Searching...
Saturday, March 30, 2024

SSC JE 2024: एसएससी जेई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 968 पदों पर शुरू हुआ पंजीकरण; इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

SSC JE 2024: एसएससी जेई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 968 पदों पर शुरू हुआ पंजीकरण



SSC JE 2024 Notification Out: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पदों पर जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिस जारी करने के साथ ही आयोग ने एसएससी जेई के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आयोग ने विभिन्न विभागों के तहत लगभग 968 रिक्तियों को भरने की घोषणा की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।


SSC JE 2024 Exam Date: एसएससी जेई 2024 परीक्षा की तिथि
शेड्यूल के अनुसार, एसएससी जेई पेपर 1 का आयोजन 04 जून से 06 जून तक किया जाएगा। ये पद ग्रुप बी गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय हैं। वेतन पैकेज 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का होगा। चयनित होने पर उम्मीदवार को 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये तक वेतन मिलेगा।


आवेदन करने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग की नई वेबसाइट ssc.gov.in पर पंजीकरण (ओटीआर)  करना होगा, क्योंकि पुरानी वेबसाइट पर किया गया ओटीआर वैध नहीं माना जाएगा।

एसएससी जेई आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को 10 से 20 केबी के बीच फाइल आकार के साथ जेपीईजी प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। हस्ताक्षर की तस्वीर 4 सेमी चौड़ाई और 2 सेमी ऊंचाई में होनी चाहिए।


आवेदन शुल्क
आवेदकों को 100 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालांकि, महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। एसएससी ने आयु गणना 1 अगस्त, 2024 तय की है और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट की घोषणा की है।


एसएससी जेई परीक्षा पैटर्न
एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लोगों को अतिरिक्त 40 मिनट मिलेंगे।


ऐसे करें आवेदन, How to Apply for SSC JE 2024?
आवेदन करने से पहेल उम्मीदवारों को एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़नी चाहिए। आवदेन करे के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
अपना पंजीकरण करें और खाते में लॉग इन करें।

इसके बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

0 comments:

Post a Comment