Searching...
Wednesday, March 27, 2024

नवगठित शिक्षा सेवा चयन आयोग में पहली बैठक आज, 12 में से 11 सदस्यों ने संभाला काम

नवगठित शिक्षा सेवा चयन आयोग में पहली बैठक आज, 12 में से 11 सदस्यों ने संभाला काम

विशेष सचिव की अगुवाई में उच्चतर और चयन बोर्ड के अफसर बनाएंगे रणनीति

28 मार्च 2024
प्रयागराज। नव गठित शिक्षा सेवा चयन आयोग में गतिविधियां तेज हो गई हैं। 12 में से 11 सदस्यों ने काम संभाला लिया है। इसी क्रम में विशेष सचिव उच्च शिक्षा की अगुवाई में बृहस्पतिवार को अफसरों की बैठक होगी। इसमें आयोग की आगे की योजनाओं पर चर्चा होगी।

आयोग के गठन के बाद सभी नवनियुक्त 12 सदस्यों ने लखनऊ में ही कार्यभार संभाला था। इसके तत्काल बाद प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने सदस्यों संग बैठककर आयोग के कार्यों पर चर्चा की। अब बृहस्पतिवार को प्रयागराज स्थित आयोग कार्यालय में अफसरों की पहली बैठक बृहस्पतिवार को होगी।

चूंकि अभी आयोग में सचिव, परीक्षा नियंत्रक आदि अफसरों की नियुक्ति नहीं हुई है, ऐसे में बैठक में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की सचिव रत्नप्रिया, उपसचिव डॉ. शिवजी मालवीय, माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड में प्रभारी उपसचिव नवल किशोर को बैठक में बुलाया गया है। बैठक में आयोग की गतिविधियां कैंसे संचालित होंगी, रिक्त एवं पूर्व में विज्ञापित पद आदि बिंदुओं पर चर्चा होगी।


कीर्ति गौतम ने शुरू किया काम

शिक्षा सेवा चयन आयोग की सदस्य कीर्ति गौतम ने भी बुधवार को कामकाज संभाल लिया। इस तरह से आयोग में 12 में से 11 सदस्यों ने काम शुरू कर दिया है।



होली बाद उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की हो सकती है बैठक

26 मार्च 2024
प्रयागराज : बेसिक से लेकर एडेड माध्यमिक एवं उच्चतर शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन कर दिया है। इसमें अध्यक्ष एवं सभी 12 सदस्य पदों पर तैनाती कर दी गई है। एडेड माध्यमिक एवं महाविद्यालयों के लिए शिक्षकों की भर्तियां भी अब इसी आयोग के माध्यम से होंगी। 


ऐसे में अब तक यह दोनों भर्तियां करने वाले संस्थान क्रमशः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड एवं उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग क्रियाशील नहीं रह गए हैं। इन दोनों भर्ती संस्थानों ने डेढ़ वर्ष से ज्यादा समय पहले शिक्षक भर्ती के लिए जो विज्ञापन जारी किए थे, उसकी परीक्षा अभी नहीं कराई गई है। ऐसे में इसकी परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ अन्य लंबित कार्यों एवं भर्तियों की तैयारी के संबंध में होली के बाद अध्यक्ष और सदस्य बैठक कर निर्णय कर सकते हैं।


एडेड माध्यमिक विद्यालयों में - सहायक अध्यापक एवं प्रवक्ता के - 4,163 पदों के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं, लेकिन इसकी परीक्षा अभी नहीं हुई है। इसमें करीब 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसी तरह एडेड महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1,017 पदों के लिए करीब 90,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इन दोनों भर्तियों के लिए आवेदन लिए हुए अधिक समय हो जाने के कारण शिक्षा सेवा चयन आयोग पदों के सत्यापन का निर्णय ले सकता है। इसके अलावा अधियाचन लेने या किसी तरह के संशोधन के लिए पोर्टल खोले जाने पर भी निर्णय लिया जा सकता है। 


वर्ष 2011 की टीजीटी जीवविज्ञान की भर्ती अधूरी पड़ी है। मामला कोर्ट में जाने पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इसकी लिखित परीक्षा का परिणाम तो जारी कर दिया है, लेकिन सफल अभ्यर्थियों का अभी तक साक्षात्कार नहीं कराया गया है। ऐसे में इस प्रकरण पर भी चयन आयोग कुछ निर्णय ले सकता है। साथ ही भर्तियों को लेकर चल रहे मुकदमों के निस्तारण में तेजी को लेकर निर्णय लिए जा सकते हैं। इसके पूर्व आयोग में सृजित अधिकारियों के पदों पर शासन से नियुक्ति की जा सकती है।


शिक्षा सेवा चयन आयोग में नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति होने तक प्रमुख सचिव (उच्च शिक्षा) एमपी अग्रवाल को कार्यवाहक अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई



प्रयागराज। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति होने तक प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल को कार्यवाहक अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। विशेष सचिव गिरजेश कुमार त्यागी की ओर से 20 मार्च को जारी पत्र के अनुसार आयोग के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रमुख सचिव को कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। 



गौरतलब है कि आयोग के नवनियुक्त सभी 12 सदस्यों ने 15 मार्च को लखनऊ में कार्यभार ग्रहण किया था। उस दिन सदस्यों के साथ बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल ने सभी सदस्यों से लंबित भर्तियों के लिए प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। उसके बाद 18 मार्च को तीन सदस्यों राम सुचित, केसी वर्मा और डॉ. विनोद कुमार सिंह जबकि बुधवार को आरपी सिंह, डॉ. सीमा शाक्य, डॉ. राधाकृष्ण दीक्षित और डॉ. हरेन्द्र राय ने आयोग में कामकाज संभाल लिया था। 


अन्य सदस्यों के भी इसी महीने कामकाज संभालने की उम्मीद है। आयोग के सचिव और परीक्षा नियंत्रक समेत अन्य पदों पर प्रतिनियुक्ति पर तैनाती के लिए पत्र तो जारी हो गया है। माना जा रहा है कि निर्वाचन आयोग की अनुमति लेकर उनकी भी जल्द तैनाती कर दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment