Searching...
Thursday, January 13, 2022

UPPSC : सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा स्थगित, 23 जनवरी को प्रस्तावित थी परीक्षा, यूपीटीईटी के कारण टली

UPPSC : सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा स्थगित, 23 जनवरी को प्रस्तावित थी परीक्षा, यूपीटीईटी के कारण टली

यूपीपीएससी- सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा स्थगित, 23 को प्रस्तावित थी परीक्षा, यूपीटीईटी के कारण टली
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने 23 जनवरी को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) परीक्षा-2021 को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा अब 17 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी। 23 को ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) प्रस्तावित है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने दोनों परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरे हैं। अगर दोनों परीक्षाओं का आयोजन एक साथ होता तो अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ता।


यूपीटीईटी की परीक्षा में प्रदेश भर से तकरीबन 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा 23 जनवरी को प्रस्तावित है और उसी दिन सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) परीक्षा-2021 भी प्रस्तावित थी। जिन अभ्यर्थियों ने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन किए थे, वे इनमें से किसी एक परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। राज्य अभियंत्रण सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) परीक्षा के तहत सहायक अभियंता (एई) के 281 पदों पर भर्ती होनी है, जिनमें 271 पद विभिन्न विभागों में सामान्य चयन और 10 पद ग्रामीण अभियंत्रण विभाग में विशेष चयन के हैं। इस परीक्षा के लिए 93045 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।
यूपीटीईटी परीक्षा पिछली बार पेपर आउट होने के करण निरस्त हो गई थी और 23 जनवरी को परीक्षा दोबारा आयोजित की जा रही है। राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा के मुकाबले यूपीटीईटी में अभ्यर्थियों की संख्या कई गुना अधिक है। ऐसे में यूपीपीएससी को सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। यूपीपीएससी के इस निर्णय से दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार 23 जनवरी को प्रस्तावित परीक्षा अब 17 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment