं। 271 पंचायतों में अभी तक प्रधान और चयनित पंचायत सहायक के बीच अनुबंध नहीं हो सके हैं। उधर, पंचायत सहायक अनुबंध न होने से परेशान हैं। वहीं अनुबंध कर चुके पंचायत सचिवों को नियुक्ति पत्र का इंतजार है। ब्लाक के एडीओ का कहना है कि जिले से आदेश आने के बाद भी पंचायतें नियुक्ति पत्र जारी करेंगी।

0 comments:

Post a Comment