Searching...
Saturday, March 16, 2024

CUET 2024 FAQ : उम्मीदवारों को पारदर्शिता और स्पष्टता प्रदान करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जारी, आइए जानते हैं, परीक्षा में क्या बदलाव किए हैं और क्या नहीं

CUET UG 2024 FAQs: कम हुआ परीक्षा का समय और जोड़े गए ये नए कोर्स, यहां जानें- पूरी डिटेल्स

CUET 2024 FAQ : उम्मीदवारों को पारदर्शिता और स्पष्टता प्रदान करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जारी, आइए जानते हैं, परीक्षा में क्या बदलाव किए हैं और क्या नहीं


केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज  के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET UG ) 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी भी जारी हैं। योग्य उम्मीदवार 26 मार्च, 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ये एक नेशनल लेवल की परीक्षा है, जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से किया जाता है। जिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद परीक्षा का आयोजन  15 से 31 मई तक किया जाएगा। हालांकि अभी ये तारीखें अस्थाई है। लोकसभा चुनाव के चलते इन तारीखों में परिवर्तन किया जा सकता है। जिसके बारे में जल्द ही अपडेट किय जाएगा।


🔴 डाउनलोड करें NTA द्वारा जारी FAQ पीडीएफ 


वहीं एनटीए ने उम्मीदवारों को पारदर्शिता और स्पष्टता प्रदान करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जारी किए हैं। आइए जानते हैं, परीक्षा में एनटीए ने क्या बदलाव किए हैं और क्या नहीं।



प्रश्न- इस बार कितने विषय चुन सकते हैं?

CUET UG के लिए जहां पहले छात्र 10 सब्जेक्ट्स  का चयन कर सकते थे, वहीं अब 10 सब्जेक्ट्स की संख्या को घटाकर 6 कर दिया है।  बता दें, उम्मीदवार (भारतीय और विदेशी)  भाषाओं और जनरल टेस्ट में सब्जेक्ट्स का चयन कर सकते हैं। ध्यान दें, उम्मीदवारों को कम से कम एक भाषा का चयन करने की सलाह दी जाती है।


प्रश्न-कितने स्लॉट्स में होगी परीक्षा?

उत्तर- परीक्षा एक दिन में 3 स्लॉट्स के साथ कई दिनों में आयोजित की जाएगी।


प्रश्न-प्रत्येक विषय के अनुसार प्रश्नों की कितनी संख्या होगी?

उत्तर-- लैग्वेंज सहित सभी विषयों में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें  40 प्रश्न हल करने होंगे।


प्रश्न-- क्या प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा का समय 45 मिनट का होगा?

उत्तर- नहीं हर विषय की परीक्षा का समय 45 मिनट का नहीं होगा। अकाउंटेंसी, इकोनोमिक्स , फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस /इंफोर्मेटिक्स प्रैक्टिस ,केमिस्ट्री मैथेमेटिक्स/एप्लाईड मैथेमेटिक्स के लिए परीक्षा का समय 60 मिनट का होगा।


प्रश्न- क्या होगा परीक्षा का माध्यम?

CUET (UG) - 2024 असमिया, बंगाली, अंग्रेजी,गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया,तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।


प्रश्न-- कितने शहरों में आयोजित की जाएगी परीक्षा?

उत्तर-CUET (UG) – 2024 का आयोजन देश के 380 शहरों में किया जाएगा और भारत के बाहर 26 शहरों में किया जाएगा।


प्रश्न- जानें- कब मिलेंगे पूरे 5 मार्क्स?

उत्तर-- यदि कोई भी ऑप्शन सही नहीं पाया जाता है या कोई प्रश्न सही नहीं पाया जाता है या वह गलत है या कोई प्रश्न छूट गया है तो सभी उम्मीदवारों को ड्रॉप किए गए प्रश्न को हल करने पर पांच मार्क्स दिए जाएंगे।


प्रश्न- किस फॉर्मट में आयोजित की जाएगी CUET UG परीक्षा?

उत्तर- इस साल से CUET UG परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड (पेन और पेपर + सीबीटी) में किया जाएगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब हाइब्रिड मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस साल CUET UG के  आवेदन फॉर्म में अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन वाले विषयों के लिए, परीक्षा ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) फॉर्मेट का इस्तेमाल करके पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी, और अन्य विषयों  के लिए परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनटीए तय करेगा कि कौन सी परीक्षाएं पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी।


प्रश्न- CUET UG परीक्षा में जोड़े गए ये नए सब्जेक्ट

उत्तर-  एनटीए ने हाल ही में cuet कोर्स में दो और कोर्स जोड़े हैं, जिससे डोमेन-स्पेशफिक विषयों की कुल संख्या 29 हो गई है।  दो नए विषय फैशन स्टडीज और टूरिज्म हैं। छात्र 63 में से केवल छह विषयों का चयन कर पाएंगे, जिसमें 33 भाषाएं, 29 डोमेन-विशिष्ट सब्जेक्ट शामिल हैं।  छात्रों को कम से कम एक लैंग्वेंज विषय चुनने की सलाह देती है।

0 comments:

Post a Comment