Searching...
Sunday, January 21, 2018

पीसीएस मुख्य परीक्षा का समय बढ़ा सकती है परीक्षा समिति, प्रस्तावित तारीख में बदलाव की उम्मीद


■ मुख्य परीक्षा के लिए महज 57 दिन
■ पहली बार शामिल अभ्यर्थियों के लिए मुसीबत

इलाहाबाद 1सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय मिलेगा या नहीं, यह परीक्षा समिति के निर्णय पर निर्भर करेगा। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बाद मुख्य परीक्षा के लिए कम से कम दो महीने चाहिए, जबकि परंपरा तीन महीने का समय देने की रही है। तैयारी के लिए काफी कम दिन शेष रहने पर उन अभ्यर्थियों के सामने अधिक संकट है जो पहली बार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं।


प्रारंभिक परीक्षा में 14032 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें औसतन 35-40 फीसद नए अभ्यर्थी हैं। जो अभ्यर्थी पीसीएस और सिविल सर्विसेज की पहले से परीक्षा देते आए हैं उन्हें ही महज 57 दिन का समय कम महसूस होने लगा है। ऐसे अभ्यर्थी कहते हैं कि मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरने से लेकर सभी प्रमुख विषयों पर तैयारी की समय सारिणी बनानी होती है। बीच में अन्य परीक्षाएं भी हैं। परीक्षा में पहली बार शामिल हुए अभ्यर्थियों के सामने और बड़ा संकट है क्योंकि उनके पास समय सारिणी बनाकर कई परीक्षाओं के रहते एक साथ तैयारी करने का अनुभव नहीं है। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बीच कितना समय रखना है इसका निर्णय करना परीक्षा समिति का काम है।

उधर, पीसीएस 2017 परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होने से पहले परीक्षा समिति प्रतियोगियों के प्रतिनिधिमंडल को यह आश्वासन भी दे चुकी है कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बीच पर्याप्त समयांतराल दिया जाएगा। फिलहाल मुख्य परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित है यानी अभी 57 दिन का वक्त है।

0 comments:

Post a Comment