Searching...
Monday, March 11, 2024

स्क्रीनिंग परीक्षा की नियमावली के इंतजार में अटकी राजकीय महाविद्यालयों की शिक्षक भर्ती

स्क्रीनिंग परीक्षा की नियमावली के इंतजार में अटकी राजकीय महाविद्यालयों की शिक्षक भर्ती

राजकीय महाविद्यालयों में होनी है असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती

प्रयागराज। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए तैयार की जा रही नियमावली के इंतजार में यह भर्ती महीनों सो अटकी हुई है, जबकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को तीन सौ से अधिक रिक्त पदों का अधियाचन मिल चुका है।


उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से काफी पहले ही आयोग को असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए रिक्त पदों का अधिचायन भेजा जा चुका है। अब तक यह भर्ती सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होती थी लेकिन अब इसमें स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक भी जुड़ेंगे। भर्ती में स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 फीसदी और इंटरव्यू के 25 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे और कुल अंकों के आधार पर मेरिट का निर्धारण किया जाएगा।


इससे पूर्व स्क्रीनिंग परीक्षा सिर्फ अभ्यर्थियों की छंटनी के लिए कराई जाती थी। स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक चयन में शामिल नहीं किए जाते थे। इस अहम बदलाव के करण स्क्रीनिंग परीक्षा की नई नियमावली तैयार की जा रही है। शासन की ओर से नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद ही आयोग असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा।


कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने वाली है। अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगी और नई भर्तियों के विज्ञापन जारी नहीं किया जा सकेंगे।


ऐसे में भर्ती शुरू होने के लिए अभ्यर्थियों को चुनाव पूरा होने का इंतजार करना होगा। आयोग के सूत्रों का कहना है कि नियमावली अभी शासन स्तर पर लंबित है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी।

0 comments:

Post a Comment