Searching...
Tuesday, March 26, 2024

RPF Vacancy : कांस्टेबल व SI भर्ती को लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड का आधिकारिक नोटिस जारी, घोषित की अहम तिथियां

RPF Vacancy : कांस्टेबल व SI भर्ती को लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड का आधिकारिक नोटिस जारी, घोषित की अहम तिथियां


 RPF Constable, SI Vacancy Notification 2024 : आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई के 4660 पदों पर भर्ती को लेकर विस्तृत अधिसूचना 15 अप्रैल को जारी होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी कर यह सूचना दी है।


RPF Vacancy Notification 2024 : आखिरकार रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई के 4660 पदों पर भर्ती का आधिकारिक नोटिस अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया। आरआरबी ने नोटिस में कहा है कि अजमेर आरआरबी, भोपाल आरआरबी, पटना  आरआरबी, प्रयागराज आरआरबी, चंडीगढ़ आरआरबी, गोरखपुर आरआरबी, रांची आरआरबी, बिलासपुर आरआरबी, मुंबई आरआरबी, अहमदाबाद आरआरबी समेत देश के 21 आरआरबी की वेबसाइट्स पर आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई भर्ती की विस्तृत अधिसूचना 15 अप्रैल 2024 को ही जारी होगी। नोटिस के मुताबिक इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी 15 अप्रैल 2024 से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसी दिन से विभिन्न आरआरबी वेबासाइट्स पर आवेदन का लिंक खुलेगा। 


आपको बता दें कि इस भर्ती का शॉर्ट नोटिस पहले ही सोशल मीडिया पर लीक हो गया था। लेकिन भारत सरकार के ही प्रेस सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने इसे फर्जी करार दिया था। इसके कुछेक दिन बाद भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से हर सप्ताह निकलने वाले रोजगार समाचार पत्र (2 मार्च संस्करण) में आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई भर्ती ( RRB RPF Constable Notification 2024, RPF SI Notification 2024) का विज्ञापन प्रकाशित कर दिया गया। 


रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर के 452 और कांस्टेबल के 4208 पदों पर भर्ती (कुल 4660 ) निकाली गई है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू होगी। 

योग्यता
नोटिस के मुताबिक कांस्टेबल के लिए मान्यताप्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास आवेदन कर सकेंगे। वहीं सब इंस्पेक्टर के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट आवेदन कर सकेंगे। 

RPF Notification : सरकार के रोजगार समाचार पत्र में छपा आरपीएफ कांस्टेबल व SI भर्ती का नोटिफिकेशन, पहले बताया था फेक

क्या होगी आयु सीमा
कांस्टेबल- 18 से 28 वर्ष।
एसआई - 20-28 वर्ष। 

एससी व एसटी को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

शुरुआती वेतन - कांस्टेबल - 21700, एसआई - 35400

आवेदन फीस
सभी उम्मीदवारों के लिए - 500 रुपये (सीबीटी में बैठने वाले अभ्यर्थियों के अकाउंट में 400 रुपये वापस लौटा दिए जाएंगे।)
एससी, एसटी, महिला, अल्पसंख्यक व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग - 250 रुपये (सीबीटी में बैठने वाले अभ्यर्थियों के अकाउंट में पूरे 250 रुपये वापस लौटा दिए जाएंगे।) 
सीबीटी में बैठने वालों को ही रिफंड मिलेगा।

0 comments:

Post a Comment