Searching...
Thursday, October 28, 2021

UPSSSC: पीईटी (PET) - 2021 की लिखित परीक्षा का परिणाम/ स्कोर जारी, एक वर्ष तक मान्य रहेगा स्कोर, विज्ञप्ति देखें

UPSSSC: पीईटी (PET) - 2021 की लिखित परीक्षा का परिणाम/ स्कोर जारी, एक वर्ष तक मान्य रहेगा स्कोर, विज्ञप्ति देखें।



UPSSSC :  PET का रिजल्ट जारी, यूपी में शुरू होगी 30 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

UPSSSC PET Result 2021 : यूपीएसएसएससी ने 24 अगस्त को आयोजित हुई पीईटी परीक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कहा है कि प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट/स्कोर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तिथि से 1 वर्ष तक मान्य होगा। नतीजे upsssc.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं। इस परीक्षा में 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं।  


अब 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू
आयोग ने समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार पीईटी कराया है। अब भर्ती के संबंध में संशोधित कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसके बाद 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूपी में समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराई गई। इस परीक्षा में शामिल होने वाला ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

UPSSSC PET results 2021: यूं करें चेक
- UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
-  रिजल्ट सेगमेंट में जाकर UPSSSC PET results 2021 लिंक पर क्लिक करें।
- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर डालें। अंत में कैप्चा कोर्ड डालें। 
- सी रिजल्ट पर क्लिक करें। स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। इसका प्रिंट आउट ले लें।

यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 परीक्षा के लिए 20,72,903 ने फार्म भरा था। परीक्षा में 85 फीसदी यानी करीब 17 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा प्रदेश 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। 

आयोग ने रिजल्ट के नोटिस में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों द्वारा अपनी ओएमआर शीट में प्रश्नपुस्तिका बुकलेट की सीरीज अंकित ही नहीं की गई या एक से अधिक सीरीज अंकित कर दी गई है, इस प्रकार के सभी अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन रद्द करते हुए स्कोर कार्ड पर निरस्त/कैंसल्ड अंकित किया गया है। 

जिन अभ्यर्थियों का परिणाम आयोग स्तर पर जांच के अधीन है, ऐसे अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड में जांच के अधीन लिखा गया है। जांच के बाद इनके संबंध में निर्णय लिया जाएगा। 

जो अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए, उन्हें अनुचित साधन अंकित करते हुए उनका अभ्यर्थन निरस्त किया गया है।

UPSSSC PET Result 2021: आयोग ने इन उम्मीदवारों को रिजल्ट किया रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

UPSSSC PET Result 2021: उत्तर प्रदेश सुपरिटेंडेंट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in. पर जाकर अपने स्कोर देख सकते हैं।

इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ही आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मेंस परीक्षा में बैठने योग्य होंगे। आपको बता दें, कुछ ऐसे उम्मीदवार भी है, जिनके रिजल्ट आयोग ने रद्द कर दिए हैं।  आयोग ने रिजल्ट के नोटिस में कहा है कि जिन उम्मीदवारों की ओर से अपनी ओएमआर शीट में प्रश्नपुस्तिका बुकलेट की सीरीज अंकित ही नहीं की गई या एक से अधिक सीरीज अंकित कर दी गई है, इस प्रकार के सभी उम्मीदवारों का आवेदन रद्द करते हुए स्कोर कार्ड पर निरस्त/कैंसल कर दिए गए हैं।

जिन उम्मीदवारों का परिणाम आयोग स्तर पर जांच के अधीन है, ऐसे उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड में जांच के अधीन लिखा गया है। जांच के बाद इनके संबंध में निर्णय लिया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए, उन्हें अनुचित साधन अंकित करते हुए उनकी उम्मीदवारी निरस्त की गई है। आयोग ऐसे उम्मीदवारों पर आगे की कार्यवाही करेगा।

UPSSSC PET Result 2021: रिजल्ट जारी, जानें भर्ती के आगे के चरणों के बारे में, क्या है चयन प्रक्रिया

UPSSSC PET Result 2021: उत्तर प्रदेश सुपरिटेंडेंट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in. पर जाकर अपने स्कोर देख सकते हैं।

आपको बता दें, परीक्षा 24 अगस्त को राज्य के सभी 75 जनपदों के 2254 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. जिन उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं, उन्हें बता दें, ये एक स्क्रीनिंग टेस्ट था, इसके रिजल्ट के आधार पर अलग अलग सरकारी विभाग कई भर्तियां निकालेंगे। इन भर्तियों के लिए केवल वही उम्मीदवार योग्य होंगे, जो प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में शामिल हुए हैं।

आइए भर्ती से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से समझते हैं

प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का रिजल्ट आने के बाद भर्ती से जुड़ा रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसके बाद 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूपी में ग्रुप  ‘C’ के पदों पर भर्ती के लिए पहली बार प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) का आयोजन किया गया है।

इस परीक्षा में शामिल होने वाला उम्मीदवार ही मेंस परीक्षा में शामिल हो सकता है। PET रिजल्ट जारी होने के बाद आयोग ग्रुप सी की भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आवेदन मांगेगा।

PET स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test) के लिए बुलाया जाएगा।

नोटिस में साफ लिखा है, अगर कोई उम्मीदवार PET में नहीं बैठता है तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मेंस परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा। UPSSSC PET 2021 परीक्षा के लिए 20,72,903  उम्मीदवारों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरा था। परीक्षा में 85 फीसदी यानी करीब 17 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा प्रदेश 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी

0 comments:

Post a Comment