Searching...
Thursday, October 28, 2021

UPPSC : एलटी ग्रेड के 38 अभ्यर्थियों का चयन किया गया निरस्त, जरूरी अभिलेख प्रस्तुत न करने पर हुई कार्रवाई

UPPSC : एलटी ग्रेड के 38 अभ्यर्थियों का चयन किया गया निरस्त, जरूरी अभिलेख प्रस्तुत न करने पर हुई कार्रवाई


अपनी उप श्रेणी के बारे में भ्रामक सूचना देने, वांछित अभिलेख प्रस्तुत न करने, अभिलेख सत्यापन के लिए उपस्थित न होने के कारण उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने 38 अभ्यर्थियों का चयन निरस्त कर दिया है। उनकी जगह पात्र मिले नए 24 अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से सफल घोषित किया गया है। इन अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा और इसके बाद आयोग की ओर से नियुक्ति की संस्तुति माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जाएगी।


जिन विषयों में अभ्यर्थियों का चयन निरस्त किया गया है, उनमें गणित (पुरुष वर्ग) और संस्कृत (महिला एवं पुरुष वर्ग) के अभ्यर्थी शामिल हैं। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 29 जुलाई 2018 का आयोजित की गई थी। गणित में एलटी ग्रेड शिक्षक के 561 पद थे। परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया गया।

अभ्यर्थियों की ओर से अपनी उपश्रेणी के बारे में भ्रामक सूचना देने, वांछित अभिलेख प्रस्तुत न कने एवं अभिलेख सत्यापन के लिए उपस्थित न होने के कारण आयोग ने 22 अभ्यर्थियों का चयन निरस्त कर दिया है। इनकी जगह पात्र पाए गए आठ अभ्यर्थियों दीपक कुमार गर्ग, शिवा कुमार, मोहम्मद शुएब, सुमित अग्रवाल, सचिन कुमार शर्मा, आनंद मणि त्रिपाठी, मनोज कुमार एवं गौरव कुमार पांडेय को औपबंधिक रूप से सफल घोषित किया गया है।

वहीं, संस्कृत पुरुष वर्ग में 274 पदों का परिणाम जारी होने के बाद हुए अभिलेख सत्यापन में उपस्थित न होने और उपश्रेणी के बारे में भ्रामक सूचना देने पर 10 अभ्यर्थियों का चयन निरस्त किया गया है और इनकी जगह 10 नए अभ्यर्थी अवधेश कुमार पांडेय, प्रमोद तिवारी, अमरेंद्र कुमार त्रिपाठी, मलिक राम, प्रमोद कुमार मौर्य, बृजेश कुमार दुबे, राम सहाय, इंद्रजीत सिंह, विनय कुमार एवं परबीन कुमार त्रिपाठी को औपबंधिक रूप से सफल घोषित किया गया है।

वहीं, संस्कृति महिला वर्ग में छह अभ्यर्थियों का चयन निरस्त कर उनके स्थान पर जयंती देवी, वंदना यादव, विभा गुप्ता, पुष्पा यादव, निवेदिता तिवारी एवं नेहा चौधरी को सफल घोषित किया गया है। संस्कृत महिला वर्ग में एलटी ग्रेड शिक्षक के 242 पद थे। आयोग के सचिव जगदीश के मुताबिक औपबंधिक रूप से घोषित सभी सफल अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन के लिए आयोग अलग से विज्ञप्ति जारी करेगा। अभिलेख सत्यापन न कराने पर चयन निरस्त कर दिया जाएगा।

प्रवक्ता के एक पद पर चयन निरस्त
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रवक्ता हिंदी के पद पर चयनित एक अभ्यर्थी का चयन निरस्त कर दिया है। आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता हिंदी के 57 पदों पर सीधी भर्ती का चयन परिणाम 16 अक्तूबर 2020 को घोषित किया था। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार क्रम संख्या-43 पर चयनित अभ्यर्थी के कार्यभार ग्रहण न करने की सूचना मिलने पर संबंधित अभ्यर्थी का चयन निरस्त कर उसके स्थान पर रोहित यादव को चयनित किया गया है।

0 comments:

Post a Comment