Searching...
Thursday, January 6, 2022

यूपीपीएससी : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए आयोग पर प्रदर्शन, आचार संहिता से पहले विज्ञापन जारी करने की मांग

यूपीपीएससी : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए आयोग पर प्रदर्शन, आचार संहिता से पहले विज्ञापन जारी करने की मांग 

प्रतियोगियों को बताया गया कि चयन प्रक्रिया एवं विज्ञापन जारी होने करने में आचार संहिता कोई बाधा नहीं है, क्योंकि इस बारे में शासन की ओर से निर्णय लेकर चयन प्रक्रिया शुरू करने के बाबत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं और अब शासन को कोई नया आदेश जारी नहीं करना है।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में प्रतियोगी छात्रों ने प्रदर्शन किया। युवा मंच के बैनर तले बड़ी संख्या में जुटे छात्रों ने मांग की कि चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। प्रतियोगियों का कहना है कि पिछले सात वर्षों में सिर्फ एक बार एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का आयोजन किया गया। विद्यालयों में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त पड़े हैं।

प्रतियोगी छात्रों ने मीडिया प्रभारी को ज्ञापन सौंपा। प्रतियोगियों को बताया गया कि चयन प्रक्रिया एवं विज्ञापन जारी होने करने में आचार संहिता कोई बाधा नहीं है, क्योंकि इस बारे में शासन की ओर से निर्णय लेकर चयन प्रक्रिया शुरू करने के बाबत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं और अब शासन को कोई नया आदेश जारी नहीं करना है।
विज्ञापन शीघ्र जारी करने की मांग पर अड़े
हालांकि अभ्यर्थी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन शीघ्र जारी करने की मांग पर अड़े रहे, ताकि आचार संहिता में विज्ञापन फंसने की आशंका ही खत्म हो जाए। अभ्यर्थियों ने ज्ञापन में एलटी ग्रेड- शिक्षक भर्ती 2018 की प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को रिक्त पदों नियुक्ति देने की मांग भी की।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे युवा मंच अध्यक्ष अनिल सिंह ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने मेरिट के आधार पर एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती शुरू की थी, जिसे रद्द कर 2018 में लिखित परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इस तरह पिछले सात वर्षों में सिर्फ एक भर्ती संपन्न हुई है।

ऐसे में राजकीय विद्यालयों में बड़ी संख्या में पद रिक्त पड़े हुए हैं। इसमें भी विज्ञान, गणित एवं कंप्यूटर के शिक्षकों की भारी कमी है। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत कंप्यूटर में तो महज छह शिक्षकों की ही नियुक्ति हो पाई है। इस मौके पर शीतला प्रसाद ओझा, आलोक मिश्र, अनिल कुमार साहू, विपिन सिंह, मृत्युंजय तिवारी, राम सागर, सत्य प्रकाश सिंह आदि मौजूद रहे।

0 comments:

Post a Comment