Searching...
Monday, January 3, 2022

UPSSSC : यूपी में 2500 पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन


UPSSSC : यूपी में 2500 पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन

🆕
UPSSSC Recruitment 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) की ओर से निकली गई अनुदेशक की 2504 भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज (18 जनवरी) से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी और आवेदन में संशोधन 15 फरवरी तक किए जा सकेंगे। आवेदन के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वाले पात्र होंगे। कुल पदों में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1042, अनुसूचित जाति के लिए 526, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 44 पद, ओबीसी के लिए 681 और EWS के लिए 211 पद आरक्षित हैं। 


योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (10वीं) पास। एवं सम्बन्धित ट्रेड में आईटीआई। 
यूपीएसएसएससी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 में निर्धारित स्कोर प्राप्त किया होना चाहिए। 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 21 वर्ष के कम औऱ 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गयी है। 


उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए कल से आवेदन कर सकेंगे।
 



खुशखबरी : 2504 पदों पर होगी ITI अनुदेशकों की भर्ती, विज्ञापन जारी


लखनऊ : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में अनुदेशकों के 2,504 पदों पर भर्ती होने जा रही है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ ने गुरुवार को भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 18 जनवरी से आठ फरवरी तक होंगे। आवेदन वही अभ्यर्थी कर पाएंगे, जो हाईस्कूल या अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हों, विभिन्न व्यवसायों व विषयों में अर्हताएं पूरी करते हों, किसी व्यवसाय में राष्ट्रीय शिल्प अनुदेशक प्रमाणपत्र मिला हो और आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में शामिल हुए हों।

आयोग की ओर से कहा गया है कि अनुदेशक मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलि¨स्टग पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर की जाएगी। भर्ती के लिए सिर्फ आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर आनलाइन आवेदन ही स्वीकार होंगे। अन्य किसी माध्यम से भेजे आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थी पीईटी 2021 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख, लिंग, उप्र का मूलनिवास व श्रेणी संबंधी विवरण भरकर लाग इन कर सकते हैं, ऐसा करने पर उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। इस प्रक्रिया में अभ्यर्थी को केवल अपना शैक्षिक विवरण ही भरना होगा।


UPSSSC से राजकीय आईटीआई में 2500 अनुदेशकों की भर्ती होगी, सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी

UPSSSC Recruitment 2022: प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में अनुदेशक के 2500 पदों पर भर्ती होगी। यह भर्ती नई नियमावली से होगी। भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से कराई जाएगी।



वह सोमवार को लोक भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (अनुदेशक और फोरमैन अनुदेशक) सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

वर्तमान में प्रचलित दो अलग-अलग नियमावली को एकीकृत करते हुए यह नई नियमावली बनाई गई है। नई नियमावली से नवीन तकनीक एवं बाजार की मांग के अनुसार व्यावसायिक प्रशिक्षण की सुविधा विकसित होगी। नवीन तकनीक का ज्ञान रखने वाले प्रशिक्षार्थियों को रोजगार के साथ-साथ स्व-रोजगार के भी पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे। प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए अनुदेशकों के चयन में शैक्षिक अर्हता के प्राप्तांकों के स्थान पर लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों को अधिक महत्व दिया गया है। आईटीआई में अनुदेशक पद पर चयन के लिए केंद्र सरकार अद्यतन गाइड लाइन के अनुसार योग्यता का निर्धारण किया गया है। कार्यदेशक (फोरमैन) संवर्ग पर शत-प्रतिशत पदोन्नति अनुदेशक संवर्ग से होगी।

चल रही 905 कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया
मंत्री ने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत 905 कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसमें स्टेट प्रोग्राम मैनेजर के आठ, डिस्ट्रीक्ट प्रोग्राम मैनेजर के 75 तथा ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर के 822 पद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कौशल विकास मिशन के तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 31 दिसंबर 2019 तक 8.98 लाख युवाओं को विभिन्न रोजगारपरक ट्रेड में प्रशिक्षण दिया गया। वर्तमान सरकार द्वारा 4.21 लाख युवाओं को कौशल विकास योजनाओं में प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया, जबकि पिछली सरकार ने मात्र 1.36 लाख युवाओं को ही रोजगार दिलाया गया था।

0 comments:

Post a Comment