Searching...
Friday, January 19, 2018

लंबे इंतजार के बाद यूपी पीसीएस 2017 में प्रारंभिक परीक्षा में 14032 सफल घोषित, न्यूनतम अर्हकारी प्राप्तांक 33 फीसद के आधार पर रिजल्ट हुआ घोषित

इलाहाबाद : लंबे इंतजार के बाद उप्र लोकसेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस 2017 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम शुक्रवार देर शाम जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा के लिए कुल 14 हजार 32 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। आयोग की मुख्य परीक्षा 17 मार्च को होनी है। आयोग की ओर से कहा गया है कि मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम और प्रारंभिक परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन/परीक्षा शुल्क जमा करने की जानकारी अलग से जल्द दी जाएगी। पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा 677 पदों पर भर्ती के लिए हुई थी। आयोग ने यह परीक्षा 24 सितंबर 2017 को प्रदेश के 21 जिलों के 982 केंद्रों पर कराई थी।


इसमें पंजीकृत चार लाख 55 हजार 297 के सापेक्ष दो लाख 46 हजार 654 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। आयोग ने परीक्षा के 54 दिनों बाद वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी की तो अभ्यर्थियों ने प्रश्नों के गलत उत्तरों पर तमाम आपत्तियां की। उस समय आयोग ने छह प्रश्नों को खुद ही गलत मानते हुए उत्तर कुंजी जारी करने से पहले हटा दिया था। आपत्तियों के निस्तारण और परीक्षा संबंधित अन्य कार्यो को पूरा करने में 117 दिन बाद शुक्रवार शाम परिणाम जारी किया गया। आयोग का कहना है कि प्रारंभिक परीक्षा के स्तर पर आरक्षण की व्यवस्था शीर्ष कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगी। 


न्यूनतम 33 फीसद प्राप्तांक की अर्हता : आयोग ने कहा है कि सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) से संबंधित सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र-द्वितीय (सीसैट) को अर्हकारी करने और इस प्रश्नपत्र में सभी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्हकारी प्राप्तांक 33 फीसद किए जाने की व्यवस्था के क्रम में परिणाम घोषित किया गया है।


0 comments:

Post a Comment