Searching...
Sunday, March 17, 2024

चुनाव के चलते सीयूईटी-यूजी में कोई बदलाव नहीं, पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 15-31 मई के बीच ही होगी

चुनाव के चलते सीयूईटी-यूजी में कोई बदलाव नहीं, पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 15-31 मई के बीच ही होगी


18 मार्च 2024
नई दिल्ली। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)- यूजी परीक्षा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 15-31 मई के बीच ही होगी। इस अवधि में दो तारीखें 20 व 25 मई, चुनाव के दिन पड़ रही हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर परीक्षा कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद डेटशीट जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग प्रमुख ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के आधार पर परीक्षा की तारीखें बदल सकती हैं। 



05 मार्च 2024
 CUET UG 2024 के शेड्यूल में हो सकता है बदलाव, जानिए क्यों?


NTA CUET UG 2024 New Exam Date Soon: एकेडमिक ईयर 2024-25 में कॉलेज एडमिशन के लिए एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 मई से शुरू होनी थी, लेकिन अब इसमें बदलाव करके नया शेड्यूल जारी किया जा सकता है. सीयूईटी यूजी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 26 मार्च तक चलेंगे.


CUET UG 2024 Exam New Schedule Soon: अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (UG Admission) 2024 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी (CUET UG) 2024 की परीक्षा 15 मई से 31 मई तक निर्धारित है. लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अब सीयूईटी यूजी की एग्जाम डेट्स बदलकर नया एग्जाम शेड्यूल जारी कर सकता है. यूजीसी चैयरमैन जगदीश कुमार मामीडाला (M. Jagadesh Kumar) ने इसकी सूचना दी है.


एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, CUET (UG) 2024 एग्जाम 15 मई से 31 मई 2024 तक आयोजित किया जाएगा. आवेदकों को मार्च के आखिरी सप्ताह में अपने एप्लीकेशन फॉर्म एडिट और करेक्शन करने का मौका दिया जाएगा. एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड (CUET UG Admit Card 2024) 30 अप्रैल 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी कर दिए जाएंगे. एंट्रेंस एग्जाम 13 विभिन्न भाषाओं में आयोजित किया जाएगा और रिजल्ट (CUET UG Result) 30 जून 2024 तक जारी किया जा सकता है. लेकिन अब इस शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है.


CUET UG 2024 शेड्यूल में बदलाव क्यों?
दरअसल, भारत अपनी 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए आम चुनाव की तैयारी कर रहा है, जिसके कार्यक्रम की घोषणा इस महीने होने की संभावना है. इसके मद्देनजर सीयूईटी यूजी एग्जाम शेड्यूल में फेरबदल किया जा सकता है.


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के प्रमुख एम. जगदीश कुमार ने रविवार को न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, 'एनटीए द्वारा घोषित तारीखें टेंटेटिव हैं. चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद, एनटीए सीयूईटी यूजी तारीखों को अंतिम रूप देगा.'


26 मार्च तक चलेंगे रजिस्ट्रेशन
एकेडमिक ईयर 2024-25 में कॉलेज एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं. जो उम्मीदवार 12वीं क्लास के बाद कॉलेज में एडमिशन पाना चाहते हैं, वे 26 मार्च 2024 तक सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.ntaonline.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उम्मीदवार, अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.


बता दें कि 2022 में पेश किया गया, CUET-UG देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय या राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों सहित अन्य संस्थानों में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्रों को सिंगल-विंडो का मौका देता है, जिसकी शुरुआत साल 2022 में हुई थी. इस परीक्षा में बदलाव करते हुए एनटीए ने घोषणा की है कि एंट्रेंस एग्जाम हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी. कुछ विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) और अन्य के लिए पेन-एंड-पेपर मोड में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा.

0 comments:

Post a Comment