Searching...
Saturday, January 1, 2022

आठ साल बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शुरू की प्रधानाचार्यों की चयन प्रक्रिया

आठ साल बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने शुरू की प्रधानाचार्यों की चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाचार्य भर्ती 2013 की चयन प्रक्रिया आठ साल बाद शुरू की है। प्रधानाचार्यों के 599 पदों के लिए चयन बोर्ड ने दिसंबर 2013 में विज्ञापन जारी किया था। लेकिन साक्षात्कार अब तक शुरू नहीं हो सके थे। चयन बोर्ड ने ऑफलाइन प्राप्त आवेदन-पत्रों को शनिवार को ऑनलाइन जारी करते हुए उसमें अंकित सूचनाओं का सत्यापन संबंधित अभ्यर्थियों से कराने का निर्णय लिया है। सत्यापन के लिए चयन बोर्ड की वेबसाइट पर विस्तृत अनुदेश तथा पोर्टल का लिंक अपलोड किया गया है।


सचिव नवल किशोर ने संबंधित अभ्यर्थियों को तय प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने आवेदन की सूचनाओं का सत्यापन आठ जनवरी तक करने के निर्देश दिए हैं। किसी त्रुटि/भिन्नता की दशा में उसे साक्ष्य सहित अपडेट करते हुए आवेदित मंडल की विज्ञापित संस्थाओं में से नियमानुसार तीन संस्थाओं का विकल्प भी पोर्टल पर भरें। सूचनाएं अपडेट करने और अधिमानता विकल्प भरने का मात्र एक अवसर दिया गया है। लिहाजा कोई भी प्रविष्टि सावधानी से करें। आठ जनवरी तक अपडेट डाटा को ही अंतिम मानते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सचिव ने साफ किया है कि इस संबंध में कोई प्रत्यावेदन स्वीकार नहीं होगा। स्कूलों में दो वरिष्ठतम अध्यापकों से संबंधित सूचना संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों से ऑनलाइन ली जाएगी। गौरतलब है कि भर्ती को लेकर कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिकाएं की थीं। हाईकोर्ट ने 24 नवंबर 2021 एवं तीन दिसंबर 2021 के आदेश में चयन प्रक्रिया 31 जनवरी तक पूरी करने को कहा था। वहीं डॉ. दिलीप कुमार अवस्थी की याचिका में सात अक्तूबर 2021 के हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में 62 वर्ष की आयु पूरी कर सेवानिवृत्त होने वाले अभ्यर्थियों एवं ज्येष्ठतम अध्यापकों को संस्था प्रधान पद के साक्षात्कार में नहीं बुलाए जाने का निर्णय चयन बोर्ड ने लिया है। लिहाजा 31 जनवरी तक 62 वर्ष की आयु पूरी कर चुके/कर रहे अभ्यर्थियों को चयन/साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment