Searching...
Wednesday, October 27, 2021

पीसीएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा की उत्तरमाला जारी, क्लिक करके देखें

यूपीपीएससी ने जारी की सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा प्री परीक्षा- 2021 की उत्तरकुंजी।


UPPSC PCS Prelims 2021: उत्तर कुंजी जारी, अभ्यर्थी 3 नवंबर तक दर्ज करा सकते हैं आपत्तियां

UPPSC PCS Prelims 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक उत्तर कुंजी 2021 जारी की है। संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा (प्री।) सहायक, वन संरक्षक / रेंज वन अधिकारी सेवा (प्री।) परीक्षा - 2021 उत्तर कुंजी सभी उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा यूपीपीएससी की आधिकारिक साइट uppsc.up.nic.in पर डाउनलोड की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2021 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जो उम्मीदवार यूपीपीएससी पीसीएस प्री परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीपीएससी की वेबसाइट - uppsc.up.nic.in पर जाकर अपनी उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे कि पेपर 1 और पेपर 2 के लिए यूपीपीएससी उत्तर कुंजी 02 नवंबर, 2021 तक डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगी।

आयोग ने 24 अक्तूबर 2021 को ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा (पी) परीक्षा 2021 आयोजित की गई थी। अब उसी के लिए अस्थायी उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है। अधिकारियों ने यूपीपीएससी पीसीएस अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ 3 नवंबर, 2021 तक आपत्तियां आमंत्रित की हैं। शिकायत दर्ज करने का निर्धारित प्रारूप आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी को चुनौती देते समय प्रारूप का पालन करना होगा और उचित प्रतिनिधित्व के साथ इसे डाक के माध्यम से भेजना होगा। आयोग किसी अन्य माध्यम से प्राप्त या प्रारूप का पालन नहीं करने पर प्राप्त किसी भी आपत्ति पर विचार नहीं करेगा।

यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स 2021 अनंतिम उत्तर कुंजी; ऐसे करें डाउनलोड

चरण 1: यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, महत्वपूर्ण घोषणा अनुभाग पर जाएं।
चरण 3: यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स 2021 अनंतिम उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
चरण 4: वांछित श्रृंखला उत्तर कुंजी लिंक का चयन करें और स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित किया जाएगा।
चरण 5: उत्तर कुंजी की जांच करें और इसे आगे के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें।

यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स 2021: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 05 फरवरी, 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 02 मार्च, 2021
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 02 मार्च, 2021
पूर्ण ऑनलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तिथि: 05 मार्च, 2021
प्री परीक्षा की तिथि: 24 अक्तूबर, 2021
यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स उत्तर कुंजी 2021 डाउनलोड करें: 27 अक्तूबर से 2 नवंबर, 2021
यूपीपीएससी उत्तर कुंजी 2021 को चुनौती देने की अंतिम तिथि: 3 नवंबर, 2021


 सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 एवं सहायक वन संरक्षक/ क्षेत्रीय वन अधिकारी परीक्षा-2021 की उत्तरकुंजी जारी कर दी है। वस्तुनिष्ठ प्रकारक सामान्य अध्ययन-1 तथा सामान्य अध्ययन-2 विषय के चारों सीरीज की प्रश्नपुस्तिकाओं की उत्तर कुंजी आयोग की वेबसाइट- https//uppsc.upnic.in पर उपलब्ध है।

उत्तरकुंजी 2 नवंबर तक रहेगी। यदि किसी प्रश्न के उत्तर पर अभ्यर्थियों को आपत्ति है तो साक्ष्य सहित निर्धारित प्रारूप पर एक बंद लिफाफे में उत्तर लोक सेवा आयोग के काउंटर पर या डाक द्वारा भेज सकते हैं। 3 नवंबर सायं पांच बजे तक प्राप्त होने वाली आपत्तियों पर आयोग विचार करेगा।बिना साक्ष्य के एवं अपठनीय आपत्तियों पर आयोग विचार नहीं करेगा।  


पीसीएस 2021 प्रारम्भिक परीक्षा की उत्तरमाला जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा 2021 की उत्तरमाला अपनी वेबसाइट पर बुधवार को जारी कर दी। परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार 24 अक्तूबर को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के वस्तुनिष्ठ प्रकार के सामान्य अध्ययन प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र की चारों सीरीज की उत्तरकुंजी दो नवंबर तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

अभ्यर्थियों को यदि कोई विसंगति प्रतीत होती है तो इस संबंध में अपना प्रत्यावेदन दिए गए प्रारूप पर साक्ष्य सहित आयोग को डाक या स्वयं उपस्थित होक तीन नवंबर की शाम पांच बजे तक किसी भी कार्यदिवस में उपलब्ध करा सकते हैं।

बिना साक्ष्य के प्राप्त/अपठनीय एवं असंगत साक्ष्य वाले प्रत्यावेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। तीन नवंबर के बाद प्राप्त प्रत्यावेदन पर आयोग विचार नहीं करेगा।

छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा आयोग

प्रयागराज : 24 अक्तूबर को हुई पीसीएस व एसीएफ/आरएफओ 2021 प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य हिंदी/हिंदी भाषा से संबंधित प्रश्नों और उनके उत्तर-विकल्प को लेकर भाषाविज्ञानी आचार्य पं. पृथ्वीनाथ पांडेय ने आपत्ति जताई है। छात्रों के भविष्य के साथ किए जा रहे खिलवाड़ को चिंताजनक बताया है। उन्होंने प्रश्नपत्र-सेट सी के अन्तर्गत प्रश्न 16 के सभी उत्तर-विकल्प को अशुद्ध बताया है। दावा किया-इस प्रश्नपत्र में प्रतियोगी छात्रों की विराम चिह्नों और शुद्ध वर्तनी से संबंधित परीक्षा की गई है, लेकिन इसे बनानेवाले को ही विरामचिह्न और शुद्ध वर्तनी का बोध नहीं है। समय-समय पर आयोग की ओर से आयोजित परीक्षाओं के सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्रों में प्रश्नपत्र बनाने वाले विशेषज्ञों की ओर से की जा रही लापरवाही और प्रकट किये जा रहे उनके अज्ञान के प्रति चिन्ता व्यक्त करते हुए उन्होंने आयोग के अध्यक्ष और सम्बन्धित अन्य उच्चाधिकारियों से इस तरह के कृत्य करने वालों के विरुद्ध कठोर काररवाई करने की मांग की है।

0 comments:

Post a Comment