Searching...
Thursday, March 28, 2024

जेईई की तर्ज पर CUET काउंसलिंग की तैयारी

मंथन के लिए विश्वविद्यालयों के अधिकारियों की समिति बनाई

जेईई की तर्ज पर CUET काउंसलिंग की तैयारी


नई दिल्ली । यूजीसी मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की तर्ज पर सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक प्रवेश के लिए एक सामान्य काउंसलिंग आयोजित करने पर विचार कर रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस विचार पर चर्चा करने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधिकारियों के साथ एक समिति बनाई है। इसमें पांच प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों को पायलट प्रोजेक्ट के लिए शामिल किया गया है।


सूत्रों के अनुसार, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि यदि समिति को यह विचार व्यवहार्य लगता है तो इसे कब लागू किया जाएगा। इस विचार का अध्ययन करने के लिए एक पैनल का गठन किया गया है। पेशेवरों और विपक्षों का अध्ययन करने के लिए आंतरिक रूप से पायलट परीक्षण किया जाएगा। सूत्रों ने कहा, ऐसी प्रणाली प्रवेश के लिए एकल खिड़की प्रदान करेगी और छात्र विश्वविद्यालयों में अलग से आवेदन करने की बजाय एक ही पोर्टल पर अपनी पसंद दे सकते हैं।

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। आयोग ने पहले कहा था कि वह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई और मेडिकल प्रवेश एनईईटी को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के साथ विलय करने पर विचार कर रहा है, जिसे 2022 में पेश किया गया था।


इस साल 15 से 31 मई तक होगी परीक्षा

14.9 लाख से अधिक पंजीकरणों के साथ, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश द्वार सीयूईटी अब देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है, जिसने जेईई-मेन के औसत पंजीकरण नौ लाख को पीछे छोड़ दिया है। औसतन 18 लाख पंजीकरण के साथ नीट-यूजी भारत की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। जबकि जेईई-मेन्स एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट है जो साल में दो बार आयोजित किया जाता है, एनईईटी पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित किया जाता है। इस साल परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होने वाली है।

0 comments:

Post a Comment