Searching...
Tuesday, January 4, 2022

UP Police SI Result 2021 : यूपीपीबीपीबी जल्द जारी कर सकता है यूपी पुलिस 9534 एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

UP Police SI Result 2021 : यूपीपीबीपीबी जल्द जारी कर सकता है यूपी पुलिस 9534 एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

UP Police SI Result 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) की ओर यूपी पुलिस में एसआई 9534 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक कर सकेंगे। भर्ती परीक्षा की आंसर-की पहले ही जारी की चुकी है। इस पर आपत्तियां भी लीं जा चुकी हैं। अब नतीजों का इंतजार जो जल्द ही खत्म होने वाला है। 


यूपी पुलिस में 9534 एसआई भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 2021 का आयोजिन तीन चरणों में 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक तक किया गया था। इस परीक्षा में प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी यानी इसके मार्क्स मेरिट नहीं जुड़ेंगे। 

आपको बता दें कि यूपी पुलिस एसाई भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर फिर से परीक्षा कराने की मांग की थी। कुछ लोगों इसे लेकर लखनऊ में प्रदर्शन भी किया था।

धांधली के आरोपों पर भर्ती बोर्ड UPPBPB ने दिया था जवाब
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB या  UPPRPB ) लखनऊ  ने यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा में धांधली के आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया था। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा कि सोशल मीडिया पर हैश टैग यूपीएसआई2021स्कैम (#UPSI2021SCAM) और यूपीएसआईस्कैम2021 (#upsiscam2021) के साथ किए गए ट्वीट पूरी तरह भ्रामक है। बोर्ड ने अभ्यर्थियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वह अफवाहों पर भरोसा न करें एवं आधिकारिक जानकारी के लिए भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in चेक करें। 

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया:
जो अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर बनी मेरिट के अनुसार मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर रिक्तियों के सापेक्ष अनंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट तैयार की जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET):
पुरुषों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिलाओं के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

शारीरिक मानक परीक्षण (PST): में ये चीजें होंगी चेक
कद-काठी संबंधी योग्यता 
ऊंचाई : सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 168 सेमी, एसटी वर्ग के लिए - 160 सेमी है।

सीना - सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी, एसटी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी, ध्यान रखें कि प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए 5 सेमी का फुलाव जरूरी है।

0 comments:

Post a Comment