Searching...
Tuesday, January 25, 2022

RRB Group D CBT 1, NTPC CBT-2 New Date : अब रेलवे ग्रुप डी एनटीपीसी भर्ती अभ्यर्थियों को अप्रैल-मई तक करना होगा इंतजार

RRB Group D CBT 1, NTPC CBT-2 New Date : अब रेलवे ग्रुप डी एनटीपीसी भर्ती अभ्यर्थियों को अप्रैल-मई तक करना होगा इंतजार


RRB Group D CBT 1, NTPC CBT-2 New Date : आरआरबी द्वारा परीक्षा पर कमेटी गठित करने और छात्रों का पक्ष लेने के बाद पूरी परीक्षा को फिर से रिशिड्यूल किया जाएगा। रेल मंत्रालय के द्वारा अभी कमेटी गठित की गई है। कमेटी को 4 मार्च तक रिपोर्ट देनी है। ऐसी स्थिति में अब छात्रों को परीक्षा के लिए इंतजार करना पड़ेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि पांच राज्यों में चुनाव के बाद ही परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। अब परीक्षा की उम्मीद अप्रैल और मई में है।


आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा में छात्रों को भड़कने के आरोप में शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। शिक्षकों पर केस दर्ज होने से शिक्षकों और छात्रों में आक्रोश है। खासकर फैसल उर्फ खान पर प्राथमिकी दर्ज किए जाने से छात्रों में काफी आक्रोश बढ़ गया है। इस मसले पर छात्र संगठन एकजुट हैं। वहीं कोचिंग एसोसिएशन ऑफ बिहार ने शिक्षकों पर दर्ज की गई प्राथमिकी का विरोध किया है। वहीं खान सर पर केस दर्ज होने से पहले उन्होंने वीडियो जारी कर कहा था कि हमने छात्रों को कभी नहीं भड़काया है। हमेशा डिजिटल आंदोलन की बात कही थी। आरआरबी ने सही तरीके तथ्यों को नहीं रखा, जिसकी वजह से विवाद हुआ। इस बात को आरआरबी को समझना चाहिए था।




Railway Suspends NTPC Exams : रेलवे ने स्थगित कीं एनटीपीसी और श्रेणी-1 की परीक्षाएं, जांच के लिए बनाई समिति



Railway suspends NTPC and Level 1 exams: रेलवे ने परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच के लिए समिति गठित की है।परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने एनटीपीसी और श्रेणी-1 की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। 


परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने एनटीपीसी और श्रेणी-1 की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इस परीक्षा को लेकर बवाल मचा हुआ था। रेलवे ने परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच के लिए समिति गठित की है। रेलवे प्रवक्ता ने बुधवार, 26 जनवरी, 2022 को सुबह जानकारी दी कि उम्मीदवारों के विरोध के बाद रेलवे ने एनटीपीसी और लेवल-1 की परीक्षा स्थगित की है। इसके साथ ही रेलवे ने प्रदर्शन कर रहे उम्मीदवारों की शिकायतों की जांच के लिए समिति गठित की है। 


रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि समिति विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों और विफल होने वालों की शिकायतों की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इससे पहले मंगलवार को, रेलवे ने एक सामान्य नोटिस जारी किया था, जिसमें नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को चेतावनी दी गई थी कि विरोध करते हुए बर्बरता और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वालों को रेलवे में भर्ती होने से रोक दिया जाएगा।


बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 रिजल्ट (RRB NTPC CBT-1 Result) को लेकर युवाओं का विरोध-प्रदर्शन लगातार बढ़ता जा रहा था। बिहार में एक-दो दिन से लगातार कई स्थानों पर परीक्षार्थियों के द्वारा ट्रेनें रोके जाने और पटरियों को जाम करने की घटनाएं सामने आ रही थीं। पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर सोमवार शाम को तो पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और लाठीचार्ज का प्रयोग भी करना पड़ा। मामले को लेकर अज्ञात 500 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है।


प्रदर्शनकारियों का कहना है कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती (RRB NTPC Recruitment) सीबीटी-1 के रिजल्ट में जोन वाइज कुल पदों के 20 गुना अभ्यर्थियों को क्वालीफाई घोषित किया जाना था। लेकिन विभिन्न स्लॉट में पदों की संख्या को आधार मानकर अलग- अलग हर स्लॉट के लिए 20 गुना अभ्यर्थियों को क्वालीफाई घोषित किया गया है। इससे परीक्षा में क्वालीफाई करने वाली अभ्यर्थियों की वास्तविक संख्या 20 गुना के बजाय महज 5-6 गुना रह गई है। इसे लेकर ही उम्मीदवारों में नाराजगी है। क्योंकि, अब सीमित संख्या में ही अभ्यर्थी आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के दूसरे चरण यानी सीबीटी-2 परीक्षा में भाग ले पाएंगे। 


उधर, रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ऐसा कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया था कि दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी-2) के लिए सात लाख अलग-अलग उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एक उम्मीदवार को उसकी पात्रता, योग्यता और विकल्प के अनुसार एक से अधिक स्तरों के लिए चयनित किया जा सकता है। इसलिए, सात लाख रोल नंबरों की सूची में कुछ नाम एक से अधिक सूची में दिखाई देंगे। अंतिम चयन के दौरान उम्मीदवार को एक पद पर नौकरी मिलेगी। 

0 comments:

Post a Comment