Searching...
Thursday, March 7, 2024

UPPSC : PCS प्री 2024 स्थगित, अब जुलाई में होगी परीक्षा

आंदोलन के बाद तैयारी के लिए मिला वक्त, 17 मार्च को होने वाली पीसीएस प्री परीक्षा अब जुलाई में संभावित


प्रयागराज। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आरओ/एआरओ परीक्षा के साथ पीसीएस परीक्षा के लिए भी आवेदन किए हैं। आरओ/एआरओ परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद 20 दिन तक इन अभ्यर्थियों ने आंदोलन किया। इसका असर पीसीएस परीक्षा की तैयारी पर पड़ा। 

बृहस्पतिवार को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित किए जाने की सूचना आने के बाद तमाम अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मन की बात साझा करते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें अतिरिक्त समय मिल गया है।


पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित हुई, 17 मार्च को होनेवाली परीक्षा अब जुलाई में संभावित


प्रयागराज । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 17 मार्च को होने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा-2024 अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। आयोग ने अब यह परीक्षा जुलाई में कराने की संभावना जताई है। गुरुवार को आयोग के अनुसचिव ओंकार नाथ सिंह ने विज्ञाप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा- 2023 का पेपर लीक होने के साक्ष्य मिलने के बाद शासन ने यह परीक्षा निरस्त कर दी। साथ ही आयोग के परीक्षा नियंत्रक को भी हटा दिया गया। इसके बाद पीसीएस प्री-2024 को लेकर प्रतियोगियों में संशय की स्थिति थी। प्रायः परीक्षा के 10 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाता है, लेकिन गुरुवार तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे। आखिरकार आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने की घोषणा कर दी। पीसीएस परीक्षा-2024 के तहत 220 पदों पर भर्ती के लिए 5,74,538 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।


नई व्यवस्था के तहत परीक्षा कराने की तैयारी

आयोग के सूत्रों का कहना है कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर कुछ अतिरिक्त प्रबंध किए जा रहे हैं। पेपर लीक पर नियंत्रण के लिए कई नए कदम उठाए गए हैं। ऐसे में परीक्षा कराने में थोड़ा वक्त लग सकता है। वहीं, प्रतियोगी छात्रों में चर्चा है कि कई परीक्षाओं का पेपर लीक होने के कारण सरकार नहीं चाहती कि चुनाव से पहले परीक्षाओं को लेकर कोई और विवाद हो इसलिए परीक्षा स्थगित की गई है।


UPPSC : PCS प्री 2024 स्थगित, अब जुलाई में होगी परीक्षा

07 अप्रैल 2024 
यूपीपीएससी की ओर से पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा इसी महीने के 17 तारीख को प्रस्तावित थी। आयोग ने परीक्षा को स्थगित कर दिया। अब जुलाई में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित थी जो अब जुलाई में कराई जाएगी। पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 574000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा 2023 में पेपर लीक मामले के बाद यह आशंका जताई जा रही थी कि आयोग पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर सकता है।


पीसीएस-2024 के प्रवेश पत्र का इंतजार, परीक्षा पर उहापोह और असमंजस 

सोशल मीडिया पर प्रारंभिक परीक्षा टलने की बात की जा रही प्रसारित

06 अप्रैल 2024
प्रयागराज। पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित है और अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र जारी होने का इंतजार है। इस बीच सोशल मीडिया पर यह प्रसारित किया जा रहा है कि परीक्षा टल सकती है। ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं।

पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए 574538 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा-2023 में पेपर लीक की घटना के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के लिए पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा- 2023 में प्रश्नपत्रों को सुरक्षित रखने की चुनौती और बढ़ गई है।


अमूमन आयोग परीक्षा से 10 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर देता है। अगर प्रवेश पत्र अगले दो-तीन दिनों में जारी हो जाता है तो यह तय हो जाएगा कि आयोग प्रारंभिक परीक्षा तय समय पर ही कराए‌गा। सोशल मीडिया पर जिस तरह परीक्षा टाले जाने की बात प्रसारित की जा रही है, उससे अभ्यर्थी मानसिक दबाव में हैं और उनकी तैयारी प्रभावित हो रही है।

अभ्यर्थी चाहते हैं कि परीक्षा को लेकर जो भी स्थिति हो, आयोग जल्द ही उसे स्पष्ट करे। परीक्षा करानी है तो प्रवेश पत्र जारी किए जाएं और नहीं करानी है तो आयोग अलग से इसकी सूचना जारी करे। परीक्षा के आयोजन को महज 11 दिन बाकी रह गए हैं। 

शासन ने अब तक आयोग में नए परीक्षा नियंत्रक को नियुक्ति भी नहीं की है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि बिना परीक्षा नियंत्रक के परीक्षा कैसे होगी। बहीं, आयोग के कई अफसर आरओ/एआरओ पेपर लीक मामले की जांच में भी व्यस्त हैं। अभ्यर्थी इन तमाम तकों के आधार पर परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस में हैं।


इंटरव्यू इस माह के तीसरे हफ्ते में

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) मार्च के तीसरे सप्ताह में तीन पदों पर सीधी भर्ती के लिए इंटरव्यू कराने जा रहा है। आयोग ने बुधवार को संभावित साक्षात्कार की सूचना जारी की है। इनमें उत्तर प्रदेश आयुष विभाग में रीडर शल्य तंत्र का एक पद और भूतत्व व खनिकर्म विभाग में सहायक रसायनज्ञ के दो पद शामिल हैं। 

0 comments:

Post a Comment