Searching...
Sunday, March 17, 2024

शिक्षा आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की तैनाती की कवायद, सभी सदस्यों का कार्यकाल समान होने पर आयु के आधार पर अध्यक्ष पद का कार्यभार सौंपे जाने का है प्रावधान

शिक्षा आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की तैनाती की कवायद, सभी सदस्यों का कार्यकाल समान होने पर आयु के आधार पर अध्यक्ष पद का कार्यभार सौंपे जाने का है प्रावधान

आयोग में स्वीकृत सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति हो गई है


18 मार्च 2024

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की कवायद शुरू हो गई है। सदस्य तथा अफसर इस बारे में खुलकर तो नहीं बोल रहे हैं लेकिन आयोग के पहले अध्यक्ष की नियुक्ति से पहले विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। ताकि, आयोग में भर्ती प्रक्रिया को गति दी जा सके।

आयोग में स्वीकृत सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति हो गई है। शुक्रवार को उन्होंने लखनऊ में कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। अब सोमवार को इनमें से ज्यादातर सदस्यों के प्रयागराज स्थित आयोग कार्यालय आने की उम्मीद है। आयोग के पहले अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में अब चुनाव बाद ही अध्यक्ष की नियुक्ति की बात कही जारी है।

ऐसे में कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की भी चर्चा शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि आयोग की नियमावली में कार्यकारी अध्यक्ष का प्रावधान है। इसके अनुसार कार्यकाल के आधार पर वरिष्ठतम सदस्य को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। यदि वरिष्ठत्तम दो या अधिक सदस्यों ने एक ही दिन कार्यभार ग्रहण किया है तो उनमें से सबसे अधिक आयु वाले को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसी प्रावधान के तहत नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक किसी सदस्य को कार्यभार दिए जाने की बात कही जा रही है।

गौर करने वाली बात यह है कि आयोग का अभी गठन हुआ है और इसके सभी 12 सदस्यों ने एक ही दिन ज्वाइनिंग की है। हालांकि इनमें से विनोद सिंह उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग तथा हरेंद्र राय माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में सदस्य रह चुके हैं। ऐसे में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए शासन की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर आदेश का इंतजार है।


अफसरों की प्रतिनियुक्ति के लिए लिखा जा चुका है पत्र

आयोग में सचिव, परीक्षा नियंत्रण और वित्त अधिकारी के पदों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर तैनाती की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखा जा चुका है।


सदस्यों के आने के साथ आज से काम करने लगेगा आयोग

शिक्षा सेवा चयन आयोग कार्यालय में सोमवार से चहल-पहल बढ़ जाएगी। ज्यादातर सदस्यों के कार्यालय पहुंचने और काम शुरू करने की उम्मीद है। नए सदस्यों में विनोद सिंह उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग एवं हरेंद्र राय माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं। इसके अलावा केसी वर्मा उच्च शिक्षा निदेशालाय में तैनात रहे। 

ऐसे में इन तीनों सदस्यों का सोमवार को कार्याल पहुंचना सुनिश्चित माना जा रहा है। इनके अलावा अन्य सदस्यों के भी कार्यालय पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि, 12 सदस्यों की ज्वाइनिंग के बाद प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने बैठक की थी। प्रमुख सचिव ने लंबित भर्तियां शुरू करने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था।



उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग के सदस्यों ने संभाला कार्यभार, अध्यक्ष न होने से शासन में कराई गई 12 नवनियुक्त सदस्यों की ज्वॉइनिंग

15 मार्च 2024

लखनऊ। प्रदेश में शिक्षकों की बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक (प्राविधिक शिक्षा को छोड़कर) में भर्ती के लिए गठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के सदस्यों ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया। अध्यक्ष की अभी नियुक्ति न होने से नवनियुक्त 12 सदस्यों ने शासन में ज्वॉइनिंग की। उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एमपी अग्रवाल की उपस्थिति में उन्होंने ज्वॉइनिंग की औपचारिकता पूरी की।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का कार्यालय प्रयागराज स्थित माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का कार्यालय होगा। नए सदस्यों के कार्यभार संभालने के साथ ही अब यहां पर कामकाज शुरू होगा। जल्द ही सदस्यों के बीच कामकाज का वितरण किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने इन सदस्यों के साथ औपचारिक वार्ता में उन्हें नए आयोग के कामकाज की जानकारी दी।

साथ ही अन्य बोर्ड की भर्तियों के लंबित केस की फाइलें मंगवाकर आवश्यक कार्यवाही शुरू करने को कहा। नए सदस्यों के कामकाज संभालने के साथ ही माध्यमिक शिक्षा व अन्य संबंधित बोर्ड के सामान व फाइल आदि की शिफ्टिंग होगी। साथ ही लंबित भर्ती प्रक्रिया भी गति पकड़ेगी। दूसरी तरफ शासन नए आयोग के लिए जल्द ही सचिव व वित्त नियंत्रक की तैनाती भी करेगा। इसी के साथ अन्य प्रशासनिक गतिविधियां भी बढ़ेगी।


उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के 12 नए सदस्य आज लखनऊ में कर सकते हैं ज्वाइन, सदस्यों के चयन के बाद बढ़ी हलचल


14 मार्च 2024
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के सभी 12 नए सदस्य शुक्रवार को ज्वाइन कर सकते हैं। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना भी जारी होने वाली है और अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। ऐसे में सदस्यों की ज्वाइनिंग में पेच फंस सकता है, सो सदस्यों को ज्वाइन कराने की तैयारी चल रही है।

नए सदस्य लखनऊ में ज्वाइन कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि सभी सदस्यों को शुक्रवार को लखनऊ बुलाया गया है। उनसे शाम चार बजे प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा कार्यालय में पहुंचने के लिए कहा गया है। नए आयोग का कार्यालय उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड परिसर, प्रयागराज में होगा। ज्वाइनिंग के बाद सदस्य चयन बोर्ड परिसर स्थित नए आयोग के कार्यालय में बैठने लगेंगे।

सदस्यों के चयन से संबंधित आदेश जारी होने के बाद माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में हलचल बढ़ गई है। नए आयोग में चयन बोर्ड और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को मर्ज किया जाना है। दोनों भर्ती संस्थानों के कर्मचारी भी नए आयोग में मर्ज किए जाने हैं। 



उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को मिले 12 सदस्य, प्रयागराज है नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का मुख्यालय

लखनऊ। प्रदेश में शिक्षकों की बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक (प्राविधिक शिक्षा को छोड़कर) में भर्ती के लिए गठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को गति मिली है। शासन ने अध्यक्ष पद के लिए दोबारा आवेदन मांगने के साथ ही बुधवार को 12 सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। अध्यक्ष के आने के साथ ही पूर्व में लंबित और खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को गति दी जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार आयोग में सदस्य के रूप में लखनऊ के राजेंद्र प्रताप सिंह, सुल्तानपुर के डॉ. विनोद कुमार सिंह, अयोध्या निवासी व उच्च शिक्षा निदेशालय प्रयागराज में संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. कृष्ण चंद्र वर्मा, कानपुर के विमल कुमार विश्वकर्मा, प्रयागराज के टिकरी बरेठी हंडिया निवासी व कौशाम्बी जिला जज के पद से सेवानिवृत्त राम सुचित, आजमगढ़ के योगेंद्र नाथ सिंह, गौतमबुद्ध नगर की कीर्ति गौतम, गाजियाबाद के प्रो. राजनारायण शुक्ला, इटावा की डॉ. सीमा शाक्या, वाराणसी के डॉ. हरेंद्र कुमार राय, कासगंज के डॉ. राधाकृष्ण, मुरादाबाद के डॉ. रोहिताश सिंह को नियुक्त किया गया है।

इन सदस्यों का कार्यकाल तीन साल का होगा। बता दें कि शासन की ओर से शिक्षा के क्षेत्र के छह सदस्य व छह अन्य का चयन प्रशासनिक अधिकारी व न्यायिक सेवा से किया गया है। शिक्षा सेवा चयन आयोग का मुख्यालय प्रयागराज में होगा और अध्यक्ष व सदस्य वहीं बैठकर कार्य निस्पादित करेंगे। नए आयोग के गठन के इंतजार में माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग की काफी भर्तियां लंबित हैं। इसमें से 5100 से अधिक पदों के लिए आवेदन भी लिए जा चुके हैं।



उ0प्र0 शिक्षा सेवा चयन आयोग, प्रयागराज में सदस्‍यों के पदों की पर नियुक्ति के आदेश जारी


0 comments:

Post a Comment