Searching...
Friday, January 14, 2022

UPPSC : एलटी ग्रेड के हजारों पद खाली, नए विज्ञापन का इंतजार

UPPSC : एलटी ग्रेड के हजारों पद खाली, नए विज्ञापन का इंतजार

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत 15 विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षक के 10768 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। आयोग ने भर्ती परीक्षा का परिणाम विषयवार टुकड़ों में जारी किया था।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के हजारों पद रिक्त पड़े हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को अधियाचन भी भेजा चुका है और अभ्यर्थियों को महीनों से भर्ती शुरू होने का इंतजार है। वर्ष 2018 के बाद एलटी ग्रेड शिक्षक की कोई नई भर्ती आयोजित नहीं की गई है। भर्ती के इंतजार में अभ्यर्थी ओवरएज रहे हैं। अभ्यर्थियों ने आयोग से मांग की है कि नई भर्ती का विज्ञापन शीघ्र जारी किया जाए।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत 15 विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षक के 10768 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। आयोग ने भर्ती परीक्षा का परिणाम विषयवार टुकड़ों में जारी किया था। योग्य अभ्यर्थी न मिलने और अर्हता के विवाद के कारण चार हजार से अधिक पद खाली रह गए।

कंप्यूटर विषय में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 1667 पदों के मुकाबले केवल 36 पदों पर चयन हुआ था और बाकी पद खाली रह गए थे। विज्ञान में 1045 पदों में से केवल 84 पर चयन हुआ था और शेष पद रिक्त रह गए। गणित विषय का रिजल्ट भी काफी खराब था। 1035 पदों में से 435 पदों पर अभ्यर्थी चयनित हुए थे और बाकी पद रिक्त रह गए थे।

वहीं, अर्हता के विवाद के कारण कला विषय में तकरीबन ढाई सौ अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी होने के बाद चयन निरस्त किया जा चुका है। इसके अलावा हिंदी में अर्हता के विवाद के कारण सैकड़ों अभ्यर्थियों की नियुक्ति फंसी हुई है। वहीं, शारीरिक शिक्षा एवं कुछ अन्य विषयों में भी योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण कुछ पद रिक्त रह गए थे। सूत्रों का कहना है कि  माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षकों के तकरीबन 1200 पदों का अधियाचन मिल चुका है, लेकिन नई भर्ती के लिए विज्ञापन अभी जारी नहीं हुआ है।

चर्चा यह भी है कि 2018 की एलटी ग्रेड परीक्षा में जो पद रिक्त रह गए थे, उनका अधियाचन निदेशालय ने आयोग को नहीं भेजा है। तीन साल से एलटी ग्रेड शिक्षक की कोई नई भर्ती न होेने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओवरएज रहे हैं। विज्ञापन जारी होने में जितनी देर होगी, ओवरएज
अभ्यर्थियों की संख्या भी बढ़ती जाएगी और वह परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान एवं अन्य प्रतियोगी छात्रों ने मांग की है कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक के सभी रिक्त पदों का अधियाचन शीघ्र भेजे और आयोग उन पदों पर भर्ती का विज्ञापन जल्द जारी करे, जिनका अधियाचन प्राप्त हो चुका है।

0 comments:

Post a Comment