Searching...
Tuesday, January 18, 2022

UPPBPB Constable Recruitment 2022: यूपी पुलिस में कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती के लिए टेंडर भरने की लास्ट 27 जनवरी, फरवरी में शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

UPPBPB Constable Recruitment 2022: यूपी पुलिस में कांस्टेबल और फायरमैन भर्ती के लिए टेंडर भरने की लास्ट 27 जनवरी, फरवरी में शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

UPPBPB Constable Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB) की ओर से कांस्टेबल के 26210 व फायरमैन 172 पदों पर शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। यूपीपीबीपीबी ने भर्ती परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी की तलाश में टेंडर जारी किए गए थे जिसकी अंतिम तिथि 27 जनवरी 2022 है। ऐसे में उम्मीद है कि यदि परीक्षा परीक्षा आयोजित कराने के लिए कोई काबिल एजेंसी 27 जनवरी  तक टेंडर जमा करा देती है तो पुलिस भर्ती बोर्ड फरवरी 2022 में भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। 7 जनवरी 2022 पर इस संबंध में यूपी पुलिस की वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस बार कांस्टेबल  भर्ती के लिए 20 लाख अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन करने का अनुमान है।


नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर वैकेंसी निकलेगी। अभी सिर्फ एग्जाम एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी किया गया है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एग्जाम एजेंसी से 5000 प्रश्नों का क्वेश्चन बैंक तैयार करवाएगा। इस प्रश्न बैंक में से फाइनल प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा। नोटिफकेशन में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने बताया है कि टेंडर डालने वाली कंपनी में क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए। उसके कितने कर्मचारी होने चाहिए और उसका टर्नओवर कितना होना चाहिए। टेंडर में कंपनियों को शारीरिक मौपतौल (पीएसटी) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज के लिए 85 हजार अनुमानित उम्मीदवारों बताए गए हैं। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का परीक्षा पैटर्न:
परीक्षा में सामान्य ज्ञान , सामान्य हिन्दी, साइंस, आंकिक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक तर्कशक्ति /आईक्यू और रीजनिंग योग्यता  विषयों से प्रश्न आएंगे जो वैकल्पिक प्रकारा के होंगे। 

नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा। पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment